अध्यात्म

नमक का पोछा लगाने समय भूलकर भी ना करें ये गलती, लाभ की जगह होगा नुकसान

वास्तु शास्त्र में घर की नेगेटिविटी को दूर करने के लिए कई उपाय बताए गए हैं। इन उपायों को आजमाने के बाद घर में नकारात्मक ऊर्जा समाप्त हो जाती है। इससे घर में पॉजिटिव एनर्जी बढ़ती है। यह सकारात्मक ऊर्जा घर की तरक्की में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। वहीं घर में यदि नेगेटिविटी ही तो परिवार की बर्बादी होने लगती है। घर में पॉजिटिव एनर्जी को बनाए रखने के लिए नमक का पोछा लगाना सबसे उत्तम माना जाता है।

घर की साफ सफाई को ध्यान में रखते हुए लगभग सभी रोज झाड़ू पोछा करते हैं। इससे घर में स्वच्छता बनी रहती है। लेकिन घर की नेजेटिविटी दूर नहीं हो पाती है। ऐसे में यदि हम पोछे के पानी में एक चुटकी नमक मिला दे तो ये बड़ा लाभकारी होता है। नमक न सिर्फ घर के कीटाणुओं का नाश करता है बल्कि घर की बुरी और नेगेटिव एनर्जी को भी भगाता है। हालांकि नमक का पोछा लगाते समय आपको कुछ खास सावधानियां बरतनी पड़ती है। वरना इसका लाभ नहीं मिलता है।

नमक का पोछा लगाते समय रखे ये सावधानियां

1. नमक का पोछा हफ्ते में कम से कम दो बार जरूर लगाना चाहिए। यदि आप अधिक बीजी रहते हैं और रोज नमक का पोछा नहीं लगा पाते हैं तो सप्ताह में दो बार तो इसे जरूर लगाएं। इससे आपके घर नेगेटिव एनर्जी नहीं पनप पाएगी। घर में सकारात्मकता बनी रहेगी।

2. कुछ खास दिनों में आपको नमक का पोछा लगाने से बचना चाहिए। सबसे पहले आप गुरुवार के दिन पोछा बिलकुल ना लगाएं। वहीं मंगलवार और रविवार के दिन पोछा तो लगा सकते हैं, लेकिन इसमें नमक डालने की गलती ना करें। इन तीन दिनों आपको नमक वाला पोछा लगाने से परहेज करना चाहिए। ऐसा करना अशुभ माना जाता है।

3. पोछे के पानी में नमक चोरी छिपे डालना चाहिए। मतलब जब आप पानी में डालते हैं तो बाहरी व्यक्ति की नजर इस पर नहीं पड़नी चाहिए। यदि पोछा के पानी में नमक मिलाते समय अचानक आपके घर कोई आ जाए तो आप उसमें नमक ना डालें। इससे आपके घर को बुरी नजर लग सकती है। फिर आपको इस उपाय का लाभ नहीं मिल पाएगा। उल्टा नुकसान हो जाएगा।

4. नमक का पोछा लगाने के बाद जो पानी बचता है उसे भूलकर भी घर में ना फेंके। इसे घर से बाहर फेंकना चाहिए। इस गंदे पानी में बहुत से कीटाणु रहते हैं। ये आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकते हैं। वहीं यह गंदा पानी घर में फेंकने से घर की नेगेटिव एनर्जी बाहर नहीं जाती है। घर में ही बनी होती है।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button