अध्यात्म

शनिवार को शुभ बनाने के लिए करें यह उपाय, हर काम में शनिदेव देंगे साथ

आजकल के समय में ज्यादातर लोग ऐसे हैं जो शनिदेव के नाम से ही भयभीत हो जाते हैं, जैसा कि आप लोग जानते हैं शनिवार का दिन शनि देव को समर्पित है और कई लोग ऐसे होते हैं जो शनिवार के दिन कोई भी शुभ कार्य करना ठीक नहीं मानते हैं, उनको लगता है कि अगर शनिवार को कोई कार्य किया जाए तो वह सफल नहीं हो पाएगा, इसी वजह से कोई भी काम इस दिन करने से लोग थोड़ा डरते हैं, परंतु आप लोगों को इस बात की जानकारी नहीं है कि शनिवार का दिन बहुत ही शुभ माना गया है और इस दिन सभी देवता एक साथ बैठकर बातचीत करते हैं, शनिवार के दिन ही ग्रहों की सभा लगती है, शनिवार के दिन कई देवी देवताओं की पूजा होती है, ऐसी स्थिति में शनिवार का दिन बहुत ही शुभ माना गया है।

आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से कुछ ऐसे अचूक उपाय बताने वाले हैं जिनको अगर आप शनिवार के दिन करते हैं तो इससे आपका शनिवार का दिन शुभ हो सकता है, आप इस दिन जो भी कार्य करेंगे, वह शनिदेव के आशीर्वाद से पूरा होगा, आपको अपने कामकाज का शुभ फल प्राप्त होगा।

आइए जानते हैं शनिवार को शुभ बनाने के लिए कौन से करें उपाय

  • शनिवार के दिन शनिदेव की विशेष पूजा अर्चना की जाती है, इसलिए आप शनिवार को सुबह के समय नहा धोकर काले वस्त्रों का धारण कीजिए और अपने घर के आस-पास किसी भी शनि मंदिर में जाकर आप सरसों के तेल का दिया जलाएं और सरसों का तेल शनिदेव के ऊपर अर्पण कीजिए, इससे शनिदेव की कृपा दृष्टि आप के ऊपर बनी रहेगी, अगर आप इस दिन किसी निर्धन व्यक्ति को दान के रूप में काला तिल, काला उड़द, या काले कपड़े देते हैं तो इससे शुभ फल मिलता है।

  • जैसा कि ज्यादातर लोगों को पता होगा कि शनि देव को काली चीजें अति प्रिय है, अगर आप शनिवार के दिन काले जानवर जैसे काली गाय, काली भैंस, काली बकरी, काला कुत्ता आदि को कुछ ना कुछ खाने के लिए देते हैं तो इससे शनिदेव प्रसन्न होते हैं।
  • आप शनिवार के दिन चींटी, काला कौवा आदि को शक्कर या काला गुड खाने को दीजिए, इससे आपके जीवन की बहुत सी परेशानियां दूर होंगी।
  • शनिवार का दिन शनिदेव की कृपा प्राप्त करने के लिए सबसे शुभ दिन माना जाता है, अगर आप इस दिन हनुमान जी की भक्ति करते हैं तो इससे शनिदेव की बुरी दृष्टि आपके ऊपर नहीं पड़ती है, आप चाहे तो रोजाना नियमित रूप से सुबह के समय उठकर स्नान करने के बाद पूजा पाठ के लिए आप आसन लगाकर बैठ जाए और शनि चालीसा, हनुमान चालीसा और दुर्गा चालीसा का पाठ कम से कम 7 बार कीजिए, इससे आपके जीवन की कठिन परिस्थितियां दूर होंगी और आप के कामकाज में चल रही बाधाएं समाप्त हो सकती हैं।

उपरोक्त शनिवार के दिन के कुछ उपाय बताए गए हैं, अगर आप शनिवार के दिन के अलावा अन्य दिन भी रोजाना यह उपाय करते हैं तो इससे आपको शुभ फल की प्राप्ति होगी, ज्योतिष शास्त्र के अनुसार अगर यह उपाय लगातार दो महीने तक व्यक्ति करता है तो उसके उसको अत्यंत शुभ फल की प्राप्ति होती है और उसके सभी कार्य पूरे होते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button