अन्य

दूध में यह सब चीज़े मिलाके पिए, होएंगे बहुत से फायदे !!

हम सब दूध पीते ही हैं क्योंकि दूध से हमें प्रोटीन और कैल्शियम मिलता है जिस से हमारी सेहत बेहतर बनी रहती है। हम सब जानते हैं कि दूध से अच्छा प्रदार्थ कोई नहीं है, जिससे हमें इतना सबकुछ प्रदान होता है। आप सब ने बचपन में दूध पीने से मना तो किया ही होगा और आपकी माँ ने भी आपको दूध पीने के बहुत से फायदे भी बताएं होंगे। हम सब जानते हैं कि दूध पीना बहुत फायदेमंद हो सकता है और इससे हमारा शरीर स्वस्थ बना रहता है।

दूध को हम बहुत तरीकों से पी सकते हैं हम दूध में चीनी डालकर पी सकते हैं या फिर बिना चीनी के भी पी सकते हैं। आजकल तो मार्केट में ऐसे बहुत से प्रदार्थ आ चुके हैं जिनको आप दूध में मिलाकर पी सकते हैं। जैसे कि बॉर्नविटा और कंप्लेन, यह पदार्थ अगर हम दूध में मिलाएं तो दूध स्वादिष्ट बन जाता है और इसको बच्चे भी फिर मजे से पीते हैं।

आज हम इस लेख में आपको कुछ ऐसे पदार्थ बताने जा रहे हैं जो सब घरेलू पदार्थ है और इनसे आपको बहुत सारा प्रोटीन कैल्शियम भी मिलेगा। अगर आप इन पदार्थ को दूध में मिलाकर पिएंगे तो आपका शरीर स्वस्थ और तंदुरुस्त बना रहेगा और आपकी बुद्धि भी तेज होती जाएगी।

तो चलिए जानते हैं उन पदार्थों के नाम।

1. बादाम

Source : Litepurse.com

हम सब जानते हैं कि बदाम खाने से बुद्धि तेज होती है पर अगर हम बादाम को दूध में मिलाकर पिएंगे तो इसका असर बहुत ज्यादा बढ़ जाएगा और इसके साथ-साथ हमें आयरन और कैल्शियम भी प्राप्त होगा। जिससे हमारा शरीर तंदुरुस्त बना रहेगा। आप बदाम को पीसकर दूध में मिलाकर पी सकते हैं ऐसा करने से आपके शरीर को बहुत फायदा होगा। इससे आपकी हड्डियों भी बहुत ज्यादा मजबूत होंगी और साथ ही साथ आपका दिमाग भी तेज होता जाएगा।

2. खजूर

Source : Ayurvedaupay.com

खजूर एक बहुत अच्छा फल है और इससे हमारे शरीर को बहुत फायदे होते हैं। अगर आप चाहें तो दूध में खजूर को मिलाकर भी पी सकते हैं। अगर आप कब्ज से परेशान हैं तो आप ऐसा जरूर करिएगा क्योंकि अगर आप खजूर को दूध में मिलाकर पिएंगे तोआपकी पाचन शक्ति बेहतर हो जाएगी। जिससे आपकी कब्ज की दिक्कत भी खत्म हो जाएगी ।

3. केसर

Source : SaffronSupplier.com

आपने केसर के बारे में सुना ही होगा केसर एक बहुत महंगा मसाला है और इससे हमारे शरीर को बहुत फायदे भी होते हैं। आप जानते ही होंगे कि केसर से हमारा ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है अगर आप केसर को दूध में मिलाकर पिएंगे तो आपका ब्लड प्रेशर एकदम कंट्रोल में रहेगा और इसके साथ-साथ आपके शरीर को पोटेशियम भी मिलता रहेगा। दूध की मदद से आपकी हड्डियों को मजबूत होती रहेंगी और अगर आप गर्भवती महिला हैं तो आपको केसर को दूध में मिलाकर पीना चाहिए क्योंकि इससे आपके बच्चे का स्वास्थ्य भी अच्छा बना रहता है।

4. केला

Source : BBCgoodfood.com

केले को दूध में मिलाकर पीने से आपके शरीर को बहुत सा प्रोटीन मिलता है और फाइबर भी मिलता है। इसके साथ-साथ केले की मदद से आपको विटामिन बी12 भी प्राप्त होता है। अगर आप केले को दूध में मिलाकर पिएंगे तो आपका स्वास्थ्य एकदम बेहतर बना रहेगा और आप चुस्त-दुरुस्त बने रहेंगे। ऐसा करने से आपको आयरन और कैल्शियम भी प्राप्त होगा।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button