बॉलीवुड

रोज हिंदू धर्म का मजाक उड़ाया जाता है,कब तक चुप बैठे? मां काली को सिगरेट पीता दिखाने पर भड़के लोग

लीना मणिमेकलाई की काली करतूत, हिन्दू धर्म का अपमान करना इन्हे अपना अधिकार लगता है

फिल्म एक ऐसा माध्यम से जिसके जरिए डायरेक्टर कई तरह की कहानियां लोगों तक पहुंचाता है। लेकिन कभी-कभी क्रिएटिव फ़्रीडम के नाम पर फिल्म निर्माता किसी विशेष धर्म की भावनाओं को चोट भी पहुंचा देते हैं। ऐसे में उस धर्म के लोग भड़क जाते हैं और फिल्म पर बैन और फिल्म मेकर को अरेस्ट करने की मांग करने लगते हैं। इसका ताजा उदाहरण फिल्ममेकर लीना मणिमेकलाई (Leena Manimekalai) की लेटेस्ट डॉक्यूमेंट्री फिल्म है।

मां काली को सिगरेट पीते दिखाना फिल्म मेकर को पड़ा भारी

2 जुलाई को लीना मणिमेकलाई ने अपनी आगामी डॉक्यूमेंट्री फिल्म का पोस्टर ट्वीटर पर साझा किया था। इस पोस्टर में एक महिला काली मां का अवतार धारण किए सिगरेट के कस लेती दिखाई दे रही थी। पोस्टर के बैकग्राउन्ड में LGBT समुदाय का झण्डा भी दिखाई दे रहा था।

इस पोस्टर को साझा करने हुए लीना ने कैप्शन में लिखा ‘अपनी हालिया फिल्म के लॉन्च को लेकर बेहद रोमांचित हूं। आज आगा खान संग्रहालय के कनाडा फिल्म फेस्टिवल में फिल्म का 6 मिनट का एक अंश, “काली” दिखाया जाएगा।’

लोगों ने की अरेस्ट करने की मांग

लीना के इस पोस्टर के सामने आते ही हिंदू धर्म के अनुययी भड़क उठे। वे फिल्म मेकर को अरेस्ट करने की मांग करने लगे। उनकी बुराइयों में ट्वीट करने लगे। जल्द ही ट्विटर पर #arrestleenamanimekalai ट्रेंड होने लगा। लोगों का आरोप है कि फिल्म मेकर ने पोस्टर में काली मां जैसी पवित्र देवी को सिगरेट पीता दिखाते हुए हिंदू अनुयायियों की धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाई है।

लोगों ने ट्वीट कर आगा खान म्यूजियम से फिल्म हटाने की विनती की है। उन्होंने कहा कि ये ईशनिंदा है। ये फिल्म हिंदू धर्म की भावनाओं को को दुख पहुंचाता है। वहीं एक अन्य यूजर कहने लगा कि ‘आज कल हर फिल्म मेकर हिंदू धर्म का मजाक उड़ा रहा है। आखिर हम कब तक चुप बैठे?

इसके बाद कई लोगों ने गृह मंत्री अमित शाह और पीएमओ इंडिया को ट्वीट में टैग कर इस मामले पर कार्रवाई करने की विनती की है। बहुत से लोगों ने ये भी कहा कि मां काली को इस रूप में दिखाने के लिए आपको शर्म आनी चाहिए। ऐसा करने के लिए मां काली स्वयं आपको सजा देंगी। हम भी आपकी इस गलती को माफ नहीं करेंगे।

दिल्ली के वकील ने दर्ज करवाई FIR

मामले के टूल पकड़ने के बाद दिल्ली के एक वकील ने लीना मणिमेकलाई के खिलाफ पुलिस में शिकायत भी दर्ज करवाई। उन्होंने अपनी इस शिकायत में फिल्म के आपत्ति जनक पोस्टर और क्लिप को बैन करने की मांग की।

उन्होंने कहा कि पोस्टर में जिस तरह से एक लड़की को मां काली के अवतार में सिगरेट पीते दिखाया गया है उससे हिंदू समुदाय की धार्मिक भावनाएं आहात हुई हैं। इसलिए फिल्म मेकर के खिलाफ सेक्शन 295A ,298, 505, 67 I.T Act और 34 IPC के तहत कार्रवाई की जानी चाहिए।

कौन है लीना मणिमेकलाई?

लीना मणिमेकलाई की निजी जिंदगी की बात करें तो वे केरल के मदुराई की रहने वाली हैं। वे , वृत्तचित्र, कथा और प्रयोगात्मक कविता समेत कई विभिन्न शैलियों में 12 से अधिक फिल्में बना चुकी हैं। उनकी 5 कविताएं भी प्रकाशित ह चुकी हैं। उन्हें उनके काम के लिए से कई अंतरराष्ट्रीय और राष्ट्रीय फिल्म समारोहों में अवार्ड्स भी मिले हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button