महादेव की पूजा के दौरान इन 5 बातों का रखें ध्यान, कष्ट होंगे दूर, रिश्ते बनेंगे मजबूत

DMCA.com Protection Status

सभी देवताओं में सबसे शीघ्र प्रसन्न होने वाला देवता महादेव को माना गया है यह अपने भक्तों की पूजा अर्चना से बहुत शीघ्र प्रसन्न हो जाते हैं अगर आप इनकी छोटी भक्ति भी करेंगे तो इनका आशीर्वाद आपके ऊपर हमेशा बना रहेगा और आपके सभी कष्ट महादेव दूर करेंगे जो व्यक्ति इनकी पूजा आराधना करता है उनके ऊपर हमेशा देवों के देव महादेव अपनी कृपा बरसाते हैं महादेव की आराधना करने से व्यक्ति की सभी मनोकामनाएं पूरी होती है आप इनकी आराधना में छोटी-छोटी बातों को ध्यान रखकर इनको बहुत जल्दी प्रसन्न कर सकते हैं विद्वानों का ऐसा मानना है कि महादेव की आराधना भले ही थोड़ी देर की होती है परंतु इस दौरान पूजा पूरी विधि विधान पूर्वक करनी चाहिए अगर कोई भक्त ऐसा करता है तो उनको मन मुताबिक फल की प्राप्ति होती है।

आज हम आपको इस लेख के माध्यम से उन छोटे-छोटे उपायों के विषय में जानकारी देने वाले हैं जिसकी सहायता से आप महादेव को प्रसन्न कर सकते हैं जैसा कि आप सभी लोग जानते हैं कि महादेव की पूजा के लिए सोमवार का दिन सबसे उचित रहता है परंतु आप अन्य दिन भी इनकी आराधना कर सकते हैं अगर आप सोमवार से इनकी पूजा आराधना करते हैं तो आप पूजा के द्वारा इन पांच बातों का विशेष ध्यान रखें इससे भोलेनाथ बहुत शीघ्र प्रसन्न होंगे।

महादेव को प्रसन्न करने के उपाय

  • अगर आप देवों के देव महादेव की आराधना आरंभ करते हैं तो सबसे पहले भगवान महादेव को प्रणाम कीजिए जो महिलाएं हैं वह महादेव के समक्ष हाथ जोड़कर प्रणाम करें।

  • आप इसके पश्चात शिवलिंग के समक्ष धूप या अगरबत्ती जलाएं और शिवलिंग के 9 चक्कर लगाते हुए ॐ नमः शिवाय का उच्चारण जरूर कीजिए अगर आप ऐसा करेंगे तो इससे भगवान महादेव के चारों तरफ आप एक सुरक्षा चक्र बना देंगे इससे आपके जीवन में सभी कष्टों से छुटकारा प्राप्त होता है।

  • आप शिवलिंग पर एक-एक करके नौ बेलपत्र अर्पित कीजिए परंतु आपको इस बात का खास ध्यान रखना होगा कि कोई भी बेलपत्र का पत्ता कटा या फटा नहीं होना चाहिए इसके साथ ही आप बेल का फल भी भगवान महादेव को अर्पित कीजिए।

  • इसके पश्चात आप शिवलिंग पर जल अर्पित कीजिए आपको इस दौरान इस बात का ध्यान रखना होगा कि जो जल आप शिवलिंग पर अर्पित करेंगे उस जल से निकलने वाली धारा लगातार गिरनी चाहिए यदि आप ऐसा करते हैं तो इससे आपके रिश्तो में मजबूती आती है।
  • आखरी में आप एक थाली में कपूर जलाएं और भगवान महादेव की आरती कीजिए आरती के पश्चात अपने सामर्थ्य अनुसार दक्षिणा जरूर रखें यदि आप ऐसा करते हैं तो इससे आपको नौकरी धन संपदा से जुड़ी हुई समस्याओं से छुटकारा मिलता है और आप अपने जीवन में लगातार तरक्की की ओर बढ़ते हैं घर परिवार में सुख समृद्धि बनी रहती है।

उपरोक्त जो हमने आपको महादेव को प्रसन्न करने के तरीके बताए हैं अगर आप महादेव की पूजा के दौरान इन सभी तरीकों का पालन करते हैं तो इससे आप देवों के देव महादेव को अति शीघ्र प्रसन्न कर सकते हैं और इनकी कृपा आपके ऊपर हमेशा बनी रहेगी जिससे आप अपने जीवन में लगातार सफलता की ओर बढ़ेंगे और आपके ऊपर आने वाली सभी बाधाएं महादेव दूर करेंगे।

Recommended For You

Sohan Mahto

About the Author: Sohan Mahto

Leave a Reply