करें पीपल के यह उपाय हनुमानजी सारे संकटों से करेंगें रक्षा, मिलेगा सर्वश्रेष्ठ फल

अध्यात्म

प्रकृति के द्वारा दिए गए अनमोल उपहारों में से एक पेड़ पौधे हैं, हमारे धर्म शास्त्रों के अनुसार हर किसी व्यक्ति के जीवन में पेड़ पौधों का बहुत महत्व माना गया है, इन्हीं पेड़ पौधों में से पीपल का पेड़ भी बहुत महत्वपूर्ण माना जाता है, इसलिए कहा जाता है कि हर व्यक्ति को अपने जीवन में पीपल का पेड़ अवश्य लगाना चाहिए, अगर आप पीपल का पौधा लगाते हैं तो इससे आपके जीवन की बहुत सी परेशानियां दूर होती है, ऐसा बताया जाता है कि अगर पीपल के पेड़ में रोजाना नियमित रूप से जल अर्पित किया जाए तो इससे व्यक्ति को उत्तम फल की प्राप्ति होती है परंतु आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि आप रविवार के दिन पीपल के पेड़ पर जल अर्पित ना करें।

जैसे-जैसे पीपल का यह पेड़ बढ़ता रहेगा वैसे वैसे आपके घर में सुख समृद्धि में भी बढ़ोतरी होती रहेगी, अगर आप पीपल का पेड़ लगाते हैं तो इस बात का भी विशेष ध्यान रखना जरूरी है कि आप पीपल के पेड़ को अपने घर से दूर लगाएं, जहां पर आपके घर के ऊपर पीपल की छाया भी नहीं पड़ सके।

पीपल का पेड़ हमारे जीवन में मौजूद बहुत सी परेशानियों का समाधान कर सकता है, आज हम आपको पीपल के ऐसे कुछ चमत्कारिक उपायों के बारे में जानकारी देने वाले हैं जिनको करने से आपकी समस्याओं का समाधान होगा और आपके जीवन में सुख समृद्धि बनी रहेगी।

आइए जानते हैं पीपल के चमत्कारिक उपायों के बारे में

  • ऐसा बताया जाता है कि अगर पीपल के पेड़ पर रोजाना नियमित रूप से जल अर्पित किया जाए तो इससे व्यक्ति की कुंडली में मौजूद सभी प्रकार के अशुभ ग्रहों के प्रभाव दूर होते हैं, अगर आप पीपल की परिक्रमा करते हैं तो कालसर्प दोष से मुक्ति मिलती है।

  • अगर आप पीपल के पेड़ के नीचे शिवलिंग को स्थापित करके इसकी पूजा करते हैं तो आपके जीवन की बड़ी से बड़ी परेशानी दूर होती है, इसके अलावा इस उपाय को करने से सभी प्रकार की भौतिक सुख सुविधाएं मिलती है।

  • अगर आप रविवार का दिन छोड़कर पीपल के पेड़ के नीचे बैठकर नियमित रूप से हनुमान चालीसा का पाठ करते हैं तो इससे आपको अपने जीवन में चमत्कारिक फल की प्राप्ति होगी, इसके अतिरिक्त आप पीपल के 11 पत्ते तोड़कर उनके ऊपर चंदन से श्री राम नाम लिखें और इन पत्तों की माला बनाकर हनुमानजी को अर्पित कीजिए, इससे हनुमान जी आपके सभी संकटों से रक्षा करेंगे।
  • शास्त्रों में इस बात का उल्लेख किया गया है कि शनिवार के दिन अगर पीपल के पेड़ को दोनों हाथों से स्पर्श करते हुए “ओम नमः शिवाय” का 108 बार जाप किया जाए तो इससे जीवन की सभी दुख, परेशानियां, कठिनाइयां और ग्रह दोष के बुरे प्रभाव दूर होते हैं।
  • शास्त्रों के अनुसार ऐसा बताया जाता है कि प्रत्येक पूर्णिमा पर सुबह 10:00 बजे पीपल के पेड़ पर धन की देवी माता लक्ष्मी जी फेरा लगाती हैं, इसलिए अगर आप अपनी आर्थिक स्थिति को मजबूत बनाना चाहते हैं तो इस समय के दौरान आप पीपल के पेड़ पर फल, फूल, मिष्ठान अर्पित करते हुए धूप अगरबत्ती अवश्य कीजिए और माता लक्ष्मी जी की उपासना कीजिए, इसके साथ ही आप माता लक्ष्मी जी के किसी भी एक मंत्र का एक माला जाप जरूर करें, इससे आपको अपने कामकाज में सर्वश्रेष्ठ फल की प्राप्ति होगी और आप आर्थिक रूप से मजबूत होंगे।

Leave a Reply