दिलचस्प

जीवन में परेशानी आने पर उसके बारे में ज्यादा ना सोचे, शांत दिमाग के साथ आगे बढ़ते रहें

एक व्यक्ति अपने जीवन से काफी दुखी था। क्योंकि इस व्यक्ति के जीवन में जब भी कोई सुख का पल आता था, तो उसके कुछ ही दिनों बाद  कोई ना कोई समस्या भी आ जाती थी। ये व्यक्ति हमेशा दुखी ही रहा करता था और यहीं सोचता था कि ना जाने अब क्या परेशानी जीवन में आने वाली है। एक दिन इस व्यक्ति को परेशान देख, इसके दोस्त ने परेशानी की वजह पूछी। इस व्यक्ति ने अपने दोस्त को बताया कि मेरे जीवन में कई सारी परेशानियां हैं और हर समय मैं अशांत रहता हूं। एक परेशानी खत्म होती है तो दूसरी आ जाती है। ये सुनने के बाद इस व्यक्ति के दोस्त ने कहा, तुम मेरे संत के पास जाओ वो तुम्हारी परेशानी का हल निकाल देंगे। अपने दोस्त की बात मानते हुए ये व्यक्ति संत के पास चले जाता है।

संत के पास जाकर ये व्यक्ति उनसे कहता है कि, मैं अपनी जिंदगी से परेशान हूं। आप मेरी मदद करें। व्यक्ति की बात सुनने के बाद संत कहता है, तुम मेरे आश्रम में कुछ दिनों के लिए रुक जाओ। क्या पता तुम्हें यहां रहकर परेशानियों का हल मिल जाए। संत की बात को मानते हुए ये व्यक्ति आश्रम में रुक जाता है। लेकिन ये फिर भी परेशान ही रहता है। एक दिन ये संत के पास जाकर कहता है, यहां रुक कर भी मुझे कोई हल नहीं मिल रहा है। ये सुनने के बाद संत इस व्यक्ति से कहता है कि कल तुम मेरे साथ एक जगह चलना वहां जाकर तुम्हें अपनी परेशनियों का हल मिल जाएगा।

अगले दिन संत इस व्यक्ति को अपने साथ एक नदी के किनारे ले जाता है। नदी के किनारे पहुंचकर ये संत कहता है, हमें ये नदी पार करनी है। नदी को पार करने की बात बोलकर ये संत वहां पर ही खड़ा हो जाता है। ये व्यक्ति संत को कहता है आप यहां पर खड़े क्यों हो? अगर हमें नदी को पार करना है तो नदी के अंदर जाना होगा। बिना नदी के अंदर जाए हम इसे कैसे पार कर सकते हैं। संत कहता है मैं इस नदी के सूखने का इंतजार कर रहा हूं, जैसे ही ये नदी सूख जाएगी हम आसानी से इसे पार कर सकेंगे और अपनी मंजिल तक पहुंच जाएंगे। ये व्यक्ति हैरान हो जाता है और कहता है कि ये कैसे हो सकता है? इस नदी का पानी तो शायद ही कभी सूखे। इसलिए हमें पानी सूखने का इंतजार नहीं करना चाहिए और तुरंत नदी को पार कर लेना चाहिए।

ये बात सुनते ही संत ने कहा, तुमको मैं यही तो समझाना चाहता हूं। जिंदगी में समस्याएं तो आती रहती है लेकिन हमें कभी भी रुकना नहीं चाहिए और हमेशा खुश रहना चाहिए। जीवन में आगे बढ़ने से ही परेशानियों का हल मिलता है ना कि दुखी होने से। इसलिए तुम भी अपनी परेशानियों के बारे में ज्यादा मत सोचो और जीवन में शांत दिमाग के साथ आगे बढ़ते रहो। संत की ये बात सुनकर व्यक्ति का मन शांत हो जाता है और वो उनके पैर छू कर उनसे आशीर्वाद लेता है।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button