अध्यात्म

शनि पूजा के दौरान ये सावधानियां बरतनी है जरूरी, अन्यथा शनिदेव हो जाएंगे नाराज

भगवान शनिदेव ऐसे देवता है जिससे सभी लोग भयभीत रहते हैं परंतु वास्तव में देखा जाए तो शनिदेव कभी भी अच्छे मार्ग पर चलने वाले और नेक दिल वालों को कभी भी परेशान नहीं करते हैं ऐसे लोगों के ऊपर हमेशा शनिदेव की कृपा दृष्टि बनी रहती है ज्यादातर लोग शनिदेव के प्रकोप से बचने के लिए इनकी पूजा करते हैं परंतु पूजा के दौरान जानकारी के अभाव में ऐसी छोटी मोटी बहुत सी गलतियां कर देते हैं जिसकी वजह से शनिदेव इनसे नाराज हो जाते हैं जिसके परिणाम स्वरुप इनको अपने जीवन में बहुत सी समस्याओं का सामना करना पड़ता है अगर आप भी शनि देव की पूजा कर रहे हैं तो आज हम आपको इस लेख के माध्यम से शनि पूजा के दौरान कौन सी सावधानियां बरतनी जरूरी है इसके बारे में जानकारी देने वाले हैं अगर आप इन बातों पर ध्यान रखते हैं तो शनिदेव आपसे प्रसन्न होंगे अन्यथा अनजाने में आप शनि देव को नाराज कर सकते हैं जिसका आपको अशुभ फल मिल सकता है इसलिए आप इन बातों पर जरूर गौर करें।

आइए जानते हैं शनि पूजा के दौरान कौन सी सावधानियां बरतनी चाहिए

  • शनिदेव की पूजा करते समय नीले या काले रंगों का ही प्रयोग कीजिए आप भूल कर भी लाल रंग या फिर लाल फूल का इस्तेमाल मत कीजिए क्योंकि लाल रंग मंगल का परिचायक होता है और मंगल भी शनि देव के शत्रु ग्रह माने गए हैं।

  • अगर आप शनिदेव की पूजा कर रहे हैं तो आप गलती से भी तांबे के बर्तन का इस्तेमाल मत कीजिए क्योंकि तांबे का संबंध सूर्यदेव से है और सूर्य पुत्र होने के बावजूद भी शनि देव सूर्य देवता के शत्रु है आप शनिदेव की पूजा में हमेशा लोहे के बर्तनों का इस्तेमाल कीजिए।
  • शनिदेव की पूजा के दौरान दिशा का ध्यान रखना बहुत ही आवश्यक है आमतौर पर सभी लोग अपना मुख पूर्व दिशा की ओर करके पूजा करते हैं परंतु शनि देव की पूजा करते समय अपना मुख पश्चिम दिशा की ओर रखना चाहिए इसके पीछे मुख्य कारण यह है कि शनिदेव को दक्षिण दिशा का स्वामी माना जाता है।

  • अगर आप शनिदेव की पूजा कर रहे हैं तो उस दौरान उनकी मूर्ति के समक्ष खड़े होकर कभी भी प्रार्थना मत कीजिए और ना ही पूजा के दौरान उनकी आंखों में आँखें डालिए शनिदेव की पूजा करते समय उनकी आंखों में नहीं देखना चाहिए अगर आप इन बातों का ध्यान नहीं रखते हैं तो उनकी दृष्टि सीधे आपके ऊपर रहती है और आप अनजाने में शनि देव को नाराज कर सकते हैं जिसका बुरा परिणाम आपको भुगतना पड़ सकता है।

  • अगर आप शनिदेव को प्रसन्न करके इनकी कृपा प्राप्त करना चाहते हैं तो प्रत्येक शनिवार के दिन उन्हें काले तिल और खिचड़ी का भोग लगाना मत भूलिए।
  • शनिदेव की पूजा करते समय आपको साफ सफाई का विशेष ध्यान रखना आवश्यक है आप शनि देव की पूजा गंदगी भरे माहौल या गंदे कपड़े पहन कर भूल कर भी मत कीजिए।

उपरोक्त छोटी-छोटी सावधानियां है जिनको शनि पूजा के दौरान ध्यान रखना बहुत ही आवश्यक है अगर आप इन बातों का ध्यान रखते हैं तो इससे शनि देव की कृपा हमेशा आपके ऊपर बनी रहेगी और आपके जीवन की परेशानियां शनिदेव दूर करेंगे।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button