अध्यात्म

इस शिवरात्रि शिवलिंग पर करें यह चीजें अर्पित, भोलेबाबा का सदैव बना रहेगा आशीर्वाद

महादेव की पर्व पूजा अर्चना करने के लिए शिवरात्रि का त्यौहार बेहद शुभ माना गया है, महाशिवरात्रि हिंदुओं का एक बेहद शुभ और बड़ा त्योहार माना जाता है, भोले बाबा को प्रसन्न करने के लिए इस दिन सभी भक्त इनकी पूजा अर्चना करते हैं, इस वर्ष शिवरात्रि का त्यौहार 21 फरवरी 2020 को है, इस दिन को शिव की महान रात्रि के रूप में माना जाता है, ऐसा बताया जाता है कि इसी दिन भगवान शिव जी ने धरती को नष्ट होने से बचाया था और उन्होंने यह शर्त रखी थी कि सभी भक्त उनकी सच्ची श्रद्धा से पूजा और उपासना करें, वैसे देखा जाए तो इसके पीछे बहुत सी धार्मिक मान्यताएं हैं।

आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से भोले बाबा को प्रसन्न करने के लिए शिवरात्रि पर आप इनको कौन सी चीजें अर्पित कर सकते हैं, इसके बारे में जानकारी देने वाले हैं, अगर आप यह चीजें शिवलिंग पर अर्पित करते हैं तो इससे शिव जी का आशीर्वाद हमेशा बना रहेगा।

आइए जानते हैं महाशिवरात्रि के दिन शिवलिंग पर कौन सी चीजें चढ़ाएं

1. जल

अगर आप महाशिवरात्रि के दिन शिवलिंग पर “ओम नमः शिवाय” का जाप करते हुए जल अर्पित करते हैं तो इससे आपकी सभी चिंता दूर होती है और आपका मन शांत रहता है, ऐसा बताया जाता है कि विष का प्रभाव कम करने के लिए देवताओं ने उनके ऊपर जल चढ़ाया था।

2. दूध

अगर आप शिवरात्रि के दिन भोले बाबा का अभिषेक दूध से करते हैं तो इससे आपको लाभ मिलेगा, दूध अर्पित करने से व्यक्ति को स्वास्थ्य लाभ की प्राप्ति होती है और सभी शारीरिक बीमारियों से छुटकारा मिलता है।

3. चीनी

अगर आप महाशिवरात्रि पर शिवलिंग पर चीनी अर्पित करते हैं तो इससे घर परिवार में सुख समृद्धि आती है और कभी भी वैभव और कीर्ति की कमी नहीं रहती है, इसके अलावा भोले बाबा का आशीर्वाद हमेशा बना रहेगा।

4. घी

अगर आप शिवलिंग का अभिषेक घी से करते हैं तो इससे आपको शक्ति प्राप्त होती है, जो लोग संतान सुख की प्राप्ति करना चाहते हैं वह शिवलिंग पर घी जरूर अर्पित करें।

5. शहद

अगर आप शिवलिंग पर शहद अर्पित करते हैं तो इससे आपके दिल में परोपकार की भावना उत्पन्न होती है और आपकी वाणी मधुर होती है।

6. भांग

अगर आप शिवलिंग पर भांग अर्पित करते हैं तो इससे भोलेनाथ आपसे अति शीघ्र प्रसन्न होंगे, क्योंकि भगवान शिव और भांग का बहुत गहरा रिश्ता माना जाता है, ऐसा बताया जाता है कि समुद्र मंथन के समय विष के प्रभाव को कम करने के लिए भांग का ही प्रयोग किया गया था।

7. चंदन

अगर हम वेद पुराणों के अनुसार देखें तो यदि व्यक्ति देवों के देव महादेव को चंदन लगाता है तो इससे उसको आकर्षक रूप मिलता है, महादेव को चंदन लगाने से जीवन में मान-सम्मान की प्राप्ति होती है।

8. इत्र

अगर आप शिवलिंग पर इत्र अर्पित करते हैं तो इससे आपका मन शुद्ध होता है और आप कभी भी सत्य की राह से नहीं बटकेंगें।

9. केसर

अगर आप शिवलिंग पर केसर अर्पित करते हैं तो इससे आपको अपनी सभी समस्याओं से छुटकारा मिलेगा, अगर आपके कामकाज में कोई परेशानी उत्पन्न हो रही है तो आप महाशिवरात्रि पर केसर अर्पित करें और केसर का तिलक शिवजी को लगाएं।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button