अन्य

अगर आप भी चाय पीने के शौकीन हैं तो ये खबर आपके लिए है, हो सकती हैं ये 6 बीमारियां

कहते हैं चाय एक ऐसा नशा है जिसे पीने की लत बिल्कुल एल्कोहल की तरह ही होती है. चाय के शौकीन लोगों को चाय पीने का बहाना चाहिए होता है और जब भी उन्हें मौका मिलता है वे चाय पी लेते हैं. फिर वो सोकर उठने वाली चाय हो, नाश्ते वाली चाय हो, ऑफिस वाली चाय हो या फिर रात के खाने के बाद वाली चाय हो. ऐसे लोगों को कंट्रोल करना पड़ता है वरना चाय का नशा बहुत ही बुरा माना जाता है, जो मुश्किल से कंट्रोल की जा सकती है. मगर खाना खाने के बाद अगर आप चाय पीते हैं तो ये आपके लिए बहुत ही हानिकरक है क्योंकि ये पाचन शक्ति को प्रभावित करता है, इसके साथ ही खाने में मौजूद पौष्टिक तत्‍वों की गुणवत्‍ता भी खत्म हो जाती है. अगर किसी को चाय पीना बहुत जरूरी है तो खाना खाने के एक घंटे बाद पिएं इसमें आपक पाचन क्रिया ज्यादा प्रभावित नहीं होती है. चाय पीना गलत नहीं होता लेकिन जरूरत से ज्यागा चाय पीना हानिकारक होता है और आपके स्वस्थ्य को नुकसान भी दे सकता है क्योंकि चाय में कैफीन होता है जो हमारा ब्‍लड प्रेशर बढ़ा देता है. अगर आप भी चाय पीने के शौकीन हैं तो ये खबर आपके लिए है, पढ़िए और इन बीमारियों से बचिए.

अगर आप भी चाय पीने के शौकीन हैं तो ये खबर आपके लिए है

1. खाने के बाद तुरंत चाय पीना बिल्कुल सही नहीं होता क्योंकि हम जो भी आहार लेते हैं उसमें पाए जाने वाले पोषक तत्व कैफीन के शरीर में आने से नष्ट हो जाते हैं और आपको खाने का फायदा बिल्कुल नहीं मिलेगा. दरअसल चाय या कॉफी में टैनिन नामक पदार्थ होता है जो आयरन को प्रतिबंधित करता है. अगर आपने नॉनवेज खाया है तो बिल्कुल भी चाय तुरंत ना पिएं वरना आपको इसका बहुत नुकसान उठाना पड़ सकता है.

2. अगर आपको खाने के बाद चाय या कॉफी पीना ही है तो कम से कम एक घंटे बाद ही पिएं. क्‍योंकि खाने के एक घंटे बाद खाने में पाये जाने वाले सभी पोषक तत्वों को आपका शरीर अवशोषित कर लेता है. अगर आप चाय के साथ खाना खाते हैं तो शरीर में आयरन की कमी हो सकती है और आयरन की कमी से एनीमिया होने की संभावना ज्यादा रहती है, जो कि बहुत ही सामान्‍य समस्‍या मानी जाती है.

3. अगर आपको पता है कि आप एनीमिया रोग से पीडि़त हैं तो आपको अपनी देखभाल की ज्यादा जरूरत होती है और कोशिश करिए की खाने के एक से दो घंटे तक चाय का सेवन बिल्कुल नहीं करें वरना आपको बहुत भारी समस्या हो सकती है. ऐसे में आपको चाय का कम मात्रा में करना सही होता है और हो सके तो अपने चाय में नींबू डालकर पिएं, इससे आपको अतिरिक्‍त मात्रा में विटामिन सी मिलेगा.

4. दिन भर में तीन कप से ज्यादा चाय पीने से एसिडिटी हो जाती है. आयरन एब्जॉर्ब करने की शरीर की क्षमता को भी कम कर देती है.

5. चाय में ज्यादा मात्रा में कैफीन होने के कारण चाय पीने की लत लग जाती है और ज्यादा पीने से खुश्की आ सकती है जो पाचन में दिक्कत देती है.

6. ज्यादा चाय पीने से दांतों पर दाग आ सकते हैं लेकिन कॉफी से ज्यादा दाग आते हैं. देर रात चाय पीने से नींद ना आने की समस्या बढ़ जाती है . इसलिए चाय को खाने के साथ पीने की आदत को छोड़ दें, और हो सके तो एक दिन में 3 से 6 कप चाय का ही सेवन करें.

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button