अध्यात्म

बेहद चमत्कारी है हनुमान जी के ये 12 नाम, पढ़ने से जागेगा सोया भाग्य, हर कष्ट हो जाएंगे दूर

अंजनी पुत्र हनुमान जी की कृपा के बारे में हम सभी लोग अच्छी तरह से जानते हैं। राम भक्त हनुमान जी के बारे में ऐसा कहा जाता है कि इन्हें अमरत्व का वरदान प्राप्त है। इसी वजह से यह कलयुग में भी जीवित हैं। महाबली हनुमान जी कलयुग में इकलौते ऐसे हिन्दू देवता हैं, जो भक्तों की प्रार्थना सबसे जल्दी सुनते हैं। जो भी भक्त सच्चे मन से हनुमान जी की प्रार्थना करता है, तो उस व्यक्ति के जीवन के सारे कष्ट दूर हो जाते हैं।

हनुमान जी अपने किसी भी भक्तों को निराश नहीं करते हैं। महाबली हनुमान जी अजर-अमर देवता हैं। जिस भक्त के ऊपर हनुमान जी की कृपा होती है, उसके सारे कष्ट संकटमोचन हर लेते हैं। हनुमान जी हर युग में अपने भक्तों की समस्याओं का समाधान करते हैं। हनुमान जी एक ऐसे देवता माने गए हैं जो थोड़ी-सी प्रार्थना और पूजा से ही शीघ्र प्रसन्न हो जाते हैं। हनुमान जी की पूजन के लिए सर्वश्रेष्ठ दिन मंगलवार और शनिवार है।

हनुमान चालीसा में यह लिखा हुआ है कि “संकट कटे मिटे सब पीरा, जो सुमरे हनुमत बलबीरा” जी हां, यह अटल सत्य है। “भूत पिसाच निकट नहीं आवे महावीर जब नाम सुनावे” जी हां, यह भी अटल सत्य है। जैसे राम नाम की महिमा अपरंपार मानी गई है, ठीक वैसे ही श्री हनुमान जी के नाम की महिमा भी अनंत फलदाई मानी गई है। आज हम आपको हनुमान जी के अद्भुत और चमत्कारी 12 नामों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनके जाप से आपके सारे कष्ट, रोग, पीड़ा और संकट अपने आप नष्ट हो जाएंगे और आपके जीवन में सब मंगलमय होगा।

हनुमान जी के 12 नाम

1. हनुमान
2. अंजनीसुत
3. वायुपुत्र
4. महाबल
5. रामेष्ट
6. फाल्गुनसखा
7. पिंगाक्ष
8. अमितविक्रम
9. उदधिक्रमण
10. सीताशोकविनाशन
11. लक्षमणप्राणदाता और
12. दशग्रीवदर्पहा

कलयुग में राम भक्त हनुमान जी के द्वादश यानि 12 नामों का स्मरण किया जाए, तो सारी समस्याएं, तकलीफ दूर हो जाती हैं। इन नामों का उच्चारण करने से आपकी कई सालों से चली आ रही परेशानियां पल भर में खत्म हो जाती हैं। संकटमोचन हनुमान के नामों का किन समस्याओं में कब और कैसे स्मरण करना चाहिए चलिए इसके बारे में जानते हैं…

दीर्घायु पाने के लिए

अगर आप रोजाना सुबह सोकर उठने के साथ ही बिस्तर पर बैठे-बैठे इन 12 नामों को 11 बार बिना रुके उच्चारण करते हैं, तो इससे दीर्घायु की प्राप्ति होती है। इतना ही नहीं बल्कि आपके ऊपर आने वाली शारीरिक समस्याओं का भी नाश हो जाता है।

धनवान बनने के लिए

वैसे देखा जाए तो हनुमान जी के इन नामों की महिमा अनंत है, लेकिन अगर आप दोपहर के समय अपने ऑफिस, घर या दुकान में बैठकर इन 12 नामों का स्मरण करते हैं, तो इससे आपके जीवन में कभी भी धन की कमी नहीं रहती है। इतना ही नहीं बल्कि अटका हुआ धन भी वापस प्राप्त होता है और हनुमान जी के यह 12 नाम कर्ज से भी छुटकारा दिलाते हैं।

गृह क्लेश खत्म कर देते हैं

जैसा कि हम लोग जानते हैं चाहे पुरुष हो या फिर स्त्री, सभी के जीवन में पारिवारिक क्लेश रहता है। ऐसी स्थिति में ये लोग अगर हनुमान जी के इन 12 नामों का जाप संध्याकाल में करते हैं, तो इससे परिवार में सुख शांति आती है।

भय और शत्रुओं से रक्षा

अगर किसी व्यक्ति को अपने जीवन में ज्ञात-अज्ञात भय सता रहा है या फिर शत्रु हावी हो रहे हैं, तो हनुमान जी के इन 12 नामों को रात को सोने से पहले जाप करें। अगर हनुमान जी के इन 12 नामों का नियमित रूप से जाप किया जाए, तो बजरंगबली की विशेष कृपा प्राप्त होती है।

जानिए इन 12 नामों का कैसे करें प्रयोग और इनके लाभ

आपको बता दें कि कलयुग के सभी सबसे प्रभावशाली देवता हनुमान जी माने जाते हैं। ऐसी मान्यता है कि हनुमानजी चिरंजीवी हैं और आज भी जीवित हैं। हनुमान जी को अपनी अद्भुत और कठोर भक्ति की वजह से अष्टसिद्धि और नवनिधि का वरदान प्राप्त हुआ है, जिससे अपने इष्ट श्री राम की कृपा के कारण हनुमान जी अपने भक्तों के सारे कष्ट दूर कर देते हैं। ऐसा माना जाता है कि इनकी उपासना से तुरंत फल की प्राप्ति होती है और जीवन के हर संकट नष्ट हो जाते हैं। हनुमान जी की उपासना में एक तरीका इनके 12 नाम का पाठ भी है। तो चलिए बताते हैं इन 12 नामों का प्रयोग कैसे करें और इनके लाभ क्या हैं।

  • सुबह, रात्रि में सोने से पहले, किसी नए काम को शुरू करने से पहले या यात्रा से पहले इन नामों का प्रयोग कीजिए।
  • पीले रंग के कागज पर लाल रंग से लिखकर इन नामों को घर के मुख्य द्वार और पूजा स्थान पर भी लगाया जा सकता है।
  • भोजपत्र पर अष्टगंध से लिखकर इसे लॉकेट की तरह गले में भी धारण किया जा सकता है।
  • अगर व्यक्ति इन नामों का प्रयोग करता है, तो इससे उसकी दसों दिशाओं और आकाश पाताल से रक्षा होती है।
  • अगर प्रातः काल में यह नाम लिया जाए, तो इससे व्यक्ति दीर्घायु होता है।
  • दोपहर में इन नामों का जाप करने से व्यक्ति धनवान बनता है।
  • रात के समय यह नाम लेने से विरोधी परास्त हो जाते हैं और शत्रु शांत रहते हैं।
  • अगर आप इन 12 नामों को नित्य प्रातः 9 बार जाप करते हैं, तो इससे आपकी सारी मनोकामना पूर्ण होती है।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button