तपती गर्मी में AC जैसी हवा देगा सुराही का कूलर, कम खर्च में मिलेगी ज्यादा ठंडक

DMCA.com Protection Status

गर्मी के प्रकोप से बचने के लिए लोग तरह तरह के तरकीब अपनाते हैं, जिसमें इन दिनों सुराही का कूलर ट्रेंड कर रहा है। जी हां, सुराही का कूलरबाजार के AC के अपेक्षा अधिक ठंड देते हैं, जिसको आप खुद ही आसानी से बना सकते हैं। अब आप सोच रहे होंगे कि आखिर सुराही से तो ठंडा पानी लोग पीते हैं, ये कूलर बनाने की क्या बला है? दरअसल, देश प्रदेश के कुछ हिस्सों में लोग इन दिनों सुराही का कूलर उपयोग कर रहे हैं, जिनके लिए उन्हें मॉर्केट में ज्यादा दाम देने की ज़रूरत भी नहीं पड़ रही है, बल्कि वे खुद ही घर पर बनाकर ठंडी ठंडी हवाएं ले रहे हैं। तो चलिए हम आपको भी सुराही का कूलर बनाने की विधि से रुबरू कराते हैं।

सुराही का कूल बनाने के लिए आवश्यक चीज़ें

सुराही का कूलर बनाने के लिए आपको कुछ सामानों की ज़रूरत पड़ेगी, जोकि आपको आसानी से मार्केट में कम दामों पर मिल जाएंगे। ऐसे में आपको निम्नलिखित चीज़ों की ज़रूरत पड़ सकती है-

1. मिट्टी की सुराही

2. AC  मिनी फैन

3. ड्रिल मशीन

4. पानी भरने वाली कुप्पी

5. 12 वोल्ट एडॉप्टर

6. पेन, दिया, ग्लू और इंजेक्शन

7. AC स्विच।

सुराही का कूलर बनाने की विधि

मिट्टी का सुराही लेकर फैन के हिसाब से एक निशान बना ले। यह निशान सुराही के बीचों बीच ही बनाए। निशान बनाने के बाद ड्रील मशीन से इसको छेद करें, जिसके बाद छेद किए गए पार्ट को बाहर निकाल लें। जिस जगह छेद किया है, उससे थोड़ी सी ही दूरी पर स्विच के हिसाब का एक छोटा सा छेद और करें, इसके बाद की प्रक्रिया में आपको थोड़ा सा ज्यादा दिमाग लगाने की ज़रूरत पड़ेगी। इसके बाद जहां फैन के लिए छेद किया है, उसके ठीक पीछे आपको कुप्पी के लिए छेद करना है।

बताते चलें कि कुप्पी के होल के पास  एक होल एडॉप्टर के वायर के लिए करें। फिर नीचे की तरफ छोटे-छोटे कई सारे छेद बना लें। ध्यान रहे कि छेद को सुराही के बेस से 5 इंच ऊपर की तरफ होने चाहिए, वरना पानी नीचे की तरफ से बाहर निकल जाएगा और फिर आपकी सारी मेहनत बेकार चली जाएगी। ऐसे में आपको सभी चीज़ों के लिए ध्यान से होल करना है, ताकि सारी चीज़ों से सही से फिट बैठ सके।

जब आप सामान के अनुसार होल कर लें, तो फिर सामान को फिट करें। फैन वाले छेद पर फैन को फिट करें, ठीक इसी तरह बाकी चीजों को। इसके बाद सुराही के मुंह पर दीया रखे, ताकि अंदर हवा प्रवेश न कर सके। अब सभी सामानों को ग्लू से अच्छे से चिपका दे, ताकि कोई सामान बाद में उखड़े न।

कैसे करें इसका इस्तेमाल?

जब आपने सभी सामान को फिट कर लिया, तो कुप्पी के सहारे पानी को भरे। पानी इतना होना चाहिए कि छोटे छोटे छेद से पानी टपकने लगे। इसके बाद कुप्पी पर इंजेक्शन का बैक हिस्सा निकाल कर लगा दें। इसके बाद जब आपकी सुहारी पानी से गीली हो जाए तो आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। लोगों का कहना है कि इससे ठंडी हवाएं निकलती हैं, जिससे भीषण गर्मी में आराम मिल सकता है।

Recommended For You

Avatar

About the Author: Shreya Pandey

Leave a Reply