बॉलीवुड

नूतन ने महज 14 की उम्र में की थी अडल्ट फिल्म, मिस इंडिया बनने वाली थी पहली अभिनेत्री

हिंदी सिनेमा की मशहूर अभिनेत्री नूतन अपने दमदार अभिनय के लिए जानी जाती थी। यूं तो वे अब हमारे बीच नहीं रही लेकिन फिल्म इंडस्ट्री में उनकी जिंदगी से जुड़े कई किस्से मशहूर है। बता दे नूतन ने बहुत ही कम उम्र में एक्टिंग की दुनिया में कदम रख दिया था और उन्होंने अपने करियर में कई सुपरहिट फिल्मों में काम किया। बता दे आज 86वां जन्मदिन है। ऐसे में हम आपको बताने जा रहे हैं उनके जीवन से जुड़ी कुछ अनसुनी बातें..

nutan

बता दें, नूतन फिल्म इंडस्ट्री की पहली अभिनेत्री थी जिन्होंने मिस इंडिया का खिताब जीता था और फिर उसके बाद उन्होंने एक्टिंग की दुनिया में भी बड़ा स्टरडम हासिल किया था। बता दे नूतन महज 16 साल की उम्र में मिस इंडिया का खिताब जीतने में कामयाब रही थी उन्हें ‘मिस मसूरी ताज’ का अवार्ड दिया गया था।

nutan

रिपोर्ट की मानें तो नूतन ने जब अपने करियर की शुरुआत की तो उनकी उम्र महज 14 साल थी। कहा जाता है कि उन्होंने अपने करियर की शुरुआत फिल्म ‘नगीना’ से की थी जो एक एडल्ट फिल्म थी। कहा जाता है कि नूतन ने खुद अपनी पहली फिल्म नहीं देखी थी क्योंकि सर्टिफिकेट बोर्ड ने इसे एडल्ट फिल्म का सर्टिफिकेट दिया था जिसके चलते नूतन ने अपनी पहली फिल्म नहीं देखी थी क्योंकि उस दौरान नूतन की उम्र बहुत कम थी।

नूतन का नाम उस दौरान भी काफी चर्चा में रहा जब उन्होंने संजीव कुमार को थप्पड़ जड़ दिया था। दरअसल, जब नूतन बॉलीवुड इंडस्ट्री की टॉप अभिनेत्री बन गई तो वही संजीव कुमार अपनी पहचान बनाने में लगे हुए थे। इसी दौरान एक मैगजीन में नूतन और संजय कुमार के अफेयर की खबर छपी जिससे अभिनेत्री काफी नाराज हो गई थी।

nutan

इतना ही नहीं बल्कि उन्होंने गुस्से में आकर संजीव कुमार को थप्पड़ जड़ दिया था। दरअसल, एक्ट्रेस को जब पता चला कि यह अफवाह खुद संजीव कुमार ने फैलाई है तो उनका पारा चढ़ गया। ऐसे में उन्होंने सेट पर ही संजीव कुमार को थप्पड़ जड़ दिया था। इस मामले के बाद नूतन और संजीव कुमार का नाम काफी चर्चा में रहा था।

nutan

बता दें, नूतन अपने करियर में कई सुपरहिट फिल्मों में काम जिसमें ‘सीमा’, ‘सुजाता’, ‘बंदिनी’, ‘छलिया’, ‘मिलन’, ‘सौदागर’ समेत कई फिल्में शामिल हैं। इसके बाद नूतन ने नेवी अफसर रजनीश बहल से साल 1959 में शादी रचा ली। शादी के बाद भी उन्होंने कई फिल्मों में काम किया लेकिन मां बनने के बाद उन्होंने हमेशा के लिए फिल्म दुनिया से दूरी बना ली थी। हालांकि इस बीच उन्हें फिल्म ‘बंदनी’ में काम करने मौका मिला जिसे उनके कैरियर की सबसे सुपरहिट फिल्में माना जाता है।

nutan

ऐसे में एक बार फिर नूतन परदे पर छा गई और फिर उन्होंने बेटे के जन्म के बाद भी कई सुपरहिट फिल्मों में काम किया। बता दे नूतन के बेटे का नाम मोहनीश बहल है जिन्होंने कई सुपरहिट फिल्मों में काम किया है जिसमें ‘हम आपके हैं कौन’ ‘हम साथ साथ है’ जैसी कई सुपरहिट फिल्में शामिल है।

nutan

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button