अध्यात्म

वास्तु शास्त्र: इन कारणों से घर में नहीं होती बरकत, मां लक्ष्मी भी छोड़ देती हैं साथ

मनुष्य घर के सुख समृद्धि बनाए रखने के लिए अपनी तरफ से हर संभव कोशिश करता है, दिन-रात मेहनत करके अपने घर परिवार को खुश रखने की कोशिश में लगा रहता है, परंतु ना चाहते हुए भी किसी ना किसी प्रकार की परेशानी उत्पन्न हो जाती है, जिसके कारण मनुष्य अक्सर चिंतित रहता है, परंतु जो भी घर परिवार में दिक्कत उत्पन्न होती है इसके पीछे हमारे घर का वास्तु दोष भी हो सकता है।

वास्तुशास्त्र में घर की सुख-समृद्धि के लिए कई प्रकार के नियम बनाए गए हैं, जिनका अगर व्यक्ति पालन करता है तो घर के सभी सदस्य हमेशा सकारात्मक ऊर्जा से भरपूर रहेंगे और घर की नकारात्मक ऊर्जा समाप्त होगी, वास्तु दोषों के कारण घर के लोगों का मन दुखी रहता है, किसी ना किसी प्रकार की परेशानी आती रहती है, इतना ही नहीं बल्कि धन हानि का भी सामना करना पड़ता है, आज हम आपको वास्तु दोष दूर करने के कुछ तरीके बताने वाले हैं जिससे आपके घर परिवार की खुशियां बरकरार रहेगी।

इस प्रकार के वास्तु दोष को तुरंत करें दूर

  • आर्थिक परेशानियों का मुख्य कारण वास्तु शास्त्र में नल से लगातार टपकने वाला पानी माना जाता है, अगर आपके घर में कोई ऐसा नल है जिससे लगातार पानी टपकता रहता है तो इसकी वजह से धन हानि का सामना करना पड़ता है, इकट्ठा किया गया पैसा इधर-उधर के कामों में व्यर्थ ही खर्च हो जाता है।
  • आप अपने घर के ईशान कोण यानी कि उत्तर-पूर्व कोने में किसी भी प्रकार का कचरा या फिर डस्टबिन ना रखें, क्योंकि वास्तु शास्त्र के अनुसार हमारे घर का यह भाग बहुत ही शुद्ध और सकारात्मक माना गया है।

  • वास्तु शास्त्र के अनुसार यदि आपके घर की ढलान उत्तर पूर्व की दिशा में ऊंचा है तो इसकी वजह से धन आगमन में बहुत सी बाधाएं उत्पन्न होने लगती है।
  • अगर पति पत्नी के कमरे में आईना है तो इसकी वजह से अक्सर वाद-विवाद बना रहता है, पति पत्नी के बीच संबंध खराब हो जाते हैं।
  • अगर आप अपने घर में मेहमानों का कमरा बना रहे हैं तो दक्षिण पूर्व दिशा की तरफ ना बनाएं क्योंकि इसकी वजह से धन प्राप्ति में बाधाएं उत्पन्न होती है, दक्षिण-पूर्व दिशा धन आगमन की दिशा मानी गई है।
  • वास्तु शास्त्र के अनुसार कभी भी घर की छत पर या फिर सीढ़ियों के नीचे कबाड़ इकट्ठा नहीं रखना चाहिए क्योंकि इसके कारण धन हानि का सामना करना पड़ सकता है, इसके अलावा घर परिवार के लोगों की सेहत भी खराब रहती है।
  • यदि किसी व्यक्ति के घर में शौचालय दक्षिण पश्चिम दिशा में है तो इसकी वजह से घर में धन नहीं रुकता है।
  • वास्तु शास्त्र के अनुसार आप अपने घर में अलमारी हमेशा दक्षिण दिशा की दीवार से सटाकर रखें और अलमारी का मुंह उत्तर दिशा की तरफ होना चाहिए, आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि दक्षिण दिशा की तरफ तिजोरी, अलमारी का मुंह ना रखें क्योंकि इसकी वजह से धन हानि होती है।
  • वास्तु शास्त्र में इस बात का उल्लेख मिलता है कि घर के उत्तर-पूर्व में ढलान होना चाहिए और इसी दिशा में पानी का निकास रखें, उत्तर पश्चिम का भाग हमेशा ऊंचा रखें।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button