अध्यात्म

भूलकर भी बुधवार के दिन ना करें ये काम, होता है बुद्धि और यश का नाश

हिन्दू धर्म में बुधवार का दिन भगवान गणेश का दिन माना जाता है और इस दिन श्री गणेश जी की पूजा की जाती है, हालांकि बुधवार के ही दिन बुध देव की भी पूजा की जाती है। ऐसा माना जाता है की बुधवार के दिन भगवान गणेश की पुजा अर्चना करने से विघ्नहर्ता गणेश जी हमारे दुखों को हारते हैं और हमारा कल्याण करते है। आपको बता दें की जिस प्रकार इस दिन गणेशजी की पूजा करने का विधान है ठीक उसी तरह बुधवार को बुध देव की पूजा का भी अपना ही विधान है। माना जाता है की यदि बुधवार के दिन बुध देव की पूजा अर्चना की जाए तो इससे बुध देवता प्रसन्न होते हैं और बुद्धि, बल तथा धन प्राप्ति का आशीर्वाद देते हैं।

हालांकि हमेशा से ऐसा माना जाता है की भगवान गणेश कभी किसी का बुरा नहीं चाहिते और बुधवार के दिन इनकी पुजा करने से कई लाभ मिलते हैं मगर इसके अलावा आज हम आपको यह भी बताते चलें की बुधवार के दिन कुछ ऐसे कार्य भी हैं जो हमे नहीं करना चाहिए क्योंकि इस दिन ये सभी कार्य करने से बुद्धि और यश का नाश होता है। तो चलिये जानते है कौन कौन से हैं वो काम जो बुधवार के दिन नहीं करने चाहिए।

बुधवार के दिन ना करें ये काम

  • आपको बता दें की बुधवार के दिन कभी भी पान आदि का सेवन नहीं करना चाहिए।

  • अगर आप नए जूते या नए कपड़े खरीदने जा अरहे हैं तो इस बात का ध्यान रखें की वो दिन बुधवार का दिन ना हो।

  • आपको इस बात की जानकारी होनी चाहिए की बुधवार के दिन कभी भूल से भी कन्या का अपमान नहीं करना चाहिए। यदि आपको कहीं पर भी छोटी कन्या दिखे तो उसे उपहार स्वरूप कुछ भेंट करें या फिर कुछ पैसे अवश्य दे दे।

  • बताया जाता है की बुधवार के दिन साली, बुआ या फिर विवाहित बहन तथा बेटी को आपने घर आने का निमंत्रण नहीं देना चाहिए।
  • आपने अक्सर ही देखा होगा की लोग रास्ते में कभी किन्नर दिख जाते है तो उसका मज़ाक उड़ते हैं मगर बता दें की बुधवार के दिन आपको भूल से भी ऐसा नही करना चाहिए, क्योंकि ऐसा करने से आपकी बुद्धि और यश का नाश होता है। संभव हो तो उन्हे कुछ रुपए उफर के रूप मे दे दीजिये।
  • बुधवार के दिन इस बात का विशेष ध्यान रखना चाहिए की इस दिन दूध जलाने का काम ना करें जैसे खीर बनाना, दूध उबलना, पनीर निकालना।

  • यह भी बताया जाता है की बुधवार के दिन टूथपेस्ट, ब्रश और इस तरह की अन्य कोई भी ऐसी चीज जो बाल से संबंधित है, उसे नहीं खरीदना चाहिए।
  • सबसे महत्वपूर्ण बात की बुधवार के दिन कभी भी पुरूषों को अपने ससुराल नहीं जाना चाहिए, इससे उनके यश में कमी आती है।
  • साली, बुआ, विवाहित बहन और बेटी को घर पर निमंत्रण न दें।

यह भी पढ़ें :

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button