दिलचस्पसमाचार

हुस्न की मल्लिका है ये डॉक्टर, लोगों को बेवकूफ बनाकर लूटे 35000 करोड़, FBI ने रखा 78 लाख का इनाम

अमेरिका की जांच एजेंसी एफबीआई ने हाल ही में एक खूबसूरत हसीना को अपनी टॉप-10 मोस्ट वॉन्टेड लोगों की लिस्ट में शामिल किया है। इस हसीना पर लोगों को करीब 35 हजार करोड़ रुपये का चुना लगाने का आरोप लगा है। जो भी इस शातिर हसीना को ढूँढने में मदद करेगा उसे एफबीआई 1 लाख डॉलर (लगभग 78 लाख रुपए) का इनाम देगा। ये हसीना पेशे से एक डॉक्टर रह चुकी हैं। मतलब पीएचडी की पढ़ाई कर चुकी हैं। हालांकि उसने अपने दिमाग का इस्तेमाल गलत कामों में किया।

इस हसीना ने लगाया 35 हजार करोड़ का चुना

हम यहां जिस खूबसूरत और मोस्ट वॉन्टेड हसीना की बात कर रहे हैं उसका नाम रुजा इग्नातोवा (Ruja Ignatova) है। मॉडल से भी खूबसूरत दिखने वाली इस हसीना ने अब तक के सबसे बड़े क्रिप्टोकरंसी फ्रॉड (One Coin Cryptocurrency Fraud) को किया है। वह वनकॉइन नाम की क्रिप्टोकरंसी की फाउन्डर थी। उन्होंने इसे पॉपुलर क्रिप्टोकरंसी बिटकॉइन की सफलता के बाद 2014 में लॉन्च किया था। लेकिन इस फ्रॉड की बाड़े पैमाने पर शुरुआत 2016 से शुरू की।

रुजा ने अपने वनकॉइन क्रिप्टोकरंसी का जोरों शोरों से प्रमोशन किया था। वे इसे लेकर जगह-जगह सेमीनार और मल्टीलेवल मार्केटिंग करती थी। इसका भारी मात्रा में पेड प्रमोशन करती थी। यहां तक कि उन्होंने फोर्ब्स मैगजीन में भी अपना ऐसा प्रमोशन किया था कि लोगों को लगा खुद मैगजीन ने उन्हें इसमें स्थान दिया है।

लोगों से पैसा लेने के बाद हो गई नौ दो ग्यारह

रुजा ने अपनी आकर्षक बातों से लोगों का विश्वास जीता। उन्हें यकीन दिलाया कि उनकी क्रिप्टोकरंसी वनकॉइन आने वाले समय में बिटकॉइन से भी ज्यादा बड़ी हो जाएगी। उनकी बातों में आकर दुनिया भर के कई देश जैसे चीन, यूके, दक्षिण अफ्रीका, भारत इत्यादि के लोगों ने इसमें पैसा लगाया। अफ्रीका के बहुत से देशों में तो लोगों ने अपनी जमीन और जानवर तक बेच दिए ताकि वनकॉइन में पैसा निवेश कर सके।

रुजा का वनकॉइन का ये बिजनेस काफी अच्छा चल रहा था। उन्होंने काफी तगड़ी कमाई कर ली थी। लेकिन कुछ लोगों को इस कंपनी पर शक था। उन्होंने इस वनकॉइन को कैश में बदलने पर सवाल उठाए। फिर रुजा ने कहा कि वह एक सेमीनार आयोजित करेगी जीमें लोगों के सारे डाउट दूर कर देंगी। लेकिन इस सेमीनार के पहले ही वह 25 अक्टूबर 2017 को भाग गई।

भेष बदलकर छिप रही है, FBI ने रखा तगड़ा इनाम

रुजा के भागने के बाद पुलिस ने उनके कुछ साथियों को गिरफ्तार किया लेकिन रुजा का अभी तक कोई सुराग नहीं मिल पाया। इसलिए अब एफ़बीआई ने उन्हें टॉप-10 मोस्ट वॉन्टेड लोगों की लिस्ट में शामिल किया है। और उन्हें पकड़वाने वाले पर 1 लाख डॉलर का इनाम भी रखा है।

रुजा कर्ब 35 हजार करोड़ रुपए लेकर भागी है। पुलिस को शक है कि वह टाइट सिक्योरिटी के बीच रह रही है। शायद उसने प्लास्टिक सर्जरी भी करवा रखी है। वह बीते 5 सालों से अलग-अलग देशों में नकली पासपोर्ट के साथ घूम रही है और लोगों को बेवकूफ बना रही हैं। पुलिस को उनके जर्मन पासपोर्ट के जरिए यूएई, बुल्गारिया, जर्मनी, रूस, ग्रीस या पूर्वी यूरोप जैसे किसी देश में छिपने का शक है।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button