मनोरंजन#ट्रेंडिंग

पहले इस घर में रहता था मुकेश अंबानी का परिवार, भाई अनिल से कलह के बाद खड़ा कर लिया ‘एंटीलिया’

देश के सबसे अमीर शख्स धीरूभाई अंबानी के दोनों बेटे मुकेश अंबानी और अनिल अंबानी अपने पिता की विरासत को आगे बढ़ा रहे हैं। बता दें, धीरूभाई अंबानी ने ही ‘रिलायंस इंडस्ट्री’ की शुरुआत की थी जिसके बाद मुकेश अंबानी इसे और भी ऊँचे पायदान पर लेकर पहुंच गए। हालांकि यहां तक पहुंचना कोई आसान बात नहीं थी। इसके लिए मुकेश अंबानी ने दिन-रात मेहनत की है तब कहीं जाकर वह दुनिया भर के सबसे अमीर लोगों की लिस्ट में शामिल हुए हैं। आज हम आपको बताने जा रहे हैं धीरूभाई अंबानी के घर की तस्वीरें जिसमें वह एंटीलिया से पहले रहा करते थे।

mukesh ambani

दरअसल, धीरूभाई अंबानी ने जब रिलायंस इंडस्ट्री की नींव रखी तब वह एक छोटे से कमरे में रहते थे। इसके बाद जब जैसे-जैसे रिलायंस इंडस्ट्री आगे बढ़ते गई उसी दौरान उन्होंने अपने परिवार के लिए ‘भूलेश्वर जय हिंद स्टेट’ में दो कमरे का मकान लिया जहां पर वह अपने परिवार के साथ रहने लगे। अब इसे वेनीलाल हाउस के नाम से जाना जाता है।

mukesh ambani

इसी बीच धीरूभाई अंबानी को अपने बिजनेस में सफलता मिली और फिर वह कार्मिके रोड स्थित ‘उषाकिरण सोसाइटी’ में रहने लग गए।

mukesh ambani

mukesh ambani

यहां पर कुछ साल रहने के बाद अंबानी परिवार Seawinds Colaba अपार्टमेंट में शिफ्ट हो गए जहां पर इनका परिवार खुशी से रहने लगा। लेकिन इसी बीच बिजनेस के चलते अनिल अंबानी और मुकेश अंबानी के बीच अनबन हो गई और यह दोनों भाई अलग-अलग हो गए। अलग होने के बाद मुकेश अंबानी और अनिल अंबानी ने अपने फ्लोर भी बांट लिए थे।

mukesh ambani

इसके बाद मुकेश अंबानी ने अपने मेहनत के बलबूते पर एंटीलिया की नींव रखी। बता दें, एंटीलिया साल 2010 में पूरी तरह से बनकर तैयार हो गया था लेकिन मुकेश अंबानी 2013 में इसमें रहने लगे। इसके पीछे की वजह ज्योतिषीय कारण बताई जाती है। गौरतलब है कि एंटीलिया देश का सबसे महंगा घर है जिसमें कई लग्जरी सुविधा उपलब्ध है। इतना ही नहीं बल्कि इस मकान की देखरेख 600 से भी ज्यादा नौकर करते हैं।

mukesh ambani

बता दे यह घर 27 मंजिल का है जिसमें 3 फ्लोर पर हेलीपैड की सुविधा है। इसके अलावा कुछ फ्लोर पर कार पार्किंग, हैंगिंग गार्डन बने हुए हैं। इसके अलावा घर में एक बड़ा सा मंदिर है। इसके अलावा है कि स्पा, आइसक्रीम पार्लर और स्टोर रूम जैसे कई सुविधा उपलब्ध है।

mukesh ambani

इसके अलावा घर में पार्किंग के ऊपर वाले फ्लोर में 50 सीटर सिनेमा हॉल और उसके ऊपर आउटडोर गार्डन बना है। मुकेश अंबानी अपने परिवार के साथ टॉप फ्लोर से ठीक नीचे वाले फ्लोर्स में रहते हैं। यहां सबके रहने के लिए सेपरेट फ्लोर है। बता दें इस घर में एक फ्लोर से दूसरे फ्लोर पर जाने के लिए करीब 9 लिफ्ट लगाई गई।

mukesh ambani

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button