मुंह का कैंसर होने से पहले मिलते हैं ये संकेत, भूलकर भी ना करें नजरअंदाज

DMCA.com Protection Status

ऐसी बहुत सी छोटी मोटी बीमारियां हैं जिनका सामना मनुष्य को अपने जीवन में करना पड़ता है परंतु कैंसर एक ऐसी बीमारी है जिसको जानलेवा माना गया है यदि यह बीमारी किसी व्यक्ति को हो जाए तो उसकी जान को खतरा रहता है यह सभी बीमारियों में सबसे गंभीर बीमारी मानी गई है कैंसर बहुत प्रकार के होते हैं और यह शरीर के अलग-अलग अंगों पर होते हैं परंतु आज हम आपको मुंह के कैंसर के विषय में जानकारी देने वाले हैं जो आपके लिए जानना बहुत ही आवश्यक है कैंसर एक ऐसी समस्या है जो अगर किसी महिला या पुरुष को हो जाए तो उसको बहुत सी परेशानियों का सामना करना पड़ता है इसके साथ है कैंसर की बीमारी में दर्द का भी सामना करना पड़ता है सेल की अनकंट्रोलेबल ग्रोथ को कैंसर कहा जाता है जो शरीर के टिशूज को नुकसान पहुंचाती है मुंह का कैंसर घाव के रूप में मुंह में होता है जो लंबे समय तक बना रहता है मुंह का कैंसर होठ जीभ गाल और मुंह के अंदर हो सकता है अगर समय रहते इसका पता ना चले और इसका जल्द से जल्द इलाज नहीं करवाया गया तो यह व्यक्ति के लिए जानलेवा भी साबित हो सकता है।

जैसा कि आप सभी लोग जानते हैं कि कोई भी बीमारी अगर व्यक्ति को लगती है तो उससे पहले उसके संकेत उसके शरीर में नजर आने लगते हैं आज हम आपको इस लेख के माध्यम से मुंह के कैंसर होने पर व्यक्ति को किस प्रकार के संकेत मिलते हैं इसके बारे में जानकारी देने वाले हैं।

आइए जानते हैं मुंह का कैंसर होने पर मिलने वाले संकेतों के बारे में

  • अगर होठ मसूड़े और मुंह के अंदर की तरफ गाठ दिखाई देती है या फिर सफेद या लाल रंग का कोई निशान दिखाई देता है तो यह मुंह के कैंसर का संकेत होता है।

  • अगर आपके चेहरे मुंह और गर्दन में दर्द की समस्या है या फिर सुन्न जैसे होने का एहसास हो रहा है तो यह मुंह के कैंसर का संकेत माना गया है इसके अलावा मुंह की त्वचा का अचानक से गर्म हो जाना भी मुंह के कैंसर का लक्षण होता है।

  • अगर आपके कानों में दर्द होता रहता है या फिर आवाज में परिवर्तन होता है तो यह मुंह के कैंसर का लक्षण माना गया है।
  • अगर एक हफ्ते से अधिक मुंह गर्दन और मुंह का घाव रहता है और उससे खून निकलता है तो यह मुंह के कैंसर का संकेत है इस स्थिति में आपको तुरंत डॉक्टर से इलाज करवाना चाहिए।

  • यदि आपके मुंह से अचानक खून निकलने की समस्या होती है तो आपको सावधान हो जाना चाहिए क्योंकि यह मुंह के कैंसर का लक्षण हो सकता है।
  • अगर व्यक्ति बुजुर्ग है तो इस स्थिति में उस व्यक्ति के दांतो का ढीला होना या दांत गिरना एक सामान्य समस्या होती है परंतु अगर किसी महिला या पुरुष को कम उम्र में दांत गिरने या टूटने की समस्या होती है तो यह मुंह के कैंसर का संकेत हो सकता है ऐसे में आप तुरंत डॉक्टर से परामर्श अवश्य लीजिए और इसका इलाज करवाएं।

Recommended For You

Sohan Mahto

About the Author: Sohan Mahto

Leave a Reply