दिलचस्प

कंट्रोल में रहेगी डायबिटीज, रोज पैर के इस पॉइंट को 3 मिनट दबाएं, फिर देखें कमाल

डायबिटीज (Diabetes) एक ऐसी बीमारी है जो जीवनभर आपका पीछा नहीं छोड़ती है। यह एक प्रकार का मेटाबॉलिक डिसॉर्डर है। यह आपके पूरे शरीर को प्रभावित करती है। इसमें पीड़ित शख्स के ब्लड में ग्लूकोज लेवल बहुत बढ़ जाता है। यह तब होता है जब अग्न्याशय पर्याप्त इंसुलिन नहीं बना पाता है। इस बीमारी का इलाज पूरी तरह संभव नहीं है। लेकिन हम इसे कंट्रोल में रखकर एक हेल्थी लाइफ जी सकते हैं।

डा‍यबिटीज रोगी अक्सर अपने शरीर के शुगर लेवल को कंट्रोल में रखने की कोशिश करते हैं। इसके लिए वे मेडिसिन और डाइट का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन आप इसके अलावा एक्यूप्रेशर प्रोसेस भी आजम सकते हैं। इसके लिए आपको रोजाना अपने पैरों के ये 3 प्वांइट्स को दबाना होगा। इससे आपकी डा‍यबिटीज कंट्रोल में रहेगी।

पैर के इन हिस्सों को दबाकर कंट्रोल करे डा‍यबिटीज

पहला पॉइंट: पैर के निचले भाग के अंदरूनी हिस्से में यह प्वाइंट मौजूद रहता है। पिंडली की हडि्यों व टखने की हडि्यों के उपर की 4 उंगलियों के बैक साइड में यह प्वाइंट मिलता है। इस पॉइंट पर हल्की उंगलियों से प्रेस करें। यहां घेरा बनाकर क्लॉकवाइज (घड़ी की सुई की दिशा में) 3 मिनट घुमाएं। ऐसा रोज दोनों पैरों में करे। यह विधि आपको कम से कम 8-12 हफ्ते तक करनी है। इससे आपकी किडनी, लीवर और प्लीहा से जुड़े विकार खत्म हो जाएंगे।

दूसरा पॉइंट: इस पॉइंट को आप पैर के निचले भाग के सामने की तरफ बाहरी मेलीलस से 4 इंच उपर की देख सकते हैं। इसे स्टमक-40 एक्यूप्रेशर पॉइंट कहा जाता है। इस पॉइंट को हल्के से दबाते हुए क्लॉकवाइज 3 मिनट तक उंगली घुमए। ऐसा रोज दोनों पैरों में करें। यह प्रोसेस आप लगभग 8-12 हफ्ते तक करें। ऐसा करने से आपके शरीर में मौजूद टॉक्सिक पदार्थ बाहर आसानी से निकल आएगा। आप बेहतर महसूस करेंगे।

तीसरा पॉइंट: इस पॉइंट को आप पैर के अंगूठे और उसके बगल की छोटी उंगली के मध्य में देख सकते हैं। इसे लीवर-3 प्रेशर भी कहा जाता है। इस पॉइंट को भी हल्के हल्के से दबाते हुए एंटी-क्लॉकवाइज (घड़ी की सुई की विपरीत दिशा) में घेरा बनाना है। इसे दोनों पैरों में 3 मिनट तक 8 से 12 सप्ताह तक करें। इससे आपका तनाव कम होगा। आपका दिमाग शांत रहेगा।

यह उपाय भी ट्राय करें

कुछ और घरेलू उपचार भी हैं जिन्हें आप डायबिटीज कंट्रोल करने के लिए आजमा सकते हैं। जैसे पानी/चाय/कॉफी में एक चुटकी दालचीनी मिलाकर पीना चाहिए। भोजन से एक घंटे पहले या बाद में 10-20 मिली ऑर्गेनिक एप्पल साइडर विनेगर का सेवन करना चाहिए। सप्ताह या 15 दिन में एक बार नमक, डेयरी और अनाज का पूर्णतः परहेज करें। रोज खाली पेट 1 चम्मच भीगी हुई मेथी/मेथी के बीज की चाय पीना शुरू कर दें।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button