क्या है नकली घी को तुरंत पता करने की विधि, कैसे बचे और क्या करे !

DMCA.com Protection Status

जब कभी भी कोई त्यौहार आता है तब आप लोगो ने ये खबरों में बहुत सुना होगा की नकली खोया पाया गया उसी तरह घी भी नकली बनाया जाता है और इसको बाज़ारो में धड़ल्ले से बेचा जाता है घी हर घर में इस्तेमाल किया जाता है और छोटे से लेकर बड़े सब इसका इस्तेमाल करते है ताकि वो सेहत से मज़बूत रहे।

नकली घी बनाना कोई हुनर का काम नहीं है बल्कि ये लोग तो अपना ही फायदा देखते है और काम लागत में अधिक से अधिक कमाने की इच्छा रखते है लोगो को सेहत से इन लोगो का कोई मतलब नहीं होता है इनको बस अधिक पैसा कामना होता है चाहे लोग मरे या कुछ भी हो उनके साथ इनको कोई फर्क नहीं पड़ता।

आज हम आपको कुछ ऐसी विधिया बताएंगे जिससे आप आसानी से पता कर लेंगे की कौन घी नकली है और कौन सा असली आइये जानते है पता करने की विधि इस वीडियो की माध्यम से >>>

क्या है नकली घी को पता करने के तरीके

  •  5ml हाइड्रोक्लोरिक एसिड को 1 चम्मच घी में मिलाना है और उसको गर्म करना है अगर गर्म करने पर घी लाल हो जाता है तो समझ जाइये घी में कोलतार मिलाया गया है.
  • चार-पांच बूंदे आयोडीन की एक चम्मच घी में मिलाने पर अगर घी का रंग नीला हो जाता है तो समझ जाइये की घी में उबला हुआ आलू मिलाया गया है।
  • एक कटोरे में थोड़ा सा घी ले और उसमे थड़ा सा हाइड्रोक्लोरिक एसिड और एक चुटकी के करीब चीनी मिलाएं यदि घी का रंग बदलकर लाल हो जाता है तो समझ जाइये इसमें डालडा मिलाया गया है।
  • थोड़ा से घी को लेकर उसको अपनी हथेली में मालिये और उसकी खुसबू को सूंघे यदि ये खुसबू कुछ देर बाद आनी बंद हो जाती है तो समझ जाइये ये भी नकली घी है।

 

Source : i.ytimg.com

क्या होते है नकली घी खाने के नुक्सान

  • नकली घी आपके शरीर में जाकर आपकी नसों में जैम सकता है जिससे हार्ट अटैक आ सकता है और आपकी मृत्यु हो सकती है।
  • जिस घी में हड्डियों का चुरा मिला हुआ होता है उस घी के इस्तेमाल से आपको स्ट्रोक का सामना करना पड़ सकता।
  • नकली घी खाने से आपके लिवर को बहुत नुकसान का सामना करना पड़ता है।
  • कैंसर होने का भी खतरा बढ़ जाता है
  • नकली घी के कारण गर्भवती महिला का गर्भपात भी हो जाता है इसीलिए उस महिला को घर में बने घी का ही इस्तेमाल करना चाहिए।




Recommended For You

Sohan Mahto

About the Author: Sohan Mahto

में एक सीधा सुलझा हुआ इंसान हु में सत्य बातें लिखने पर विश्वाश रखता हूँ , मेने अभी हिन्दू बुलेटिन पर लिखना सुरु किआ है , में सत्य लिखने का बल रखता हु और हिन्दू बुलेटिन मेरी इन बातों को लोगो तक पहुँचाने में मदद कर रहा है !

Leave a Reply