अध्यात्म

मंगलवार को कर लें ये 8 काम, बजरंगबली आपसे होंगे प्रसन्न, सभी संकटों का होगा नाश

जैसा कि आप सभी लोगों को पता है मंगलवार का दिन महाबली हनुमान जी का विशेष दिन माना जाता है इस दिन हनुमान जी की पूजा अर्चना की जाती है ऐसा कहा जाता है कि अगर बजरंगबली किसी व्यक्ति के ऊपर प्रसन्न हो जाए तो उस व्यक्ति का जीवन सफल हो जाता है और उसके जीवन में चल रही सभी बाधाएं और मुसीबतें बजरंगबली की कृपा से दूर होती है बजरंगबली की कृपा से व्यक्ति कि हर परेशानी और कष्ट पल भर में दूर हो जाते हैं अगर आप भी महाबली हनुमान जी की भक्ति करते हैं और आप चाहते हैं कि यह आपसे हमेशा खुश रहे और इनका आशीर्वाद आपके साथ रहे तो आज हम आपको ऐसे कुछ कार्य बताने वाले हैं जिनको आप मंगलवार के दिन अवश्य कीजिए अगर आप यह कार्य कर लेंगे तो इससे महाबली हनुमान जी आपसे प्रसन्न होंगे और उनका आशीर्वाद हमेशा आपके साथ बना रहेगा।

आइए जानते हैं मंगलवार के दिन कौन से करें काम

सूर्य उदय से पहले हनुमानजी की पूजा

आप मंगलवार के दिन सूर्य उदय से पहले उठ जाए और नहाने के पश्चात हनुमान जी की पूजा अर्चना कीजिए ऐसा कहा जाता है कि सुबह-सुबह भक्ति का वातावरण रहता है ऐसी स्थिति में अगर आप हनुमान जी की भक्ति करते हैं तो इससे आपकी पुकार हनुमान जी बहुत ही शीघ्र सुनेंगे।

मंदिर जाना

वर्तमान समय में लोगों के पास समय की बहुत कमी है ज्यादातर यह देखा गया है कि लोग घर के मंदिर में ही भगवान के हाथ जोड़कर अपने कार्य में लग जाते हैं परंतु अगर आप महाबली हनुमान जी के भक्त है तो आपको थोड़ी तकलीफ करनी होगी आप मंगलवार के दिन समय निकालकर हनुमान मंदिर में अवश्य जाएं ऐसा करने से महाबली हनुमान जी आपसे प्रसन्न होंगे।

नारियल अर्पित करें

आपको बता दें कि महाबली हनुमान जी को नारियल अति प्रिय है अगर आप मंगलवार के दिन किसी हनुमान मंदिर में जाकर एक नारियल अर्पित करते हैं और उसका प्रसाद चढ़ाने के पश्चात स्वयं खाएं और मित्रों और परिवार के सदस्य को भी खिलाएं इससे आपको लाभ मिलेगा।

तेल का दीपक जलाना

आप मंगलवार के दिन महाबली हनुमान जी के समक्ष तेल का दीपक अवश्य जलाएं आप एक दीपक घर के पूजा स्थल में लगाएं और दूसरा हनुमान मंदिर में जा कर जला दीजिए यदि आप ऐसा करेंगे तो इससे आपके घर परिवार में हमेशा सुख शांति का माहौल बना रहेगा।

जानवरों को खाना खिलाना

आप अगर मंगलवार के दिन दान धर्म का कार्य करते हैं तो यह बहुत ही अच्छा माना गया है आप इस दिन भूखे जानवर को खाना खिला सकते हैं इससे आपको पुण्य मिलता है आप बंदर गाय कुत्ते या किसी अन्य जानवर को भोजन खिला सकते हैं।

दान करना

जिन लोगों का दिल अच्छा होता है उनके ऊपर हमेशा महाबली हनुमान जी की कृपा दृष्टि बनी रहती है खासतौर से जो लोग दान पुण्य करते हैं उन पर महाबली हनुमान जी का आशीर्वाद बना रहता है आप मंगलवार के दिन किसी निर्धन को दान अवश्य कीजिए यह शुभ माना गया है आप किसी निर्धन व्यक्ति को पैसे या कपड़े दान कर सकते हैं।

राम नाम का जाप

आप लोगों को तो पता ही है महाबली हनुमान जी भगवान श्री राम जी के सबसे बड़े भक्त माने गए हैं यही कारण है कि जहां राम नाम का जाप होता है उस स्थान पर स्वयं हनुमान जी मौजूद होते हैं इसलिए आप मंगलवार के दिन राम नाम का जाप अवश्य कीजिए इससे महाबली हनुमान जी आपके सभी कष्ट दूर करेंगे इसके अलावा आप मंगलवार के दिन हनुमान चालीसा का पाठ करें इससे हनुमान जी की कृपा दृष्टि हमेशा बनी रहेगी।

हनुमान जी का व्रत

हनुमान जी के भक्तों को हनुमान जी के नाम से व्रत जरूर रखना चाहिए अगर आप ऐसा करेंगे तो इससे हनुमान जी आपसे हमेशा खुश रहेंगे आप व्रत रखने के दौरान सिर्फ एक टाइम बिना नमक का खाना खाएं इसके साथ ही आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि आप इस दिन मांसाहारी भोजन का सेवन करने से बचे।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button