अध्यात्म

गणेश चतुर्थी पर घर में गणेश स्थापना करते वक्त ध्यान रखें ये 10 बातें, मंगलमूर्ति होंगें प्रसन्न

भगवान गणेश जी के भक्तों को गणेश चतुर्थी का बेसब्री से इंतजार रहता है। इस बार गणेश चतुर्थी का उत्सव 22 अगस्त से आरंभ हो रहा है। यह वही दिन है जिस दिन भक्त अपने प्रिय गणपति बप्पा जी को ढोल-नगाड़ों के साथ अपने घर में विराजमान करते हैं। गणेश चतुर्थी के दिनों में भगवान गणेश जी की विशेष रूप से पूजा अर्चना की जाती है। अगर भक्त अपने घर के अंदर गणपति बप्पा जी की स्थापना कर रहे हैं तो वह अपने घर में इनको कितने दिन रखते हैं, यह भक्तों के ऊपर निर्भर करता है। ऐसा माना जाता है कि गणेश चतुर्थी पर भगवान गणेश जी की घर में स्थापना करने से व्यक्ति के जीवन के सभी कष्ट दूर हो जाते हैं और घर के अंदर खुशियां और सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है।

अगर आप मंगल मूर्ति भगवान गणेश जी को अपने घर में पहली बार स्थापित कर रहे हैं तो आपको स्थापना से जुड़े हुए कुछ नियमों का पालन करना बहुत ही जरूरी है। अगर आप नियम पूर्वक गणेश चतुर्थी पर गणेश जी की स्थापना घर में करते हैं तो इससे इनका आशीर्वाद मिलेगा।

गणेश चतुर्थी पर घर में गणेश स्थापना करने के नियम

  • गणेश चतुर्थी के दिनों में भक्तों के अंदर एक नई उमंग देखने को मिलती है। लोग इस दिन भगवान गणेश जी की मूर्ति अपने घर में स्थापित करते हैं। अगर आप गणपति बप्पा जी की मूर्ति खरीद रहे हैं तो उस दौरान आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि आप गणेश जी की वह मूर्ति खरीद कर लाएं, जिसमें इनकी सूंड दाईं तरफ हो। यह प्रतिमा बहुत ही शुभ मानी जाती है। अगर आप इस तरह की गणेश प्रतिमा घर में स्थापित करते हैं तो घर-परिवार में सुख और समृद्धि का आगमन होता है।
  • गणेश चतुर्थी पर घर में गणपति बप्पा जी को लाने से पहले आप घर की अच्छी तरह से साफ-सफाई और सजावट जरूर कर लीजिए। जिस स्थान पर आप गणेश जी की प्रतिमा स्थापित करना चाहते हैं, उस स्थान को साफ-सुथरा करें।

  • घर के अंदर गणेश जी के आगमन पर शंख बजाए और गंगाजल छिड़कें। आप एक चौकी पर लाल कपड़ा बिछाकर, भगवान गणेश जी को इस पर स्थापित करके दूर्वा और पान के पत्ते को गंगाजल में डुबोकर गणपति जी को नहलाएं।
  • आप गणपति बप्पा जी को पीले वस्त्र पहनाएं क्योंकि पीला रंग इनको अति प्रिय है।
  • आप गणेश चतुर्थी पर गणेश जी को अपने घर में स्थापित करते समय मंत्र “ओम गं गणपतये नम:” का 21 बार जाप कीजिए।
  • आप भगवान गणेश जी की मूर्ति के पास चांदी या फिर तांबे का कलश पानी से भरा हुआ रखें। आप कलश पर मौली बांधें। कलश के नीचे आप चावल रख सकते हैं। ऐसा करने से गणेश जी की कृपा दृष्टि आपके ऊपर बनी रहेगी।

  • घर के अंदर गणेश जी की स्थापना करने के पश्चात आप इनके सामने घी का दीपक जलाएं।
  • गणेश जी के समक्ष घी का दीपक जलाने के पश्चात हाथ में गंगाजल लेकर संकल्प ले कि आप कितने दिनों तक गणपति बप्पा जी को अपने घर में विराजमान करने वाले हैं। आपको बता दें कि डेढ़ दिन, 3, 5, 7, 9 और 11 दिनों के लिए बप्पा जी को घर में रखा जा सकता है।
  • भगवान गणेश जी को अपने घर में स्थापित करते समय आप हाथ जोड़कर भगवान का आवाहन कीजिए। दोनों हाथों में पीले फूल लेकर गणपति जी के चरणों में अर्पित कीजिए।
  • आप गणपति बप्पा जी की पूजा में मोदक का इस्तेमाल अवश्य करें। आप इनको मोदक का भोग लगाएं।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button