अन्य

खिलाड़ी होने के साथ निभाया माँ का फ़र्ज़, मैच के बीच में कराया बच्चे को स्तनपान, मिला ये इनाम

एक माँ और बच्चे का रिश्ता सबसे गहरा होता हैं. माँ अपने बच्चे की खातिर कुछ भी कर गुजरने को तैयार रहती हैं. एक माँ की ममता हमेशा सभी चीजों से ऊपर होती हैं. वो किसी भी प्रोफेशन में हो, कोई भी बड़ा काम कर रही हो या कितनी भी फेमस हो, लेकिन जब बात उसके बच्चे के हित की आती हैं तो वो हमेशा उसे ही प्राथमिकता देती हैं. इसका एक ताजा उदाहरण हाल ही में वायरल हो रही एक माँ की तस्वीर में देखा जा सकता हैं. दरअसल सोशल मीडिया पर एक फोटो बड़ी तेज़ी से पॉपुलर हो रही हैं. इस फोटो में एक माँ स्पोर्ट्स ड्रेस पहने चेयर पर बैठ अपने बच्चे को स्तनपान करा रही हैं. सूत्रों के अनुसार ये माँ एक वॉलीबॉल खिलाड़ी हैं.

दरअसल ये पूरा मामला ‘मिजोरम स्टेट गेम 2019’ का हैं. तस्वीर में दिखाई दे रही महिला मिजोरम में एक वॉलीबॉल खिलाड़ी हैं. जब वो इस गेम में खेल रही थी तो उसने वहां तो अपना 100 प्रतिशत दिया ही लेकिन साथ में अपने माँ होने का फर्ज निभाते हुए अपने बच्चे की भूख प्यार का भी पूरा ख्याल रखा. इस माँ ने पहले तो वॉलीबॉल मैच खेला. फिर खेल के बीच जब हाफ टाइम हुआ तो वो तुरंत अपने बच्चे को स्तनपान कराने लगी. अब किसी ने इस खुबसूरत लम्हें को कैमरे में कैद कर लिया. इसके बाद ये तस्वीर इंटरनेट पर बेहद लोकप्रिय हो गई. जिसने भी इस अद्भुत नज़ारे को देखा तो माँ की तेरफ करने लगा. लोगो को ये बात बहुत पसंद आई कि महिला ने एक खिलाड़ी होने के साथ साथ एक माँ होने का कर्तव्य भी बखूबी निभाया. अब इसे ही एक महिला शक्ति का बढ़िया उदहारण कहा जा सकता हैं.

इस फोटो को निंग्लुंग हंगल नाम के एक फेसबुक यूजर ने अपनी वाल पर शेयर किया हैं. उन्होंने इस फोटो को शेयर करते हुए जानकारी दी कि ये फोटो ‘मिजोरम स्टेट गेम 2019′ की हैं जहाँ एक माँ खेल के मध्य अपने 7 महीने के बच्चे को स्तनपान करा रही हैं.

जानकारी के अनुसार इस महिला का नाम लाल्वेंतलुआंगी हैं जो कि तुइकुम वॉलीबॉल टीम की एक खिलाड़ी हैं. इस महिला की तस्वीर वायरल होते होते मिजोरम के खेल मंत्री की नज़र में भी आ गई. वे इस फोटो को देख इतने खुश हुए कि उन्होंने महिला को 10,000 रुपए की इनाम राशि देने का फैसला कर दिया.

वहीं सोशल मीडिया पर लोग इस माँ को सलाम कर रहे हैं. हर तरफ महिला की तारीफ़ हो रही हैं. ये महिला उन कई औरतों के लिए एक प्रेरणा हैं जिन्हें लगता हैं कि बच्चा पैदा करने के बाद उनका करियर या जॉब ख़त्म हो सकता हैं. ऐसा नहीं हैं. एक महिला के अंदर इतना पॉवर होता हैं कि वो जॉब और बच्चा दोनों एक साथ संभाल सकती हैं. आप भी इस महिला से प्रेरणा ले और खुद को कम नहीं समझे.

वैसे इस पुरे मामले पर आपकी क्या राय हैं हमें कमेंट में जरूर बताए. साथ ही आपको ये तस्वीर पसंद आई हो तो इसे दूसरों के साथ शेयर करना ना भूले. इस तरह वे भी इससे प्रेरणा ले सकेंगे.

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button