अध्यात्म

आप अपने पूजा घर में जरूर रखें यह पवित्र चीजें, कई गुना अधिक मिलेगा आपको पूजा का फल

सभी लोग अपने घर परिवार की खुशहाली और तरक्की के लिए भगवान से प्रार्थना करते हैं और भगवान की पूजा अर्चना करते हैं, सभी लोग भगवान की पूजा अर्चना करने के लिए मंदिर जाते हैं या फिर अपने घर के अंदर एक छोटा सा पूजा घर अवश्य बनाते हैं, जहां पर परिवार के सभी सदस्य रोजाना सुबह-शाम भगवान की पूजा अर्चना करके अपने परिवार की खुशियों की प्रार्थना करते हैं, अगर आप अपने घर में पूजा घर बनाते हैं तो उसमें आप कई सामग्री रखते होंगे परंतु कुछ विशेष सामग्री आपके पूजा घर में होना बहुत ही आवश्यक है।

अगर यह विशेष सामग्री आपके घर के पूजा स्थल में रहेंगीं तो इससे आपको पूजा का कई गुना अधिक फल मिलेगा, आज हम आपको ऐसी कुछ विशेष चीजों के बारे में जानकारी देने वाले हैं जिनका पूजा घर में होना बहुत ही जरूरी है, अगर आप यह चीजें रखेंगे तो इससे आपके घर की ऊर्जा का संतुलन कायम रहेगा और घर परिवार की परेशानियां दूर होंगी।

आइए जानते हैं पूजा घर में कौन सी पवित्र चीजें रखनी चाहिए

शिवलिंग

जैसा कि आप सभी लोग जानते हैं देवों के देव महादेव की पूजा-अर्चना शिवलिंग के रूप में की जाती है, यह सभी तरह की मूर्तियों से बढ़कर माना जाता है, यदि इसकी पूजा रोजाना नियमित रूप से की जाए तो इससे व्यक्ति की तमाम परेशानियां दूर होती है, इसलिए आप शिवलिंग को अपने पूजा घर में जरूर रखें, यह शुभ माना गया है।

शालग्राम

आपको बता दें कि शालग्राम विष्णु जी की एक प्रकार की मूर्ति है, जो पत्थर की गोलियों या बटियों आदि के रूप में होती है, इसके ऊपर चक्र का निशान बना रहता है, जिस शालग्राम के ऊपर यह निशान नहीं होता है वह पूजा करने के लिए उपयुक्त नहीं मानी गई है, आप इसको अपने पूजा घर में रखकर अगर पूजा करते हैं तो इससे आपको लाभ मिलेगा।

चंदन

चंदन शांति और शीतलता का प्रतीक माना गया है, आप इसको अपने पूजा घर में जरूर रखें, इसकी सुगंध से आपके मन के नकारात्मक विचार दूर होते हैं, यदि आप माथे पर चंदन का तिलक लगाते हैं तो इससे आपका मस्तिष्क शांत रहता है।

गरुड़ घंटी

अगर आप अपने घर के मंदिर में गरुड़ घंटी रखते हैं और इसको बजाते हैं तो इस घंटी की नियमित आवाज से घर का वातावरण शुद्ध और पवित्र रहता है और घर की नकारात्मक शक्तियां दूर भागती है।

शंख

माता लक्ष्मी जी का वास शंख में माना गया है, इसलिए आप अपने घर के मंदिर में शंख अवश्य रखें, ऐसा माना जाता है कि जो लाभ तीर्थ स्थल की यात्रा से मिलता है वही लाभ शंख के दर्शन और पूजा करने से प्राप्त होता है।

कौड़ी

कौड़ी को माता लक्ष्मी जी का प्रतीक माना गया है, अगर आप अपने घर के मंदिर में कौड़ी रखते हैं तो इससे माता लक्ष्मी जी की कृपा प्राप्त होती है।

अक्षत

चावल को अक्षत कहा जाता है, कोई भी पूजा पाठ या शुभ कार्य में अक्षत का इस्तेमाल अवश्य किया जाता है, इसलिए अगर आप अपने घर के मंदिर में पूजा कर रहे हैं तो मंदिर में आप अक्षत जरूर रखें।

पंचामृत

दूध, दही, शहद, घी और शुद्ध जल के मिश्रण को पंचामृत कहा जाता है, अगर पंचामृत का सेवन किया जाए तो इससे बहुत से रोगों का नाश होता है।

आचमन

यह छोटे से तांबे के लोटे में जल भरकर उसमें तुलसी डालकर हमेशा पूजा स्थल पर रखा जाता है, जिसको आचमन कहा जाता है, मान्यता अनुसार अगर आचमन से पूजा की जाए तो मनुष्य को अपनी पूजा का 2 गुना फल प्राप्त होता है।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button