करना चाहते हैं खून की कमी को दूर, तो 15 दिन तक लगातार करें इन चीज़ों का सेवन, तेज़ी से बढ़ेगा रक्त

DMCA.com Protection Status

खून की कमी की समस्या इन दिनों भारतीय लोगों में बढती जा रही है. इसका एक कारण लोगों की बदल रही जीवनशैली और खान पान भी है. एक सेहतमंद इंसान के लिए शरीर में पर्याप्त मात्रा में खून होना अनिवार्य है. ऐसे में यदि उस व्यक्ति के शरीर को उचित मात्रा में खून नहीं मिलता तो उसे कईं प्रकार के रोग एवं बीमारियाँ आ घेरती हैं. आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि हर एक मनुष्य शरीर में रक्त की कोशिकाएं होती हैं जिनमें से एक को लाल कोशिका और दूसरे को सफेद कोशिका कहा जाता है. यदि किसी व्यक्ति के शरीर में लाल रक्त कोशिकाएं कम हो जाए तो उसे खून की कमी हो जाती है. साइंस की भाषा में इस बीमारी को एनीमिया के नाम से जाना जाता है.

एनीमिया वास्तव में कोई बिमारी नहीं है बल्कि यह कईं तरह की बिमारियों को बुलावा देती है और कईं बार इंसान मौत के निकट तक पहुँच जाते हैं. हमारे शरीर को पोष्टिक तत्वों के साथ साथ आयरन की भी जरूरत होती है.  ऐसे में यदि शरीर को सही मात्रा में आयरन नहीं मिलता तो उसका सीधा असर रक्त कोशिकायों पर पड़ता है. हेमोग्लोबिन के कम होने से शरीर तक ऑक्सीजन नहीं पहुँच पाती जिसके कारण मनुष्य को थकान और कमजोरी महसूस होती रहती है, इसी स्तिथि को एनीमिया कहा जाता है. आज हम आपको एनीमिया के लक्ष्ण और कुछ घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं जिनके इस्तेमाल से आप कुछ ही दिनों में खून की कमी को दूर कर सकते हैं.

ये हैं एनीमिया के मुख्य लक्ष्ण 

शरीर में एनीमिया की कमी के कई कारण हो सकते हैं जैसे की शरीर में विटामिन की कमी होना, पेट में इन्फेक्शन होना, पोषक तत्वों का शरीर तक न पहुंचना आदि. अगर समय रहते एनीमिया के लक्ष्ण पहचान लिए जाए तो इस पर आसानी से काबू पाया जा सकता है. तो चलिए अब जानते है एनीमिया से जुड़े लक्षणों के बारे में-

-चक्कर आना

-आराम करने के बाद भी थकान महसूस करना

– त्वचा का पीलापन

-सीने में दर्द बने रहना

– हाथ की हथेलियों का ठंडा पड़ जाना

-आँखों के नीचे डार्क सर्कल पड़ना

इन चीज़ों के सेवन से बढ़ेगा खून-

अंजीर 

शरीर में खून की कमी को दूर करने के लिए अंजीर रामबाण साबित हो सकता है. इसके लिए आप अंजीर को रात में पानी में भिगो कर रख दें. अब सुबह इसको खाली पेट खा लीजिये. ऐसा करने से ना केवल आपके शरीर में खून की कमी दूर होगी बल्कि आपका खून तेज़ी से बढ़ेगा. इस अंजीर का सेवन लगातार 15 दिन तक करें.

चुकंदर 

शरीर में एनीमिया को दूर करने के लिए बहुत सारे डॉक्टर चुकंदर खाने का मशवरा देते हैं. डॉ. झा के अनुसार चुकंदर खाने से शरीर में हेमोग्लोबिन की मात्रा काफी बढ़ जाती है जिससे रक्त कोशिकायों को पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन मिलता रहता है साथ ही इस नुस्खे से शरीर में तेज़ी से खून बनने लगता है. चुकंदर का सेवन भी आपको 15 दिन तक लगातार करना होगा. कुछ लोग ब्लड डोनेट करने से पहले चुकंदर खाते हैं ताकि उनके शरीर में खून की कमी न हो.

अनार

अनार एक ऐसा फल है जो शरीर में खून को तेज़ी से बढाता है और एनीमिया जैसी समस्यायों को जड़ से मिटा कर रख देता है.




Recommended For You

About the Author: Kirti Kalra

मैं 3 साल से खबरे प्रकाशित कर रही हूँ अलग अलग वेबसाइट पर. अब मुझे हिन्दू बुलेटिन पर लिखने का सौभाग्य प्राप्त हुआ है , मेरी आशा है आप सब मेरे लिखे हुई खबरों से संतुस्ट होंगे, धन्यवाद

Leave a Reply