अन्य

सर्दियों में आपके हाथ-पैर की उँगलियाँ भी सूजती है तो आज ही करें ये आसान और घरेलू उपाय

जैसा की हम सभी महसूस कर सकते हैं की अब सर्दी का मौसम आ चुका है और हल्की हल्की ठंड भी बढ्ने लगी है और चूंकि अब मौसम बादल रहा है तो कई तरह की बीमारियाँ भी बदलते मौसम के साथ अपने पाँव पसारने लगती हैं। आमतौर पर मौसम के बदलाव के साथ आई ये बीमारियाँ सामान्य सी होती हैं लेकिन अगर इनपर ध्यान नहीं दिया गया तो निश्चित रूप से ये धीरे धीरे बड़ा रूप लेने लगती है और एक समय वो भी आता है जब ये काफी ज्यादा घातक बन जाती हैं।

बता दें की सर्दी का मौसम ही कुछ ऐसा है जो अच्छा तो लगता ही है मगर कई तरह की दिक्कतें भी पैदा करता है। अब आपको बता दें की कई लोगों के साथ ऐसा देखने को मिलता है की ठंड के संपर्क में आने से शरीर की कुछ नसें सिकुड़ने सी लगती हैं जिसका सीधा असर हमारे ब्लड सर्कुलेशन पर पड़ता है और इसकी वजह से हमारे हाथों-पैरों की उंगलियों में सूजन आने लगती हैं। कई कई बार तो सूजन के साथ-साथ ऐसा भी देखने को मिलता है की उंगुलियों में लालगी, जलन और खुजली भी होने लगती है जो काफी तकलीफ़देह होती है। खैर अगर आप भी सर्दी का मौसम आते ही इस तरह की समस्याओं से जूझते है तो आज हम आपको कुछ आसान और घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं जीने कर लेने से आप इस तरह की परेशानियों से आसानी से निजात पा सकते हैं।

सर्दियों में अपनाएं ये आसान और घरेलू उपाय

  • सबसे पहले तो पको बता दें की सर्दी का मौसम शुरू होते ही आप प्रतिदिन 4 चम्मच सरसों का तेल और 1 चम्मच सेंधा नमक को मिलाकर अच्छे से गर्म करें और फिर रोज रात में सोने से पहले इस मिश्रण को अपने हाथ व पैर की उंगलियों पर लगाएं और मोजे पहनकर सो जाएं, इससे काफी राहत मिलेगी।

  • इसके अलावा आपको यह भी बताते चलें की हमारे रोज के खाने में इस्तेमाल होने वाले प्याज में एंटी-बायोटिक और एंटी-सेप्टिक गुण होता है और इसकी मदद से हमारी उंगलियों में होनी वाली सूजन काफी हद तक दूर होती है। प्याज के रस को सूजन वाली जगह पर लगाकर कुछ देर छोड़ दें, इससे आपको जल्दी आराम मिलेगा।
  • आपको यह भी पता होना चाहिए की नींबू का रस भी शरीर में हुई किसी भी तरह की सूजन को कम करने के लिए किसी रामबाण औषधि से कम नहीं माना जाता। हाथ या पैरों की उंगलियों में सूजन होने पर नींबू का रस लगाएं। इससे आपको राहत मिलेगी।

  • आपको यह भी बता दें की इस तरह की समस्या के लिए जैतून के तेल भी काफी ज्यादा फायदेमंद माना जाता है। बता दें की जैतून के तेल में करीब आधा चम्मच हल्दी मिलाकर शरीर के प्रभावित हिस्से पर लगाने से सूजन के साथ-साथ खुलजी, दर्द और जलन से भी काफी जल्दी आराम मिलता है।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button