सर्दियों में इन 4 चीजों का जरूर करें सेवन, शरीर को रखेगा गर्म और आप रहेंगे एकदम फिट

DMCA.com Protection Status

ठंड ने भी अब तकरीबन सभी शहरों में अपनी दस्तक दे दी है और भारत के ज़्यादातर इलाकों में लोगों के स्वेटर और जैकेट आदि निकालने लगे हैं। कई कई हिस्सों में तो कड़ाके की ठंड भी पड़ने लगी है और कुछ जघों पर अभी हल्की हल्की ठंड आई है मगर वहाँ भी बहुत ही जल्दी अच्छी वाली सर्दी आ ही जाएगी। आपने अक्सर ही देखा होगा की कई लोग ऐसे भी होते हैं जिन्हे बहुत ही ज्यादा ठंड लगती है तो कुछ लोगों को कड़ाके की सर्दी में भी हल्की ठंड ही महसूस होती है। आमतौर पर ये सारी बातें उनके खान-पान और रहने के तरीके पर भी निर्भर करता है। मगर आपको बता दें की सर्दियों में खुद की देखभाल करना बहुत ही आवश्यक होता है क्योंकि मौसम के बदलने पर अक्सर ही बहुत सारे लोग बीमार पड़ जाया करते हैं, ऐसे में अगर आप सर्दियों के मौसम में स्वेटर और जैकेट के साथ साथ अपने खान पान पर भी बारबार ध्यान दें तो आपके लिए काफी ज्यादा फायदेमंद होता है और शरीर में गर्मी भी बनी रहती है।

आज हम आपको बताने जा रहे हैं की ठंड के मौसम में हमे किन किन चीजों का सेवन करना चाहिए ताकि हमारा स्वस्थ्य भी खराब ना हो और हम सर्दी की मार से भी बचे रहें।

सर्दी में किन चीजों का सेवन शरीर के लिए है फायदेमंद

अंडा

सबसे पहले तो आपको बता दें की सर्दियों में शरीर को गरम रखने के लिए सबसे अच्छा और बेहतर पदार्थ है अंडा, यदि आप पूरी तरह से शाकाहारी नही हैं तो आपको सर्दियों में अंडे का सेवन जरूर करना चाहिए। बता दें की अंडे में कई तरह के ऐसे तत्त्व पाये जाते हैं जो हमारे शरीर को गर्म रखने का काम करते हैं। सर्दियों के मौसम में हमें प्रतिदिन कम से कम 2 अंडो का सेवन जरूर करना चाहिए।

हल्दी

बताते चलें की आपने कई लोगों से यह सुना होगा की सर्दियों में हल्दी वाला दूध पीना चाहिए क्योंकि यह सेहत के लिए काफी अच्छा होता है। आपकी जानकरी के लिए बताते चलें की हल्दी में मौजूद तत्व सर्दी के मौसम में ना सिर्फ आपके शरीर को गर्म रखते हैं बल्कि ये आपके शरीर की इम्युनिटी यानी की रोग प्रतिरोध क्षमता को भी बढ़ाता है जिसकी वजह से आप जल्दी बीमार नहीं पड़ते है।

अदरक

बताया जाता है की अदरक काफी गरम होता है औ इसकी इसी खूबी की वजह से कहा जाता है की सर्दियों में अदरक का सेवन काफी ज्यादा फायदेमंद होता है। इसे आप चाय के साथ पी सकते हैं, अदरक का सेवन शरीर के मेटाबोलिज्म को बढ़ाने का भी काम करता है जिससे शरीर गरम बना रहता है साथ ही सतह हमारा शरीर भी एकदम दुरुस्त रहता है।

काली मिर्च

सर्दियों में काली मिर्च का इस्तेमाल न सिर्फ आपके शरीर को गरम रखता है बल्कि इसका सेवन आपको सर्दियों में सबसे ज्यादा होने वाली बीमारियां जैसे सर्दी, जुकाम इत्यादि से सुरक्षित भी रखता है। यह शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने का भी काम करता है।

Recommended For You

Avatar

About the Author: Kumar Gourav

Leave a Reply