क्रिकेट

27 साल में साउथ अफ्रीका की सबसे शर्मनाक हार, इंग्लैंड की बैसाखी पर पाक की उम्मीदें ज़िंदा

विश्व कप में अब साउथ अफ्रीका का सफर खत्म हो चुका है। साउथ अफ्रीका इस बार टॉप-4 में अपना नाम अंकित कराने में असफल रही। हालांकि, साउथ अफ्रीका को अभी भी दो मैच खेलने हैं, लेकिन उन मैचों के नतीज़ों से नैया पार लगने वाली नहीं है। मतलब साफ है कि अब इस टूर्नामेंट से फाफ डू प्लेसिस की अगुवाई वाली साउथ अफ्रीका का सफर अब खत्म हो चुका है। इतना ही नहीं, इस वर्ल्ड कप में साउथ अफ्रीका ने अपने सारे पुराने रिकॉर्ड तोड़ते हुए एक नया रिकॉर्ड कायम किया है। तो चलिए जानते हैं कि हमारे इस लेख में आपके लिए क्या खास है?

रविवार को साउथ अफ्रीका और पाकिस्तान के बीच मैच खेला गया, जिसमें पाक की टीम ने 49 रनों से जीत हासिल की। इस जीत के बाद पाकिस्तानी टीम का हौसला तो बुलंद हुआ, लेकिन अफ्रीकाई टीम बोरइयां बिस्तर बांधकर घर वापस जाने की तैयारी कर चुकी है। अफ्रीका की टीम 6 जुलाई को बोरइयां बिस्तर बांधकर घर वापस चली जाएगी, क्योंकि आगे का सफर उसके लिए अब खत्म हो चुका है। हालांकि, पाकिस्तान के लिए मुकाबला आसान नहीं है, क्योंकि उसे आने वाले सभी मैच जीतने हैं और इंग्लैंड अगर हार गई तो पाकिस्तान टूर्नामेंट में आगे बढ़ सकता है।

27 साल की सबसे शर्मनाक हार

साउथ अफ्रीका की टीम ने पहली बार विश्व कप में 1992 में हिस्सा लिया था, जिससे बाद यह सिर्फ दूसरा मौका है, जब वह ग्रुप मैच से खुद को आगे नहीं बढ़ा पाया। 2019 और 2003 के वर्ल्ड कप को छोड़ दिया जाए, तो अफ्रीका की टीम हमेशा टॉप 4 में रही, लेकिन कभी भी फाइनल तक का सफर नहीं तय कर पाई। साउथ अफ्रीका की किस्मत कहे या फिर कुछ और, लेकिन हर बार इन्हें बाहर होना पड़ा है। हालांकि, साउथ अफ्रीका के लिए यह हार बहुत शर्मनाक है, क्योंकि 27 सालों में वह इस तरह से नहीं हारी।

सिर्फ 1 मैच ही जीत सकता है साउथ अफ्रीका

2019 के वर्ल्ड कप में अब तक साउथ अफ्रीका ने 7 मैच खेले हैं, जिसमें उसे 5 में हार का सामना करना पड़ा, तो वहीं एक में जीत मिली। इसके अलावा एक मैच को बारिश ने धुल दिया, जिसकी वजह से उसका सफर अब यही खत्म हो चुका है। साउथ अफ्रीक यदि अपने बाकी दो बचे मैचों को जीत ले, तब भी टॉप-4 में अपनी जगह बनाने में नाकाम रहेगी। इसलिए अब साउथ अफ्रीका 6 जुलाई को अपना बोरइयां बिस्तर बांधकर शर्म से घर वापस लौटेगी।

308 रन नहीं बना सकी साउथ अफ्रीका की टीम

साउथ अफ्रीका की टीम को पाकिस्तान ने जीत के लिए 308 रनों का लक्ष्य दिया था, जिसका पीछा करने उतरी अफ्रीका की टीम शुरुआत से ही लड़खड़ाती दिखी। साउथ अफ्रीका के ओपनर बल्लेबाज अमला को जल्दी ही पाकिस्तानियों ने पवेलियन का रास्ता दिखा दिया, उसके बाद डिकॉक और फाफ डु प्लेसिस ने पारी को संभालने की कोशिश की, मगर जैसे ही डिकॉक सेट हुए, वैसे ही आउट हो गए और फिर मैच में कभी अफ्रीका की वापसी हुई ही नहीं, और टूर्नामेंट से ही बाहर हो गई।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button