नवरात्रि में माता को प्रसन्न करने के लिए घर ले आए इनमें से कोई एक चीज, मिलेगा अच्छा फल

अध्यात्म

माता रानी की पूजा अर्चना के दिन यानी नवरात्रि शुरू हो गए हैं, 25 मार्च से चैत्र नवरात्रि की शुरुआत हो चुकी है, 9 दिनों तक मां शक्ति की उपासना की जाएगी और सभी भक्त विधि-विधान पूर्वक माता रानी की कृपा प्राप्त करने के लिए पूजा करेंगे, वैसे देखा जाए तो शास्त्रों में ऐसे बहुत से तरीके बताए गए हैं जिनकी सहायता से व्यक्ति माता रानी को प्रसन्न कर सकता है, ऐसा बताया जाता है कि जिन लोगों से माता रानी प्रसन्न होती है उनके जीवन में जो भी परेशानियां चल रही है उन सभी का समाधान होता है, माता रानी के आशीर्वाद से व्यक्ति को अपने जीवन में अच्छे फल की प्राप्ति होती है।

आज हम आपको इस लेख के माध्यम से शास्त्रों में बताए गए कुछ कार्यों की जानकारी देने वाले हैं, यदि आप नवरात्रि में इनमें से कोई भी कार्य करते हैं तो इससे देवी माता आपसे प्रसन्न होंगी और आपको अपने जीवन में शुभ फल की प्राप्ति हो सकती है।

नवरात्रि में मां को प्रसन्न करने के लिए करें यह काम

1. अगर आप चैत्र नवरात्रि में माता रानी का आशीर्वाद प्राप्त करना चाहते हैं तो आप नवरात्रि के इन 9 दिनों में से किसी भी दिन अपने घर में कमल का फूल ले आए, जैसा कि आप लोग जानते हैं कमल का फूल धन की देवी माता लक्ष्मी जी को अति प्रिय है, यदि आपको यह फूल नहीं मिल पा रहा है तो आप ऐसी स्थिति में किसी भी लाल रंग के फूल को माता रानी को अर्पित कीजिए।

2. चैत्र नवरात्रि के दिनों में आप अपने घर में सोने या चांदी का सिक्का लेकर आ जाइए, इससे माता रानी प्रसन्न होती है परंतु आपको इस बात का विशेष ध्यान रखना होगा कि जो सोने या चांदी का सिक्का लेकर आप आएंगे, उस सिक्के के ऊपर भगवान गणेश और माता लक्ष्मी जी की तस्वीर बनी होनी चाहिए।

3. अगर आपके जीवन में धन से जुड़ी हुई परेशानियां चल रही है तो ऐसे में आप चैत्र नवरात्रि में कौड़ी घर में लाकर इसको किसी लाल कपड़े में बांधकर अपनी तिजोरी में रखें, इससे धन से जुड़ी हुई परेशानियां दूर होती है।

4. अगर आप नवरात्रि के शुभ दिनों में माता रानी की कृपा प्राप्त करना चाहते हैं तो इसके लिए आप कमल के फूल पर बैठी हुई माता लक्ष्मी जी की तस्वीर घर में लेकर आए और इसकी विधि विधान पूर्वक पूजा कीजिए, इससे आपको शुभ फल की प्राप्ति होगी, अगर आप ऐसा करते हैं तो इससे मां दुर्गा और माता लक्ष्मी जी दोनों की ही कृपा आपके ऊपर बनी रहेगी।

5. अगर आप नवरात्रि के नौ दिनों तक माता रानी को गुड़हल का फूल अर्पित करते हैं तो इससे माता रानी अति प्रसन्न होती है क्योंकि माता रानी को लाल रंग बहुत ही प्रिय है, लाल रंग सुख और समृद्धि का प्रतीक माना गया है, यदि आप माता रानी को लाल गुड़हल का फूल अर्पित करेंगे तो इससे माता रानी का आशीर्वाद मिलेगा।

नवरात्रि के दिन मां दुर्गा का आशीर्वाद प्राप्त करने का सबसे शुभ दिन माना गया है, यदि आप नवरात्रि के दिनों में कुछ छोटे कार्य करते हैं तो इससे आप माता रानी की कृपा प्राप्त कर सकते हैं, उपरोक्त कुछ कार्य बताए गए हैं यदि आप चैत्र नवरात्रि के दिनों में यह काम करते हैं तो इससे माता रानी आप से प्रसन्न होंगी और आपको अपने जीवन में शुभ परिणाम देखने को मिलेंगे।


Leave a Reply