अन्य

क्या आपको पता हैं शास्त्रों के अनुसार तुलसी की माला पहनना क्यूँ होता हैं शुभ !

बहुत से लोग तुलसी की माला पहन तो लेते हैं, परन्तु किसी को ये नही पता की तुलसी की माला क्यूँ धारण की जाती हैं !  बहुत ही कम लोग होंगे जिन्हें पता होगा की तुलसी की माला आखिर क्यूँ धारण की जाती हैं ! इसलिए आज मैं आपको बताने जा रही हु की हम तुलसी की माला को क्यूँ पहनते हैं और ये हमारे लिए क्यों लाभकारी हैं !

Image result for तुलसी की माला

SOURCE

शास्त्रों के मुताबिक तुलसी की माला को बहुत ही पवित्र माना गया हैं ! जो लोग तुलसी की माला पहनते हैं उनसे बीमारियाँ कोसों दूर रहती हैं ! तुलसी का उपयोग बहुत सी आयुर्वेदिक दवाइयां बनाने में किया जाता हैं ! तुलसी की माला बहुत ही विशेष शक्ति होती हैं जो भी इस माला को धारण करता हैं ये माला उस व्यक्ति में आकर्षण उत्पन्न करती हैं !

कहा जाता हैं भगवान विष्णु और कृष्ण के भक्त तुलसी की माला को ग्रहण करते हैं ! तुलसी की माला को ग्रहण करने से मन शांत और आत्मा पवित्र रहती हैं ! कहा जाता हैं की मन्त्र का जाप करने  के लिए तुलसी की माला सब से अधिक शुभ मानी जाती हैं !

Image result for तुलसी की माला

source

 

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार माना जाता हैं की जो भी व्यक्ति तुलसी की माला धारण करता हैं उसे बुध और गुरु ग्रह मजबूत होते हैं !

जो भी व्यक्ति इस माला को धारण करता हैं उसे सुखी-समृधि,यश और कीर्ति की प्राप्ति होती हैं ! तुलसी में बहुत से ओषधि गुण होते हैं इसलिए जो भी व्यक्ति इस माला को धारण करता हैं उस सिरदर्द ,जुकाम,बुखार और त्वचा से सम्बन्धित रोग नहीं लगते !

यदि किसी व्यक्ति को कोई रोग हो तो उस व्यक्ति को आवश्य ही ये पवित्र माला धारण करनी चाहिए ! इसे उस व्यक्ति को कुछ समय में ही फायदा होना शुरू हों जायेगा ! शास्त्रों के मुताबिक बताया गया हैं की यदि किसी व्यक्ति को आकाल मृत्यु का भय हो या उसे कोई गम्भीर बीमारी हो तो उस व्यक्ति को तुरंत ही ये माला धारण कर लेनी चाहिए !

शालिग्राम पुराण में भी बताया गया हैं की जो व्यक्ति इस माला को भोजन ग्रहण करते समय भी उस व्यक्ति के शरीर पर हो तो उस व्यक्ति को कई यज्ञ करने का पुण्य प्राप्त होता हैं ! ज्यादातर बुजुर्ग इस माला को धारण करते हैं ! परन्तु इस माला को सभी को धारण करना चाहिए इसे बहुत से फायदे होते हैं !

परन्तु एक चीज का ध्यान आवश्य रखे की जो व्यक्ति तुलसी की माला ग्रहण करते हैं उनको प्याज और लहसुन नहीं खाना चाहिए !

शेयर,लाइक और कमेंट जरुर करें !

 

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button