अन्य

छोड़िए नौकरी और आज ही शुरू कीजिए ये धमाकेदार बिजनेस, हर महीने लाखों में होगी कमाई

एक आम आदमी अपनी नौकरी से अपनी जरुरतों को पूरा नहीं कर पाता है. इसलिए कई लोग बिजनेस का रास्ता चुनते है. देश दुनिया में बड़ी संख्या में लोग नौकरी करते हैं. लेकिन जो लोग नौकर न बनकर मालिक बनने की चाहा रखते है उनके हाथों में होता है उनका खुद का बिजनेस.

इस बात से फर्क नहीं पड़ता कि बिज़नेस छोटा है या बड़ा. कपड़ों का है या जूतों का. बिजनेस तो बिजनेस होता है इसमें छोटा बड़ा कुछ नहीं होता है. अगर आप भी नौकरी कर रहे है और नौकरी से आपका मन या पेट नहीं भरता है और आप भी बिजनेस करना चाहते है तो आज हम आपके लिए एक बेहद शानदार बिजनेस लेकर आए है.

दुनियाभर में ढेर सारे बिजनेस है. आप कोई भी बिजनेस अपनी इच्छा के अनुसार कर सकते है. हालांकि आज हम आपको बताने जा रहे है काली हल्दी का बिजनेस. काली हल्दी 4 हजार रुपये प्रति किलो तक बिकती है. इसकी काफी मांग है. तो आइए काली हल्दी के बिजनेस के बारे में विस्तार से जानते है.

हमारा देश पुरुष प्रधान देश होने के साथ कृषि प्रधान देश भी है. अब इस बात से फर्क नहीं पड़ता कि खेती किस चीज की हो. आप काली हल्दी की खेती करके भी अच्छा खासा पैसा बना सकते है. हल्ही घर-घर में इस्तेमाल होने वाली वस्तु है. वहीं काली हल्दी में कई औषधीय गुण भी पाए जाते है. तो आइए जानते है कि काली हल्दी की खेती कैसे होती है और इससे व्यापर कैसे किया जा सकता है.

भुरभुरी दोमट मिट्टी पर काली हल्दी की खेती अच्छी होती है. जून माह में कलए एहल्दी की खेती की जा सकती है. अगर आप काली हल्दी की खेती करना चाहते है तो इसमें कुछ विशेष बातों का ध्याना रखना होता है जैसे कि खेत में बारिश का पानी न जमा हो. काली हल्दी की खेती में ज्यादा पानी भी नहीं लगता है. इसकी एक खासियत और है कि इसमें कीटनाशक की भी जरूरत नहीं होती है.

कैसे होता है काली हल्दी का इस्तेमाल ?

काली हल्दी की खेती या व्यापर करने से पहले यह भी जानना जरूरी है कि आखिर काली हल्दी का उपयोग कहां और कैसे किया जाता है. काली हल्दी का इस्तेमाल इम्यूनिटी बूस्टर के रूप में होता है. काली हल्दी आसानी से उपलब्ध भी नहीं होती है. क्योंकि इसकी खेती बहुत कम मात्रा में होती है.

500 रु से 4 हजार रुपये प्रति किलो तक बिकती है काली हल्दी

घर-घर में इस्तेमाल की जाने वाली सामान्य पीली हल्दी की एक किलो की कीमत 150 से 200 रुपये के बीच होती है. तो वहीं काली हल्दी 500 रुपये से लेकर 4 हजार रुपये प्रति किलो तक भी बिकती है. कई बार कीमत इससे भी अधिक हो जाती है.

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button