दर्द होने पर करें लाल मिर्च का इस्तेमाल, मिनटों में आपको मिल जाएगा दर्द से आराम

DMCA.com Protection Status

कई देर तक काम करने के कारण अक्सर शरीर थक जाता है और ऐसा होने पर शरीर में दर्द होने लग जाती है। अगर आप भी दिन भर काम करके थक जाते हैं और आपके शरीर में खूब दर्द रहती हैं, तो आप पेनकिलर लेने की जगह लाल मिर्च का इस्तेमाल करें। जी हां, लाल मिर्च की मदद से दर्द को तुरंत दूर किया जाता सकता है।

लाल मिर्च के इस्तेमाल से मिनटों में गायब हो जाती है दर्द

शरीर में दर्द होने पर आप लाल मिर्च का प्रयोग करें। लाल मिर्च का लेप दर्द वाले हिस्से पर लगाने से दर्द से तुरंत आराम मिल जाता है। दरअसल लाल मिर्च के अंदर एंटी-इंफ्लेमेंटरी और एनाल्जेसिक गुणों मौजूद होते हैं, जो कि दर्द गायब करने में कारगर साबित होते हैं। लाल मिर्च पर किए गए एक शोध के पाया गया है कि लाल मिर्च एक प्रकार की दर्द निवारक है और इसे दर्द वाले हिस्से पर लगाने से दर्द से राहत मिल जाती है। शोधकर्ताओं के मुताबिक लाल मिर्च अंदर मौजूद तत्व पेनकिलर की तरह काम करते हैं और ये तत्व दर्द गायब करने के साथ साथ  सूजन को भी दूर कर देते हैं।

कैसे बनाएं लाल मिर्च का लेप

लाल मिर्च का लेप बनाना काफी सरल है और आप इसे आसानी से घर में बना सकते हैं। ये लेप तैयार करने के लिए आपको नारियल के तेल, लाल मिर्च पाउडर और साफ कपड़े की जरुरत पड़ेगी। आप सबसे पहले गैस पर नारियल का तेल रख दें और इस तेल को अच्छे से गर्म कर लें। फिर आप इस तेल के अंदर लाल मिर्च का पाउडर डाल दें और तेल में इसे अच्छे से मिला दें। अब आप इस तेल को दर्द वाली जगह पर लगा दें। इस तेल से अच्छे से मालिश करें और फिर साफ कपड़े को दर्द वाले हिस्से पर बांध लें। कुछ ही समय में दर्द जड़ से खत्म हो जाएगी। आप इस तेल से दिन में दो बार मालिश करें।

अगर आपको लाल मिर्च और नारियल के तेल से आराम नहीं मिलता है, तो आप नीचे बताए गए उपायों को भी आजमा सकते हैं-

एप्पल साइडर सिरके

दर्द होने पर आप गुनगुने पानी के अंदर दो कप एप्‍पल साइडर सिरका डाल दें और फिर इसे अच्छे से पानी में मिला दें। इसके बाद आप इसे अपने दर्द वाले हिस्से पर लगा लें। कुछ ही देर में आपको दर्द से आराम मिल जाएगा।

अदरक का लेप

अदरक के अंदर एंटी-इफ्लेमेंटरी गुण मौजूद होते हैं जो कि दर्द को दूर करने में सहायक सिद्ध होते हैं। शरीर के किसी हिस्से में दर्द होने पर आप बस अदरक का लेप उस हिस्से पर लगा लें। ये लेप लगाते ही आपको दर्द से आराम मिल जाएगा।

करें गर्म पानी से सिकाई

गर्म पानी से शरीर की सिकाई करने से भी दर्द से राहत मिल जाती है। शरीर के जिस हिस्से में आपको दर्द हो आप उस हिस्से की गर्म पानी से सिकाई कर लें। गर्म पानी के अलावा गर्म नमक से भी अगर सिकाई की जाए तो दर्द फौरन दूर हो जाती है।

Recommended For You

Avatar

About the Author: Ritu Sharma

Leave a Reply