अन्य

बेदाग-सुंदर त्वचा पाने के लिए चेहरे पर लगाएं पपीते का फेस पैक, चेहरे पर आ जाएगा गजब का निखार

पपीता पेट के लिए गुणकारी होता है और इसे खाने से पेट से संबंधित रोग तुरंत सही हो जाते हैं। सेहत के अलावा पपीते को त्वचा के लिए भी उत्तम माना जाता है और इसकी मदद से त्वचा से जुड़ी अनगिनत परेशानियों को दूर किया जा सकता है। पपीते का प्रयोग कई तरह के ब्यूटी उत्पादों को बनाने में भी किया जाता है। क्योंकि इस फल में मौजूद तत्व त्वचा पर असरदार साबित होते हैं।

पपीते का फेस पैक आसानी से घर में तैयार किया जा सकता है और इस पैक की मदद से चेहरे से जुड़ी तमाम दिक्कतों को दूर किया जा सकता है। तो आइए जानते हैं कि पपीते का फेस पैक किस तरह से बनाए और इससे जुड़े लाभ।

पपीते का फेस पैक बनाने का तरीका

दाग धब्बे गायब करने के लिए

पपीते को छिल लें और इसको अच्छे से पीस लें और एक पेस्ट तैयार कर लें। अब इसके अंदर टमाटर का रस डाल दें। इन दोनों चीजों को मिक्स कर लें। इस पैक को हफ्ते में तीन दिन लगाएं। ये पैक लगाने से चेहरे पर मौजूद दाग -धब्बे गायब हो जाएंगे।

त्वचा मुलायम बनाने के लिए

पपीते के पेस्ट में कच्चा दूध मिला दें और फेस पैक तैयार कर लें। इस पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर अच्छे से लगा लें और सूखने के बाद पानी की मदद से इसे साफ कर लें। ये पेस्ट लगाने से त्वचा मुलायम बनीं रहेगी और चेहरे पर निखार आ जाएगा। दरअसल पपीते में पोटेशियम मौजूद होता है जो कि त्वचा के रूखेपन को दूर कर देता है।

झुर्रियां दूर करने के लिए

चेहरे पर झुर्रियां आने पर पपीते में ऐलोवेर जेल मिलाकर पेस्ट बना लें और इस पेस्ट को एक महीने तक रोज लगाएं। ये पेस्ट चेहरे पर लगाने से झुर्रियां कम हो जाएंगी और चेहरा जवां दिखने लग जाएगा। पपीता एंटीऑक्सिडेंट्स की तरह काम करता है और झुर्रियों को खत्म कर देता है।

कील – मुहांसे हो गायब

चेहरे पर कील-मुहांसे होने पर पपीता, शहद और नींबू  को मिलाकर फेस पैक तैयार करें। पपीते के छोटे-छोटे टुकड़े कर उन्हें  पीस लें और इसमें शहद और नींबू का रस मिला दें। इस पैक को चेहरे पर लगा लें। 15 मिनट बाद पानी की मदद से इसे साफ कर लें। रोज ये पैक लगाने से कील-मुहांसों की समस्या से निजात मिल जाएगा और ये जड़ से खत्म हो जाएंगे।

त्वचा के छिद्र भरने के लिए

पपीते को अच्छे से पीसकर इसके अंदर अंडे का व्हाइट हिस्सा डाल दें। इन दोनों चीजों को अच्छे से मिक्स कर दें। इस पैक को चेहरे पर कम से कम 15 मिनट तक लगाएं। 15 मिनट बाद हल्के गर्म पानी की मदद से चेहरे को साफ कर लें। ये पैक लगाने से त्वचा के छिद्र भरने लग जाएंगे।

तैलीय त्वचा के लिए

पपीते के पेस्ट में संतरे का जूस मिला दें और फेस पैक बना लें। इस फेस पैक को चेहरे पर  20 मिनट तक लगा रहने दें और जब ये सूख जाए तो इसे पानी की मदद से साफ कर लें। ये पेस्ट लगाने से तैलीय त्वचा से आराम मिल जाएगा।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button