कहानीजरा हटकेदिलचस्प

“स्वर्ग का घोड़ा” कहे जाने वाला ये घोड़ा विश्व का सबसे सुन्दर घोड़ा है

पुराने समय में गाड़िया नहीं हुआ करती थी तब लोग यहाँ वहां आने जाने के लिए जानवरो का इस्तेमाल करते थे और वो जानवर घोडा हुआ करता था घोड़े के की घुड़सवारी करना तो लोग आज भी बहुत पसंद करते है लेकिन सिर्फ शौक के लिए क्योकि आज के युग में गाड़ियों ने जगह लेली है कही आने जाने के लिए समय बचता है।

पहले सिर्फ घोड़ो का इस्तेमाल इसीलिए किया जाता था क्योकि घोड़े बहुत तेज़ दौड़ते है और वो अपनी आखिरी सांस तक दौड़ते है घोड़े देखने में बहुत ही सुन्दर होते है लेकिन कुछ घोड़े देखने में इतने सुन्दर होते है की नज़र हटा पाना नामुमकिन सा हो जाता है इसीलिए उन घोड़ो को स्वर्ग का घोडा कहा जाता है आइये जानते है कौन सी है वो घोड़े की नस्ल जिन्हे स्वर्ग का घोडा कहा जाता है

1. अखल टेके

Source : i.pinimg.com

इस घोड़े की नस्ल केवल तुर्कमेनिस्तान में पाए ही जाते हैं इन घोड़ो की चमड़ी इतनी चमकदार होती है किसी इस्पे पड़ने वाली रौशनी रिफ्लेक्ट करती है और आँखों को चमचमा देती है इसीलिए इस नस्ल के घोड़े का नाम अखल टेके है।

https://www.youtube.com/watch?v=tepooxMqC3M

अखल टेके अपने धैर्य और समझदारी के लिए भी प्रसिद्ध हैं

ये घोड़े सिर्फ देखने मात्रा के सुन्दर नहीं है इन घोड़ो में बहुत ही खाशियत है ये काफी शांत किस्म के होते है और इनकी गति तो बहुत तेज़ होती है ये दिमाग से भी काफी समझदार घोड़े है। लेकिन इनको लेकर एक बहुत ही बुरी खबर है इन घोड़ो की प्रजाति समाप्त हो रही है विकिपीडिआ के अनुसार अब ये सिर्फ 6600 ही रह गए है तथा दूसरी अन्य साइट्स पर 2000 ही बताई जा रही है।

स्पोर्ट्स हॉर्स

Source : content.horsezone.com.au

ये घोड़े काफी शक्तिशाली होते है और तेज़ गति भी इसीलिए इन घोड़ो को रेसिंग में इस्तेमाल किया जाता है पहली बार इन्हे रोम में हुए ओलम्पिक खेलो में दौड़ाया गया था।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button