बच्चों को हमेशा अच्छी सीख देनी चाहिए, ताकि बड़े होकर वो अच्छे इंसान बन सकें

एक बार एक संत अपने एक शिष्य के साथ एक गांव में आते हैं और एक-एक कर इस गांव के सभी घरों में जाकर लोगों से भिक्षा मांगना शुरू कर... Read more »

इंसान का सबसे बड़ा दुश्मन उसका अहंकार होता है, जितनी जल्दी हो इसे त्याग दें

एक राजा बहुत ही अहंकारी हुआ करता था। लेकिन साथ में ही ये राजा दान करने में भी काफी विश्वास करता था और समय-समय पर चीजों का दान किया... Read more »

कथा: जीवन में जितनी अधिक सुविधाएं होती हैं, परेशानियां भी उतनी अधिक होती हैं

एक राजा अपने पुत्र से बेहद ही प्यार करता था और इस राजा ने अपने पुत्र को हर सुविधा दे रखी थी। राजा कभी भी राजकुमार को किसी भी... Read more »

इंसान की पहचान उसकी योग्यता के आधार पर की जाती है, ना की उसके औदे को देखकर

एक राज्य में बहुत ही समझदार साहूकार रहा करता था। ये साहूकार हर चीज का दाम एकदम सही लगाया करता था। इस राज्य के लोग इस साहूकार पर काफी... Read more »

STORY: संत रोज घास काटकर एक टोकरी बनाने लगा और उस टोकरी को नदी में बहा दिया करता था

एक संत ने नदी के किनारे अपनी एक कुटिया बना रख थी। ये संत इस कुटिया में अकेले ही रहा करता था और हमेशा ध्यान में मगन रहता था।... Read more »

कहानी: क्रोधित व्यक्ति अपने साथ-साथ और की भी एकाग्रता भंग कर देता है

एक दिन गौतम बुद्ध अपने आश्रम में एक पेड़ के नीचे बैठे हुए थे, तभी उनके सभी शिष्य उनके पास आकर बैठ गए। शिष्यों ने गौतम बुद्ध को मौन बैठा देख... Read more »

अकबर-बीरबल और चार मूर्ख लोगों की कहानी

एक दिन बादशाह अकबर ने बीरबल को बुलाकर कहा, संसार में कई सारे मूर्ख हैं और मैं अपने राज्य के चार सबसे मूर्ख लोगों को देखना चाहता हूं। इसलिए तुम... Read more »

अच्छा अवसर पाने के लालच में कभी भी हाथ में आए अन्य अवसरों को ना छोड़े

एक गांव में अजय नाम का एक लड़का रहा करता था। अजय काफी पढ़ा लिखा था लेकिन कोई भी काम नहीं किया करता था। अजय सीधा कामयाब होने की... Read more »

हमेशा अपनी सोच सकारात्मक रखें और जितना मिले उसमें ही खुश रहें

एक गांव में दो गरीब किसान रहा करते थे। इन दोनों किसानों के पास ज्यादा जमीन नहीं थी और जो जमीन इनके पास थी उसमें थोड़ी सी ही फसल हुआ... Read more »

प्रेरणादायक कहानी: मुसीबत आने पर धैर्य बनाए रखें और अपने दिमाग से काम हैं

एक गांव में एक बूढ़ा गधा रहा करता था। ये गधा रोज पूरे गांव में घूमा करता था। कई बार गांव वाले इस गधे के ऊपर अपना सामान भी... Read more »