अध्यात्म

गणेश चतुर्थी पर घर में स्थापित कर रहे हैं गणेश मूर्ति तो इन कामों से रहना होगा दूर

वैसे देखा जाए तो हर महीने की शुक्ल पक्ष और कृष्ण पक्ष में आने वाली दोनों चतुर्थी को गणेश चतुर्थी के नाम से लोग जानते हैं परंतु जो गणेश चतुर्थी भाद्रपद मास में शुक्ल पक्ष में आती है इसका विशेष महत्व माना गया है, ऐसा बताया जाता है कि इसी दिन भगवान गणेश जी का जन्म हुआ था, देशभर के कई स्थानों पर गणेश चतुर्थी का उत्सव बड़े ही धूमधाम के साथ मनाया जाता है, इस दिन भगवान गणेश जी लोगों के घरों में आते हैं, लोग इस दिन भगवान गणेश जी की स्थापना अपने घर में करते हैं और इनकी पूजा-अर्चना और सेवा सत्कार में लग जाते हैं, भगवान गणेश जी को उनकी मनपसंद का भोग लगाया जाता है इसके पश्चात अनंत चौदस के दिन इनका विसर्जन कर दिया जाता है।

इस साल गणेश चतुर्थी 02 सितंबर 2019 से आरंभ हो रही है यानी आज से गणेश चतुर्थी की शुरुआत हो चुकी है, ऐसे में अगर आप अपने घर में भगवान गणेश जी की प्रतिमा स्थापित करते हैं तो आपको कुछ विशेष बातों का ध्यान देना होगा, आज हम आपको ऐसे कुछ कार्य बताने जा रहे हैं जिनको आप गणेश चतुर्थी के दिनों में करने से बचें अन्यथा इसकी वजह से भगवान गणेश जी आप से नाराज हो सकते हैं।

गणेश चतुर्थी पर इन कामों को ना करें

  • जैसा कि आप सभी लोग जानते हैं भगवान गणेश जी को प्रथम पूज्य माना गया है, अगर आप अपने घर में भगवान गणेश जी की प्रतिमा स्थापित करते हैं तो आप सुबह और शाम खाना बनाने के पश्चात सर्वप्रथम भगवान गणेश जी को भोग लगाएं, उसके पश्चात ही आपको भोजन ग्रहण करना चाहिए।
  • गणेश चतुर्थी के दिनों में आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि आप अपने घर में किसी भी प्रकार का वाद विवाद मत कीजिए क्योंकि जिस घर में कलेश होता है वहां पर भगवान गणेश जी निवास नहीं करते हैं, इसलिए आप गणेश चतुर्थी के दिनों में अपने घर परिवार में शांतिपूर्ण वातावरण बनाए रखिए और घर परिवार के सभी सदस्य प्रेम पूर्वक रहे।

  • शास्त्रों में इस बात का उल्लेख किया गया है कि भगवान गणेश जी की पूजा में तुलसी के पत्तों का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए, इसलिए आप भगवान गणेश जी की पूजा करते हैं तो आप तुलसी के पत्तों का प्रयोग भूल कर भी मत कीजिए।
  • अगर आप भगवान गणेश जी की पूजा कर रहे हैं तो आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि गणेश चतुर्थी के दिनों में आप मांस या मदिरा का सेवन ना करें।
  • अगर आप चाहते हैं कि आपके ऊपर भगवान गणेश जी की कृपा दृष्टि हमेशा बनी रहे तो आप हमेशा अपने माता-पिता और बड़े बुजुर्गों का सम्मान करें, आपको बड़े बुजुर्गों और माता पिता का अपमान करने से बचना होगा अन्यथा आपकी पूजा-पाठ व्यर्थ हो जाएगी।
  • आप भगवान गणेश जी की पीठ के दर्शन मत कीजिए क्योंकि शास्त्रों में इस बात का जिक्र किया गया है कि जो व्यक्ति भगवान गणेश जी की पीठ के दर्शन करता है उसके जीवन में दरिद्रता आती है।
  • आप सुबह देर तक ना सोए और ना ही शाम के समय सोना चाहिए क्योंकि शाम का वक्त पूजा-पाठ का रहता है।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button