इस गर्मी खरीदने जा रहे हैं नया फ्रीज, तो इन बातों को ना करें नजरअंदाज

DMCA.com Protection Status
इस गर्मी खरीदने जा रहे हैं नया फ्रीज, तो इन बातों को ना करें नजरअंदाज

गर्मी का मौसम आते ही फ्रिज की उपयोगिता बढ़ जाती है, आम दिनों में जहां खाद्य पदार्थों के संरक्षण के लिए ही फ्रिज का इस्तेमाल किया जाता है, वहीं गर्मी में पानी ठंड़ा रखने से लेकर आइस क्यूब, आइसक्रीम बनाने के लिए भी फ्रिज का लाभ लिया जाता है। ऐसे मेअगर इस गर्मी आप भी नया फ्रिज खरीदने की योजना बना रहे हैं, तो आज हम आपके लिए बेहद उपयोगी जानकारी लेकर आए हैं। दरअसल फ्रिज की दुनिया में आपको कई सारी वैरायटी मिलेगी.. बाजार में कम कीमत से लेकर अधिक कीमत तक में अलग-अलग फीचर्स वाले कई फ्रिज उपलब्ध हैं, लेकिन जरूरी नहीं है कि वे सभी आपके लिए उपयोगी हों। ऐसे में आपको अपने लिए उपयुक्त फ्रिज का चुनाव के लिए कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखना होगा, जैसे कि..

सबसे पहले फ्रिज खरीदने के लिए आपको स्पेस का ध्यान रखना होगा, जैसे कि शहरों की ज्यादातर आबादी फ्लैट में रहती हैं,जहां स्पेस काफी कम होता है, ऐसे में किचन भी काफी छोटे होते हैं। इसलिए इस बात को ध्यान में रखकर ही फ्रिज का चुनाव करें कि आपके पास इसके लिए कितना स्पेस है। यानी कि आप ऐसे फ्रिज का चुनाव करें, जो कि किचन में आराम से सेट हो जाए। उसे रोजाना खोलने-बंद करने में कोई दिक्कत भी न हो। वैसे बाजार में इसके लिए कॉम्पेक्ट डिजाइन मल्टी फ्रीजर फ्रिज भी उपलब्ध हैं, जो कि छोटे घरों में आसानी से रखा जा सकता है।

आजकल किसी भी चीज को खरीदने से पहेल उसकी स्टार रेटिंग जानना जरूरी है और फ्रिज जैसे इलेक्ट्रानिक सामान के मामले में स्टार रेटिंग से काफी कुछ उपयोगी बाते पता चल जाती हैं। जैसे कि स्टार रेटिंग से आपको ये पता चल सकता है कि कौन से फ्रिज में बिजली कितनी खपत होती है। आमतौर पर फ्रिज ज्यादातर घरों में 24 घंटे और 365 दिन चलता है, इसलिए इसमें बिजली भी काफी खर्च होती है।  वहीं बाजार में फ्रिज के एनर्जी सेविंग मॉडल्स भी उपलब्ध हैं जो कि बिजली की खपत कम करते हैं और इसका पता स्टार रेटिंग से होता है। आप जब ध्यान देंगे तो पता चलेगा कि ज्यादा रेटिंग वाले फ्रिज में बिजली की खपत भी कम होती है। उदाहरण स्वरूप आपको बता दे कि, जितने समय में एक स्टार रेटिंग वाला फ्रिज 100 रुपये की बिजली खर्च करता है, उतने ही चलने में 5 स्टार रेटिंग का फ्रिज करीब 69 रुपये की बिजली की खपत करता है। ऐसे में सस्ते फ्रिज के चक्कर में कम रेटिंग वाला फ्रिज भूलकर भी ना खरीदें क्योंकि बाद में ये चलने में जितनी बिजली खपत करेगा वो उसके दाम से कहीं अधिक होगी।

स्टाइल और डिजाइंस चुने अपने मन-मुताबिक

वैसे आज के समय में फ्रिज की दुनिया में डिजाइन और स्टाइल की कोई कमी नहीं है। इसमें आपको एक से बढ़कर एक वैरायटी मिल जाएगी। जैसे कि आजकल किचन को मॉडयुलर लुक देने के लिए स्लीक बॉडी में डिजाइन किए हुए फ्रिज भी काफी पसंद किए जा रहे हैं, वहीं नॉर्मल फ्रिज को डिजाइनर लुक देने के लिए कई ब्रांड फ्लोरल प्रिंट्स उपलब्ध करवा कर रहे हैं, जो कि देखने में स्टाइलिश लगते हैं।

वहीं आज के तकनीकी युग में फ्रिज की सैकड़ो वैरायटी बाजार में उपल्ध है, जिसमें सिंगल डोर, डबल डोर, टॉप-फ्रीजर, बॉटम-फ्रीजर फ्रिज, साइड बाय साइड फ्रिज काउंटर डैप्थ फ्रिज और फ्रीजरलेस फ्रिज आदि उपलब्ध है। ऐसे में आपको फ्रीजर की जरूरत नहीं है, तो आप बिना फ्रीजर वाला फ्रिज ले सकते हैं, तो वहीं कई फ्रिज एंटी-बैक्टीरियल एयरटाइट गैस्केट के साथ भी आ रहे हैं, जिसमें बाहरी कीटाणु और बैक्टीरिया से बचाव रहता है।

फ्रिज का चुनाव करते समय उसकी क्षमता का ध्यान रखना भी जरूरी है, वैसे तो आपको बाजार में छोटे,बड़े, मीडियम साइज के फ्रिज मिल जाएंगी, लेकिन आपको किस आकार के फ्रिज चाहिए की आवश्कयता है ये आपको समझना होगा। जैसे कि तीन से चार सदस्यों के छोटे परिवार के लिए 190 से 250 लीटर तक की क्षमता वाला फ्रिज उपयुक्त रहता है। वहीं अगर आपका परिवार बड़ा है, तो आप अपने परिवार के जरूरत के अनुरूप ही इसकी क्षमता का चुनाव करें।




Recommended For You

About the Author: Yashodhara Virodai

Leave a Reply