समाचार

भारत के साथ मिलकर चीन ने अपने ख़ास दोस्त पाकिस्तान को दिया झटका, BRICS में घुसने से रोका

चीन और पाकिसतान दोनों ही हमारे पड़ोसी देश है. वहीं दोनों ही देश हमारे दुश्मन भी है. वहीं एक बात आपको यह भी बता दें कि हमारे इन दोनों दुश्मन देशों के बीच बेहद पक्की दोस्ती भी है. हालांकि हाल ही में कंगाल पाकिस्तान को चीन ने उसकी औकात दिखा दी है और एक मामले में चीन ने भारत का साथ दिया है.

brics

दरअसल बात यह है कि कंगाल पाकिस्तान जो ब्रिक्स सम्मेलन में घुसने की कोशिश कर रहा था उसकी उम्मीदों को तगड़ा झटका लगा है. उसकी उम्मीदों को झटका देने का काम किया है उसके सबसे बड़े दुश्मन यानी कि भारत और सबसे बड़े एवं ख़ास दोस्त यानी कि चीन ने. भारत और चीन साथ आए और ब्रिक्स में पाकिस्तान को प्रवेश नहीं मिल पाया.

india pakistan china

पाकिस्तान ब्रिक्स में घुसने की कोशिश कर रहा था हालांकि वो इसमें सफल नहीं हो पाया. बता दें कि अल्‍जीरिया, आर्जेंटीना, कंबोडिया, मिस्र, इथोपिया, फिजी, इंडोनेशिया, ईरान, कजाखस्‍तान, सेनेगल, मलेशिया आदि देशों के साथ ब्रिक्स की बैठक में पाकिस्तान भी शामिल होना चाहता था लेकिन भारत और चीन के कारण ऐसा नहीं हो सका.

पाकिस्तान ने ब्रिक्स की बैठक में शामिल होने का फैसला लिया था लेकिन इसकी भनक भारत को लग गई. भारत के कदम को पाकिस्तान समझ पाता इससे पहले ही चीन ने भारत का साथ दे दिया. बता दें कि ब्रिक्स की अध्यक्षता चीन कर रहा है. भारत को रूस का भी साथ मिला. इस वजह से मजबूरी में चीन को अपने दोस्त पाकिस्तान को बड़ा झटका देना पड़ा. बता दें कि ब्रिक्स में शामिल न होने से पाकिस्तान बौखला गया है. वहीं भारत की ओर से ब्रिक्स बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शामिल हुए थे और उन्होंने ब्रिक्‍स के कार्यक्रम को संबोधित भी किया था.

ब्रिक्स से ठीक पहले मिले थे भारत के राजदूत और चीन के विदेश मंत्री…

गौरतलब है कि ब्रिक्स की बैठक से ठीक पहले चीन और भारत की दो बड़ी राजनीतिक हस्तियों ने मुलाकात की थी और इसके बाद दोनों देशों ने ब्रिक्स में पाकिस्तान का रास्ता रोक दिया. ब्रिक्स से ठीक पहले भारत के राजदूत ने चीन के विदेश मंत्री वांग यी से मुलाक़ात की थी. दोनों देशों के बीच मुलाकात में द्विपक्षीय और अंतरराष्‍ट्रीय मुद्दों पर बातचीत हुई.

पाकिस्तान से इस वजह से भी नाराज है चीन…

बताया जा रहा है कि चीन पाकिस्तान से पाकिस्तान में उसके नागरिकों की हत्‍या और सीपीईसी में हो रही देरी से नाराज है.

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button