कैसे करें नवरात्रि में कलश की स्थापना? जानिए इसकी सही विधि, शुभ मुहूर्त और इससे जुड़े कुछ नियम

हिंदू धर्म में नवरात्रि के त्यौहार को बहुत ही महत्वपूर्ण पर्व माना जाता है, इस साल नवरात्रि का त्यौहार 29 सितंबर से शुरू हो रहा है, वैसे देखा जाए... Read more »

पौराणिक नियम के अनुसार तेजस्वी सूर्यदेव इन उपायों से होंगे प्रसन्न, कई परेशानियां होंगी दूर

हिंदू धर्म में सूर्य देव की पूजा अर्चना और इनको जल अर्पित करने का विशेष महत्व माना गया है, लोग सुबह के समय स्नान करने के पश्चात सूर्य देव... Read more »

स्त्रियां नवरात्रि के दिनों में ना करें यह काम अन्यथा इसकी वजह से माता रानी हो सकती है नाराज

नवरात्रि के शुभ दिन बहुत ही शीघ्र आरंभ होने वाले हैं, इस साल नवरात्रि के पर्व 29 सितंबर 2019 दिन रविवार से आरंभ होंगे, इन दिनों के अंदर लोग... Read more »

शनिवार के दिन बरतें कुछ सावधानियां, शनिदेव की बनी रहेगी कृपा, धन की परेशानी हो जाएगी दूर

शनिवार का दिन न्याय के देवता माने जाने वाले शनि देव को समर्पित है, इस दिन शनि देव की विशेष पूजा अर्चना की जाती है, लोग शनिवार के दिन... Read more »

नवरात्री में इन संकेतों में से कोई भी 1 संकेत मिले तो समझिए माता रानी आपकी पूजा से हैं प्रसन्न

नवरात्रि के दिनों में मां दुर्गा के नौ रूपों की पूजा की जाती है, सभी भक्त नवरात्रि के त्यौहार पर अपने घर में कलश की स्थापना करते हैं, ऐसा... Read more »

करें पीपल के यह उपाय हनुमानजी सारे संकटों से करेंगें रक्षा, मिलेगा सर्वश्रेष्ठ फल

प्रकृति के द्वारा दिए गए अनमोल उपहारों में से एक पेड़ पौधे हैं, हमारे धर्म शास्त्रों के अनुसार हर किसी व्यक्ति के जीवन में पेड़ पौधों का बहुत महत्व... Read more »

जानिए क्यों बोया जाता है नवरात्रि में जौ? यदि बोया गया जौ इस रंग का उगे तो मिलता है शुभ फल

हिंदू धर्म में नवरात्रि का त्यौहार बहुत महत्वपूर्ण माना गया है, नवरात्रि के दिनों में माता की आराधना की जाती है, नवरात्रि के 9 दिन माता की पूजा अर्चना... Read more »

अगर आपको मिलते हैं यह संकेत तो समझिए पितरों का मिला है आशीर्वाद, आपके ऊपर पितृ है प्रसन्न

पितृपक्ष के दिनों में व्यक्ति अपने पितरों की आत्मा की शांति के लिए इनका श्राद्ध कर्म और तर्पण करता है, लोग पवित्र नदियों में जाकर अपने पितरों के लिए... Read more »

धन की है परेशानी तो करें लौंग का ये छोटा सा उपाय, माता लक्ष्मी की कृपा से घर में होगी बरकत

वर्तमान समय में हर कोई व्यक्ति अपने जीवन में किसी ना किसी बात को लेकर चिंतित रहता है, किसी को अपने व्यापार की चिंता है तो किसी को अपनी... Read more »

आखिर कब से शुरू होगी शारदीय नवरात्रि? जानिए इसका महत्व और पूजा की तिथि

हिंदू धर्म में नवरात्रि का बहुत महत्व माना गया है, विशेष रुप से नवरात्रि के दिनों में मां दुर्गा के नौ रूपों की पूजा की जाती है, इस बार... Read more »