अन्य

बजरंगबली की कृपा और धन लाभ प्राप्ति हेतु, जलाएं यह दीपक

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि देवी देवताओं की पूजा में दीपक का बहुत ही बड़ा महत्व माना जाता है हिंदू शास्त्रों के अनुसार पूरी विधि विधान पूर्वक पूजा करने का महत्व अलग ही होता है पूजा में उपयोग की जाने वाली सामग्री स्पष्ट रूप से मंत्रों का उच्चारण और रीति-रिवाज़ अनुसार पूजा में सदस्यों का बैठना हर प्रकार से पूजा को विधि पूर्वक बनाने का प्रयत्न किया जाता है और पूजा में दीपक का भी बहुत बड़ा महत्व होता है दीपक के बिना पूजा संपन्न नहीं हो पाती है पूजा के समय और उसके पश्चात कई घंटों तक दीपक जलते रहना शुभ माना गया है दीपक में जलने वाला तेल और घी किस किस प्रकार का होना चाहिए इन सभी बातों का भी विशेष महत्व होता है और उस देवता की कृपा प्राप्त करने में, आर्थिक लाभ को प्राप्त करने के लिए और अपने उद्देश्य को पूरा करने के लिए इन सभी बातों का बहुत ही महत्व होता है आज हम आपको इस लेख के माध्यम से कौन कौन से देवी देवताओं को कौन सा दीपक जलाने से क्या-क्या लाभ प्राप्त होता है इसकी जानकारी देने जा रहे हैं।

आइए जानते हैं इसके बारे में:-

शनिदेव को प्रसन्न करने के लिए:-

आपको बता दें कि कर्म फल दाता और न्याय के देवता शनि देव को प्रसन्न करने के लिए सरसों के तेल का दीपक जलाना चाहिए इससे शनि की साढ़ेसाती और ढैय्या से छुटकारा प्राप्त होता है और शनिदेव की कृपा प्राप्त होती है जिसकी वजह से आपके जीवन में सभी समस्याएं दूर होती है।

आर्थिक लाभ प्राप्ति हेतु:-

आपको बता दें कि धार्मिक ग्रंथों के मुताबिक यदि आपके घर में धन से संबंधित किसी भी प्रकार की परेशानी है तो इसके लिए आप हर रोज शुद्ध घी का दीपक जलाएं ऐसा करने से आपकी आर्थिक स्थिति में लाभ प्राप्त होगा और इसके साथ ही यदि आपको अपने शत्रुओं से परेशानी हो रही है तो आप भैरव भगवान के सामने हर रोज सरसों के तेल का दीपक जलाएं और अपनी सभी परेशानियों को अपने सच्चे मन से बताएं।

धन लाभ और कृपा प्राप्ति हेतु हनुमान जी को लगाएं यह दीपक:-

पुराणों के मुताबिक महाबली हनुमान जी के समक्ष सदैव त्रिकोने दीपक को ही जलाना चाहिए महाबली हनुमान जी को आप मिट्टी आटा तांबा चांदी लोहा पीतल या स्वर्ण धातु का दीपक भी जला सकते हैं परंतु अनाज के आटे से बना हुआ दीपक सबसे उत्तम माना जाता है।

माता दुर्गा के आगे जलाएं यह दीपक:-

आपको बता दें कि माता दुर्गा भवानी और मां सरस्वती के आगे सदैव दो मुख वाला दीपक जलाना चाहिए और भगवान गणेश जी का आशीर्वाद प्राप्त करने के लिए और उनकी कृपा लेने के लिए तीन बत्तियों वाला दीपक जलाएं।

इस प्रकार कीजिए भगवान शिव जी को प्रसन्न:-

यदि आप भगवान शिवजी को प्रसन्न करना चाहते हैं तो इसके लिए 8 तथा 12 मुखी दीपक तथा इसके साथ में पीली सरसों के तेल का दीपक जलाना अच्छा होता है यदि आप ऐसा करेंगे तो आप पर भगवान शिव जी की कृपा सदैव बनी रहेगी और इसके साथ ही अकाल मृत्यु का भय भी समाप्त होगा।

माता लक्ष्मी जी को प्रसन्न करने के लिए:-

आप हमेशा माता लक्ष्मी जी के आगे 16 बत्तियों का दीपक जलाएं यदि आप 16 बत्तियों का दीपक जलाते हैं तो इससे आप को बैकुंठ धाम में जगह प्राप्त होती है और धन की देवी माता लक्ष्मी जी को प्रसन्न करने के लिए घी का 7 मुखी दीपक जलाना चाहिए।

राहु और केतु के लिए करें इस दीपक का इस्तेमाल:-

यदि आपके जीवन में राहु और केतु ग्रह परेशान कर रहे हैं तो इसके लिए आप अलसी के तेल का दीपक जलाइए यदि आप ऐसा करते हैं तो आपकी सभी परेशानियां दूर हो जाएंगी और इसके साथ ही आपके जो भी कार्य रुके हुए हैं वह सफलतापूर्वक पूरे हो जाएंगे।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button