अन्य

मरने के बाद क्या होता है Facebook अकाउंट का? पढ़िए

आज के समय में हर कोई सोशल मीडिया से जुड़ा है। सोशल मीडिया में सबसे ज्यादा अगर कुछ प्रचलित है तो वह है Facebook, आज के समय में लगभग हर व्यक्ति का फेसबुक पर अकाउंट होता है चाहे वो बच्चा हो या बुजुर्ग व्यक्ति। लेकिन क्या आपने कभी यह सोचा है कि मृत्यु के बाद आपके फेसबुक अकाउंट का क्या होता है ? क्या हमारा फेसबुक अकाउंट मरने के बाद सारी ज़िंदगी ऐसे ही पड़ा रहता है ? हम आपको बताएंगे कि आप अपने करीबी जिसकी मृत्यु हो गयी हो उसके अकाउंट के साथ आप क्या कर सकते हैं।

Facebook देता है अकाउंट हैंडल करने का ऑप्शन

लिगेसी कॉन्टैक्ट (Legacy Contact)

अगर आप फेसबुक की सेटिंग ऑप्शन में जायेंगे तो वहां पर आपको ‘लिगेसी कॉन्टैक्ट’ के नाम से एक ऑप्शन नजर आएगा। इसके जरिये आप किसी भी एक व्यक्ति को अपने लिगेसी कॉन्टैक्ट में ऐड कर सकते हैं। वह व्यक्ति आपके बाद आपके फेसबुक अकाउंट को हैंडल कर पायेगा जैसे कि वह फ्रेंड रिक्वेस्ट का जवाब दे सकेगा, आपकी प्रोफाइल फोटो बदल सकेगा, आपके वॉल पर स्टेटस डाल सकेगा। लेकिन इस व्यक्ति को कुछ मैसेज या पोस्ट देखने की इजाजत नहीं होगी।

SOURCE : GOOGLE IMAGES

Facebook का ‘Memorialize’ ऑप्शन

Facebook अपने यूजर को एक और बेहतर ऑप्शन देता है जिसे वह ‘मेमोरियलाइज’ कहता है। इसके तहत फेसबुक मृत व्यक्ति के अकाउंट को मेमोरियलाइज बना देता है। इसमें मृत व्यक्ति के अकाउंट को फेसबुक डिलीट नहीं करता है बल्कि उनकी यादों को बचा कर रखता है। इस ऑप्शन के तहत व्यक्ति के नाम के आगे ‘रिमेंबरिंग’ जुड़ा रहता है। इसमें People You May Know का ऑप्शन नहीं आता है। और अगर किसी ने अपनी टाइमलाइन को खोल रखा है तो लोग वहां जा कर लिख भी सकते हैं।

वहीं अगर किसी व्यक्ति ने अपने फेसबुक अकाउंट का एडमिन किसी और को नहीं बनाया है तो उसकी मौत की खबर मिलते ही फेसबुक उसका अकाउंट डिलीट कर देता है।

कैसे दें Facebook को मौत की खबर

फेसबुक आपको एक और ऑप्शन यह देता है कि आप अपने किसी जानने वाले की मौत की खबर फेसबुक को दे सकते हैं। इसके लिए आपको लिगेसी कॉन्टैक्ट वाले पेज पर जाना होता है। वहां लास्ट में फेसबुक आप से पूछता है कि क्या आप किसी मृत व्यक्ति की खबर फेसबुक को देना चाहते हैं? वहां पर आपको मृत व्यक्ति का डेथ सर्टिफिकेट अपलोड करना होगा। इसके बाद, फेसबुक उसे वेरीफाई करता है और उसके बाद, व्यक्ति को मृत घोषित कर देता है।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button