क्रिकेट

IPL के के सबसे युवा कप्तान सुरेश रैना बना चुके हैं ऐसा रिकॉर्ड जो कोहली और रोहित भी नही तोड़ सकते

भारतीय टीम के बाएँ हाथ के धाकड़ बल्लेबाज़ और आईपीएल के सबसे युवा कप्तान रह चुके सुरेश रैना का आज 32वां जन्मदिन माना रहे है, उनके जन्मदिन के अवसर पर क्रिकेट के गॉड सचिन तेंदुलकर समेत तमाम क्रिकेट खिलाड़ी उनको सोशल मीडिया पर विश कर रहे हैं। बता दें की सुरेश रैना का जन्म 27 नवंबर 1986 को मुरादनगर में हुआ था। जैसा की बताया जाता है रैना को बचपन से ही क्रिकेटर बनना था और वो शुरू से ही क्रिकेट में काफी दिलचस्पी रखते थे और अपनी मेहनत और मजबूत इच्छाशक्ति की वजह से उन्होंने अपना ये सपना भी पूरा किया। आजा हम सब सुरेश रैना को एक जबर्दस्त फील्डर और ताबड़तोड़ बल्लेबाज के तौर पर जानते हैं और सिर्फ इतना ही नही आपको यह भी बता दें की रैना ने क्रिकेट के हर प्रारूप में अपने शानदार प्रदर्शन से हर किसी का दिल जीता है।

आपको बता दें की सुरेश रैना ने के से बढ़कर एक ऐसे कई रिकॉर्ड्स बनाए हैं जो आईसीसी के नंबर 1 खिलाड़ी और धाकड़ बल्लेबाज विराट कोहली और रोहित शर्मा जैसे दिग्गज भी नहीं तोड़ पाये है। सिर्फ इतना ही नहीं रैना को उनके बेहतरीन प्रदर्शन की वजह से आईपीएल का किंग भी कहा जाता है। बताते चलें की आईपीएल में सबसे ज्यादा रन भी सुरेश रैना के नाम ही है और आपकी जानकारी के लिए यह भी बताते चलें की जब भी कभी भारत के दिग्गज खिलाड़ियों की बात होती है तो उनमें सुरेश रैना का नाम जरूर शामिल होता है। तो चलिये जानते है  आइए के जबर्दस्त खिलाड़ी सुरेश रैना के कुछ ऐसे रिकॉर्ड्स के बारे में जिसे अब तक कोई नहीं तोड़ सका।

तीनों फॉर्मेट में सेंचुरी जड़ने वाले पहले भारतीय

आपको बता दें की सुरेश रैना ने क्रिकेट के सभी प्ररूपों में (वनडे, टी-20 और टेस्ट) में सेंचुरी जड़ चुके हैं और टी-20 में सबसे पहली सेन्चुरी जड़ने का रिकॉर्ड भारतीय बल्लेबाज सुरेश रैना के नाम पर है। अभी तक उनका ये रिकॉर्ड भारत के हिटमैन के नाम से जाने जाने वाले रोहित शर्मा और यहाँ तक की सुपर बल्लेबाज विराट कोहली भी नहीं तोड़ सके है।

सुरेश रैना ने बनाए ये रिकॉर्ड

  • आपको यह भी बताते चलें की टेस्ट डेब्यू में सेन्चुरी जड़ने वाले 12वें भारतीय खिलाड़ी हैं सुरेश रैना है, इन्होने अपने आगाज मैच में ही शतक लगाया था।
  • बताते चलें की सुरेश रैना एकलौते ऐसे खिलाड़ी हैं जिन्होंने टी-20 और वनडे वर्ल्ड कप दोनों में ही सेंचुरी जड़ी है, अभी तक ऐसा कारनामा और कोई नहीं कर पाया है।
  • आपकी जानकारी के लिए यह भी बताते चलें की सुरेश रैना ने आईपीएल में सबसे ज्यादा रन जड़े हैं. 172 इनिंग में उन्होंने 4985 रन जड़े जबकि विराट कोहली दूसरे स्थान पर विराट कोहली (4948 रन) और तीसरे स्थान पर रोहित शर्मा (4493 रन) हैं।

यह भी पढ़ें :

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button