हिन्दुओं से शिवसेना की दग़ाबाज़ी के बाद मैदान में उतरे MNS प्रमुख राज ठाकरे, बदला पार्टी का झंडा

महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना (एमएनएस) पार्टी ने आज अपना नया झंडा लॉन्च किया है। पार्टी के नए झंडे को लॉन्च करने के दौरान इस पार्टी के प्रमुख राज ठाकरे और उनके बेटे अमित ठाकरे भी मौजूद थे। साथ ही अमित ठाकरे ने पार्टी में शामिल होने का एलान भी कर दिया है। आज मुंबई में इस पार्टी का महाधिवेशन था और इस दौरान पार्टी के कार्यकर्ता भी मौजूद थे। झंडे को लॉन्च करने के बाद राज ठाकरे ने पार्टी के कार्यकर्ताओं को संबोधित भी किया।

राजनीति में उतरे MNS प्रमुख राज ठाकरे के बेटे, हुए पार्टी में शामिल, बदला पार्टी क झंडा और नारा

महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना (एमएनएस) पार्टी के नए झंडे का रंग भगवा रखा गया है और इसमें पांच रंग हैं। साथ में ही इस झंडे में शिवाजी महाराज के शासनकाल की मुद्रा भी छापी गई है। झंडे पर एक श्लोक भी लिखा गया है जो कि इस तरह से है, ‘प्रतिपच्चन्द्रलेखेव वर्धिष्णुर्विश्ववन्दिता, शाहसूनो: शिवस्यैषा मुद्रा भद्राय राजते।’ गौरतलब है कि दो दिन पहले ही एमएनएस के नए झंडे की तस्वीरें सोशल मीडिया पर वायरल हुई थीं। जिसके बाद आज औपचारिक रुप से राज ठाकरे ने नए झंडे को लॉन्च किया है।

पार्टी में शामिल हुए अमित

अमित ठाकरे लंबे समय से अपने पिता के साथ एमएनएस पार्टी के कार्य को देख रहे थे। अमित ठाकरे कई बार पदाधिकारी के तौर पर पार्टी से जुड़ी बैठकों में शामिल भी हुए थे। लेकिन आज इन्होंने पार्टी के साथ औपचारिक रुप से जुड़ने की घोषण की है। वहीं झंडे को लॉन्च करने से पहले राज ठाकरे ने अपने चाचा बाल ठाकरे को श्रद्धांजलि अर्पित की और उन्हें इस मौके पर याद भी किया। आज बाल ठाकरे की 94वीं जयंती थी और राज ठाकरे लंबे समय तक अपने चाचा की पार्टी शिवसेना से जुड़े हुए थे। लेकिन परिवारिक मतभेदों के कारण राज ठाकरे ने शिवसेना को छोड़ दिया था और अपनी नई पार्टी का गठन किया था। जिसे एमएनएस नाम दिया था।

महाराष्ट्र की राजनीति में एमएनएस लंबे समय से सक्रिया है। हालांकि हाल में हुई महाराष्ट्र विधानसभा चुनावों में ये पार्टी कुछ ज्यादा कमाल नहीं कर पाई थी। इस चुनाव में एमएनएस ने 101 सीटों पर अपने उम्मीदवार खड़े किए थे। लेकिन एक ही सीट पर इस पार्टी को जीत मिली। इतनी बड़ी हार मिलने के बाद एमएनएस पार्टी में कई सारे बदलवा किया गए हैं और इन्हीं बदलाव के तहत इस पार्टी का झंडा बदला गया है।

हजारों की संख्या में थे कार्यकर्ताओं

एमएनएस पार्टी के महाधिवेशन का कार्यक्रम गोरगांव में रखा गया था और इस दौरान हजारों की संख्या में पार्टी कार्यकर्ता मौजूद थे। इन सभी कार्यकर्ताओं ने जमकर जय भवानी और जय शिवाजी के नारे लगाए। इन सभी कार्यकर्ताओं ने भगवा रंग की टोपी पहने हुई थी।

गौरतलब है कि शिवसेना ने महाराष्ट्र के युवाओं को अपने साथ जोड़ने के लिए आदित्य ठाकरे को अपनी पार्टी में शामिल किया था और आदित्य बढ़ चढ़कर अपनी पार्टी को और ऊंचाईयों पर ले जाने में लगे हुए हैं। वहीं अब राज ठाकरे ने अमित को राजनीति में उतार दिया है और युवा लोगों से जुड़ने की कोशिश कर रहे हैं।

Leave a Reply