अन्य

अगर आपको भी गर्भधारण करने में हो रही है समस्या तो अपनाये ये रामबाण उपाय

ऐसा कहा जाता है कि मां बनना दुनिया के सबसे खूबसूरत अनुभवों में से एक होता है। एक मां बनने का अनुभव प्राप्त करने के लिए लड़कियां अपने बचपन से ही लालायित रहा करती हैं। परंतु मातृत्व की यह राह बिल्कुल भी आसान नहीं होती। महिलाओं को अमूमन गर्भावस्था के दौरान कई सारी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। कुछ मामलों में तो महिलाओं के साथ ऐसा भी होता है जब वह गर्भवती नहीं होना चाहती बावजूद इसके वह गर्भवती हो जाती है। ठीक इसके विपरीत कुछ ऐसे भी मामले हुआ करते हैं जहां महिलाएं गर्भवती तो होना चाहती है परंतु चाहकर भी वह गर्भवती नहीं हो सकती। ऐसी महिलाओं के लिए आज हम कुछ ऐसे उपाय बताने वाले हैं जिसे अपनाकर कोई भी महिला बहुत ही जल्द गर्भधारण कर सकती हैं।

लोगों के मन में अक्सर ऐसे ख्याल आया करते हैं कि किसी भी महिला को गर्भवती बनाने के लिए सहवास जरूरी है। परंतु हम आपको बता दें कि महिला को गर्भवती बनाने के लिए सिर्फ सहवास ही नहीं बल्कि सही समय पर सहवास करना बेहद जरूरी है। जानकारों के मुताबिक महिला का शरीर ऐसा बिल्कुल भी नहीं होता कि आप जब भी उनके साथ सहवास करेंगे तभी वह प्रेग्नेंट हो जाएगी। एक निश्चित समय के दौरान किए गए सहवास से ही महिलाएं प्रेग्नेंट हुआ करती हैं। इसलिए अगर आप प्रेग्नेंट होना चाहती है तो ऐसे में एक छोटी सी अवधि को पहचानने के बाद आप उस दौरान सहवास करें। जिससे कि आपको गर्भधारण करने में किसी भी तरह की समस्या का सामना ना करना पड़े।

कई बार महिलाएं सेक्स करने के पहले काफी ज्यादा तनावग्रस्त महसूस किया करती हैं। परंतु हम आपको बता दें कि गर्भवती होने के लिए सेक्स करने के दौरान आपको सेक्स का भरपूर आनंद उठाना चाहिए। जिससे कि आप की योनि से उचित मात्रा में तरल पदार्थों का स्राव होता रहे और शुक्राणु को गर्भधारण करने के दौरान किसी भी तरह की समस्या का सामना ना करना पड़े।

इन चीजों का सेवन कदापि ना करें

आजकल के महिलाओं और पुरुषों दोनों की यह बुरी आदत होती है कि दोनों धूम्रपान किया करते हैं। परंतु हम आपको बता दें कि धूम्रपान सेहत के लिए हानिकारक होने के साथ-साथ गर्भ में पल रहे बच्चों के लिए भी काफी ज्यादा हानिकारक होते हैं। धूम्रपान करने से पेट में पल रहे बच्चे के स्वास्थ्य के ऊपर काफी बुरा प्रभाव पड़ता है। कभी-कभी तो ऐसे हालात भी सामने आ जाते हैं जहां धूम्रपान करने की वजह से गर्भपात की समस्या हो जाती है।

कुछ लोग गर्भधारण करने के लिए कई तरह की दवाइयों का भी इस्तेमाल किया करते हैं जो कि बिल्कुल गलत है। दवाइयों का इस्तेमाल करने से किसी भी व्यक्ति को हमेशा दूर रहना चाहिए क्योंकि इससे गर्भधारण करने में समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं। इसके साथ ही साथ ज्यादा मात्रा में कैफीन युक्त खाद्य पदार्थों का भी सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि ज्यादा मात्रा में कैफीन युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन करने की वजह से यह गर्भधारण में समस्या उत्पन्न कर सकता है। कैप्सूल का सेवन करने से हमारे शरीर में आयरन और कैल्शियम के ग्रहण करने की क्षमता काफी हद तक बढ़ जाती है। इसके साथ ही साथ यह महिलाओं को गर्भ धारण करने की उम्मीदों को 27 फ़ीसदी से कम कर देता है।

गर्भधारण के लिए अपनाये ये उपाय

यदि आपने इसको नियमित एक से डेढ़ महीने तक कर लिया तो निश्चित है आप गर्भधारण जरूर कर पाएंगे चलिए जान लेते हैं इसके बारे में।सबसे पहले आप 25 से 30 ग्राम गेहूं लेकर उनको रात भर के लिए भिगोकर रख दें, और सुबह जब गेहूं फूल जाए तो उन्हें एक सूती कपड़े में बांधकर किसी जगह पर लटका दें और 1 से 2 दिनों के बाद आप देखेंगे कि उनमें अंकुरण फूट चुके हैं। अब उन्हें किसी बर्तन में रख कर उसमें 10 से 15 किशमिश मिला लें, और इस चीज का रोजाना सुबह खाली पेट सेवन करने से आपके शरीर में जो भी कमजोरी होगी वह बहुत जल्दी से दूर हो जाएगी, और यह आपके गर्भाशय तंत्र को भी मजबूती प्रदान करने का काम करेगा, जो महिलाएं संतान सुख से वंचित है ऐसी महिलाओं को इस नुस्खे को एक बार जरूर आजमाना चाहिए।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button