अध्यात्म

नवरात्रि के दिनों में करें ये विशेष उपाय, माता बिगड़ी बना देंगी तकदीर, मनोकामनाएं होंगी पूरी

मां दुर्गा की आराधना का पर्व नवरात्रि बहुत ही शीघ्र आने वाली है, 29 सितंबर 2019 से नवरात्रि का त्यौहार आरंभ हो रहा है और यह 8 अक्टूबर तक रहेगी, नवरात्रि के त्यौहार को खुशहाली और समृद्धि का त्यौहार कहा जाता है, ऐसा कहा जाता है कि नवरात्रि का पर्व व्यक्ति के जीवन में खुशहाली और समृद्धि लेकर आती है, नवरात्रि के दिनों में 9 दिनों तक माता रानी को प्रसन्न करने के लिए भक्त इनकी पूजा अर्चना करते हैं और कलश स्थापना समेत बहुत से उपायों को भी करते हैं, ऐसा कहा जाता है कि नवरात्रि के दिनों में अगर कुछ उपाय किए जाए तो इससे व्यक्ति को दुगने फल की प्राप्ति होती है।

अगर आप भी चाहते हैं कि माता रानी आप से प्रसन्न हो तो आज हम आपको नवरात्रि के दिनों के कुछ विशेष उपायों के बारे में जानकारी देने वाले हैं, इन उपायों को करके आप मां दुर्गा को प्रसन्न कर सकते हैं और आपके सभी बिगड़े हुए कार्य बनेंगे, इन उपायों से आपकी मनोकामनाएं भी पूरी होंगी।

आइए जानते हैं नवरात्रि के दिनों में कौन से करें विशेष उपाय

  • अगर आप जमीन जायदाद से संबंधित कोई भी खरीदारी करने का विचार बना रहे हैं या फिर आप मकान बनवाना चाहते हैं तो ऐसे में आप नवरात्रि के दिनों में मिट्टी का बना हुआ एक घर खरीद कर लेकर आ जाए और इसको माता के पूजा स्थान पर रख दीजिए और रोजाना 9 दिनों तक माता की आराधना करने के पश्चात इस मिट्टी के घर पर तिलक लगाएं, अगर आप इस उपाय को करते हैं तो इससे माता रानी जल्द ही आपकी मनोकामनाएं पूरी कर देंगीं।

  • अगर आपने कोई भी नया काम काज आरंभ किया है या करना चाहते हैं, या फिर आपकी कोई इच्छा है तो आप ऐसे में नवरात्रि के दिनों में 9 दिन तक दुर्गा माता को लाल सिंदूर अर्पित कीजिए।
  • अगर आपको अपनी नौकरी या व्यापार में किसी प्रकार की बाधा उत्पन्न हो रही है या आप तरक्की पाना चाहते हैं तो ऐसे में नवरात्रि के दिनों में आप अपने घर के अंदर तीन पानी वाले नारियल लेकर आइए, अब इन नारियल को आप नवरात्रि के आखिरी दिन माता के किसी भी मंदिर में अर्पित कर दीजिए, इससे नौकरी और व्यापार में आने वाली बाधाएं दूर होंगी और आपको तरक्की हासिल होगी।
  • अगर आपके जीवन में आर्थिक परेशानियां चल रही है तो इससे छुटकारा पाने के लिए नवरात्रि के दिनों में कमल के फूल पर विराजमान माता लक्ष्मी जी की पूजा कीजिए, इस उपाय को करने से आपके घर परिवार में कभी भी धन की कमी नहीं होगी और लगातार आपके धन में बढ़ोतरी होने लगेगी।

  • अगर आप अपने बिगड़े हुए कार्य बनाना चाहते हैं तो ऐसे में आप नवरात्रि की अष्टमी तिथि को कलावा खरीद कर लाए और कन्या पूजन के समय इस कलावे को कन्याओं के हाथ में बांध दीजिए और उनका आशीर्वाद लें, इससे आपके सभी बिगड़े हुए कार्य अपने आप बनने लगेंगे।
  • वैवाहिक जीवन में अगर किसी प्रकार की परेशानियां उत्पन्न हो रही है तो इस स्थिति में आप नवरात्रि के दिनों में श्रृंगार की चीजें दान कीजिए और माता रानी को लाल फूलों की माला अर्पित करें, इससे आपके वैवाहिक जीवन में जो भी परेशानियां चल रही है उनसे शीघ्र ही छुटकारा मिलेगा।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button