अध्यात्म

इस मंत्र का सुबह उठ कर 3 बार करें जाप, खाकपति को खरबपति बनाते हैं ये मंत्र

आज के समय में हर व्यक्ति पैसा कमाने की रेस में दौड़ता नज़र आ रहा है. लेकिन पैसा हर किसी की किस्मत में नहीं होता. कुछ लोगों को बिना किसी मेहनत के हर ऐशो आराम की चीज़ प्राप्त हो जाती है तो कुछ लोगों को लाख तरह के कठिन परिश्रम के बावजूद भी धन की कमी दूर नहीं होती. हिन्दू धर्म के शास्त्रों में सुबह सवेरे उठ कर कुछ विशेष काम करने की सलाह दी गई है. इन कार्यों को करने से घर में सुख शांति और समृद्धि बनी रहती है. ऐसा माना जाता है यदि कोई मनुष्य सुबह उठ कर इन कार्यों को सच्चे मन से पूरा कर लेता है तो उसको जीवन में कभी भी धन की कमी नहीं आती और माँ लक्ष्मी की कृपा उस घर में सदैव बनी रहती है. वैदिक शास्त्र में यह बात साफ़ लिखी है कि हमे अपने विश्राम करने के कमरे में किसी ना किसी भगवान की तस्वीर आवश्य लगानी चाहिए. क्यूंकि जब भी हम सुबह उठेंगे तो वह तस्वीर हमारी आँखों के सामने आएगी. सुबह सुबह भगवान के दर्शन होने के बाद आपका पूरा दिन खुशहाल रहेगा. ऐसा करना बेहद शुभ माना जाता है.

इन सब के इलावा सुबह उठ कर हाथ की हथेली देखना भी बेहद शुभ माना जाता है. ऐसी मान्यता है कि सुबह उठ कर हथेली देखने से हमारे शुभ भाग्य में वृद्धि होती है. कहते हैं कि ऐसा करने से शरीर में सकारात्‍मक ऊर्जा आती है. इसके साथ ही आपको एक मंत्र का उचारण करना फायदेमंद सिद्ध होगा. क्यूंकि हथेली देखते समय इस मंत्र का जाप आपके भाग्य की काया पलटने के काम आ सकता है. इस मंत्र के उच्‍चारण से आपका पूरा दिन शुभ और मंगलकारी बीतेगा. इसलिए जब भी आप सुबह उठे तो सबसे पहले हथेली देखते हुए इस मंत्र का जाप आवश्य करें-

कराग्रे वसते लक्ष्मिः करमध्ये सरस्वति ।
करमूले तु गोविन्दः प्रभाते करदर्शनम् ॥

अर्थ: इस मंत्र के शाब्दिक अर्थ हैं कि हथेलियों के अग्रभाग में देवी लक्ष्‍मी, मध्‍य में विद्या की देवी सरस्‍वती और मूल भाग में ब्रह्मा जी का वास होता है।इसलिए मैं अपनी हथेलियों में इनका दर्शन करता हूँ.

इस मंत्र को मनी मंत्री का पैसा मंतर भी कहा जाता है इसका जाप करने से हमारी आर्थिक समस्याओं का समाधान हो सकता है. अगर आप पैसे की कमी को पूरा करना चाहते हैं या फिर धन की कमी में सुधार लाना चाहते हैं या धन से होने वाले नुकसान से बचना चाहते हैं तो आप इस मनी मंत्र का प्रयोग कर सकते हैं. इस मंत्र का प्रभाव समकालीन समाज के लोगों के जीवन पर पड़ता है. इस मंत्र को बहुत से लोगों ने चमत्कारिक मंत्र का नाम दिया है.

इस मंत्र का सुबह जाप करते समय एक बात का खास ध्यान रखने की आपकी नजरें अपनी हथेलियों पर ही टिकी रहनी चाहिए. मंत्र का तीन बार उच्चारण करें और उसके बाद अपनी हथेलियों का स्पर्श अपने चेहरे पर करें. ऐसा करने से आपको सभी देवी देवताओं का आशीर्वाद मिलेगा और आपका पूरा दिन शुभ रहेगा. साथ ही इस मंत्र के शुभ प्रभाव से आप के अंदर की सकारात्मक ऊर्जा में बढ़ोतरी होगी.

हिंदू धर्म में गाय को देवी का रूप माना जाता है. ऐसे में अगर आप बुध पुष्य योग में 500 ग्राम गाय के दूध से श्री गणेश और लक्ष्मी जी की प्रतिमा की पूजा करें और मंदिर में बुधवार को दूध का दान करें तो धन आपके पास जरूर टिकने लगेगा. इसके इलावा धन की प्राप्ति के लिए आप शनिवार को एक काला पत्थर ने इसको एक तिल के तेल में डुबोकर 7 बाहर अपने और अपनी तिजोरी के ऊपर से वार दें. इसके बाद इस पत्थर को जलती हुई आग में डाल दें. जब आग शांत हो जाए तो इस पत्थर को कुएं में डाल दें और इस मंत्र का जाप करें-

ॐ शन शनिश्चराय नमः

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button