मनोरंजन

90 के दशक में शक्तिमान की लोकप्रियता ने बनाए थे ये रिकॉर्ड, जानिए शो बंद होने की वजह

अगर आप भी 90 के दशक में बड़े हुए हैं तो आपको शक्तिमान जैसे पॉपुलर शो के बारे में पता होगा. ये भी हो सकता है कि आपका बचपन शक्तिमान देखते हुए ही बड़ा हुआ हो. भारत में सबसे पहला सुपरहीरो शक्तिमान ही था जिसने बच्चों के ऊपर खास जादू कर दिया था और शक्तिमान सीरियल ने हर किसी को अपना दीवाना बना लिया था. मगर क्या आप जानते हैं उस समय 90 के दशक में शक्तिमान की लोकप्रियता ने बनाए थे ये रिकॉर्ड, मगर एक वजह से ऐसी आ गई कि शो बंद करना पड़ा था.

90 के दशक में शक्तिमान की लोकप्रियता ने बनाए थे ये रिकॉर्ड

23 जून, 1958 को मुंबई में जन्मे मुकेश खन्ना ने ही शक्तिमान का आइकॉनिक किरदार निभाया था. इसके अलावा इन्होने महाभारत में भीष्म पितामह का भी किरदार निभाया था जिसे लोगों ने खूब पसंद किया. महाभारत के बाद ही इनका सीरियल शक्तिमान आया था जिसमें ये उस दौर के सभी बच्चों और बड़ों के हीरो बन गए थे. उस दौरान बच्चों ने इन्हें इस कदर कॉपी किया कि इनका स्टाइल और ड्रेस पाने के लिए बच्चे कुछ भी कर सकते थे. मुकेश खन्ना ने चंद्रकांता, युग, ब्रह्मा, एहसास और मर्यादा जैसे कई सीरियल में काम किया. इसके अलावा इन्होंने बॉलीवुड की भी कई फिल्मों में काम किया और अब इनका एक एक्टिंग स्कूल चलता है जहां एक्टिंग की चाह रखने वालों को एक्टिंग की ट्रेनिंग दी जाती है. एक समय था जब मुकेश खन्ना का एक स्टारडम था और ये बहुत ज्यादा लोकप्रिय सितारे थे. फिर आप इनके भीष्म पितामह वाले किरदार को ले लीजिए या पिर शक्तिमान के किरदार को हर किरदार में मुकेश खन्ना ने पूरी ईमानदारी के साथ निभाया. बच्चों में जितना क्रेज शक्तिमान का रहा है वो फिर किसी दौर में नहीं देखा गया.

इतनी लोकप्रियता के बाद भी शक्तिमान को बंद करना पड़ा और इसके पीछे के कई कारण थे. उस समसय ऐसी खबरें थीं कि शक्तिमान की तरह गोल-गोल घूमकर कई बच्चे घायल हो रहे हैं. इससे शक्तिमान को लेकर काफी निगेटिव बातें भी सुर्खियों में रही. इसके अलावा इसके बंद होने की दूसरी वजह दूरदर्शन था. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, मुकेश खन्ना दूरदर्शन पर शक्तिमान दिखाने के लिए 10 लाख रुपये देते थे और अचानकर दूरदर्शन ने इसे दिखाने के लिए 40 लाख रुपये मांग लिए और उस समय विज्ञापनों का इतना प्रचलन नहीं था जितना आज है तो मुकेश खन्ना के लिए इतने पैसे देना मुश्किल हो गया और सीरियल बंद करना पड़ा था. इस शो के बंद होने पर काफी बच्चों का दिल टूटा था लेकिन बाद में इसे स्टार उत्सव जैसे चैनल पर कुछ समय तक टेलिकास्ट किया गया था. बाद में इसे भी बंद कर दिया गया और अब आज के बच्चे शक्तिमान के बारे में जानते भी नहीं. उस समय शक्तिमान से रिलेट बहुत सी चीजें चली थीं जिसमें ड्रेस, स्टीकर्स और कॉमिक्स लेकिन अब सबकुछ बंद हो गया है.

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button