अध्यात्म

शनिवार के ये विशेष उपाय आपकी सभी चिंता करेंगे दूर, हनुमान जी होंगे प्रसन्न

हनुमान जी एक ऐसे देवता हैं जिनकी पूजा करके व्यक्ति अपनी मनोकामनाएं जल्द से जल्द पूरी कर सकता है, सभी देवताओं में हनुमान जी को सबसे शीघ्र प्रसन्न होने वाला देवता माना जाता है, ऐसा बताया जाता है कि कलयुग में भी अपने भक्तों की पुकार हनुमानजी सबसे शीघ्र सुनते हैं, वैसे देखा जाए तो हनुमान जी का आशीर्वाद पाने के लिए भक्त अपनी तरफ से तरह-तरह के उपाय करते हैं, यदि किसी भक्त से यह प्रसन्न हो जाए तो उस भक्त की किस्मत चमक सकती है, अगर आपके जीवन में भी परेशानियां चल रही है, आप अपने जीवन की परिस्थितियों को लेकर चिंतित है तो ऐसी अवस्था में आज हम आपको कुछ उपायों के बारे में जानकारी देने वाले हैं, यदि आप यह उपाय शनिवार के दिन करते हैं तो इससे आपकी अधूरी मनोकामनाएं हनुमान जी पूरी करेंगे और सभी कष्टों का निवारण होगा।

आइए जानते हैं शनिवार के दिन हनुमान जी को प्रसन्न करने के विशेष उपाय

  • अगर आप समृद्धि प्राप्त करना चाहते हैं तो इसके लिए शनिवार के दिन किसी भी आसपास हनुमान मंदिर में जाइये और हनुमान जी के कंधों से सिंदूर लाकर आप अपने कलेजे पर लगाइए, यदि आप यह उपाय करते हैं तो इससे बुरी नजर का प्रभाव दूर होता है और समृद्धि के मार्ग हासिल होते हैं।
  • अगर आप शनिवार का व्रत करते हैं तो इससे हनुमान जी की विशेष कृपा प्राप्त होती है, आप शनिवार के दिन व्रत करके शाम को बूंदी का प्रसाद लोगों में बाटे, इससे पैसों की तंगी दूर होती है।
  • अगर आप चाहते हैं कि आपके पास पैसों की कमी ना रहे, आपका पर्स हमेशा पैसों से भरा रहे तो ऐसे में आप शनिवार के दिन प्रातः काल में स्नान करने के पश्चात बड़ का पत्ता तोड़ लीजिए और इसको साफ पानी से धोकर हनुमान जी के समक्ष कुछ समय के लिए रख दीजिये, अब इस पर केसर से श्री राम लिखकर इस पत्ते को अपने पर्स में रखें।

  • समस्त मनोकामनाएं पूरी करने के लिए आप शनिवार के दिन किसी भी श्री राम मंदिर में जाइए और वहां पर हनुमान जी की प्रतिमा के मस्तक का सिंदूर अपने दाहिनी हाथ के अंगूठे से लेकर सीता माता के श्री रूप के चरणों में लगा दीजिए, यदि आप यह सरल सा उपाय करते हैं तो इससे आपकी अधूरी मनोकामना बहुत ही जल्द पूरी होगी, साथ ही आप माता से अपनी मनोकामना पूरी करने की भी प्रार्थना कीजिए।
  • अगर आप शनिवार के दिन हनुमान मंदिर में जाकर राम रक्षा स्त्रोत का पाठ करते हैं तो इससे जीवन की समस्त समस्याओं का निवारण होता है।
  • अगर आप हनुमान जी की कृपा प्राप्त करना चाहते हैं तो शनिवार की शाम को आप हनुमान मंदिर में जाकर सरसों के तेल का दीपक और एक शुद्ध घी का दीपक जला सकते हैं और वहां पर बैठकर हनुमान चालीसा का पाठ कीजिए, यह उपाय हनुमंत कृपा प्राप्त करने का अचूक तरीका बताया गया है।
  • अगर आप बुरे सपनों से छुटकारा प्राप्त करना चाहते हैं तो इसके लिए शनिवार के दिन हनुमान जी के पैरों में फिटकरी रख दीजिए और इस फिटकरी को लाकर अपने सिरहाने रखें।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button