अपने खाने में शामिल करें ये आहार, आंखों की रोशनी रहेगी बरकरार, उतर जाएगा आपका चश्मा

मानव के शरीर में उसकी आंखें शरीर के अंगों में सबसे महत्वपूर्ण अंग की भूमिका निभाती है अगर मनुष्य की आंखें स्वस्थ हो तो इससे व्यक्ति के चेहरे की खूबसूरती निखर जाती है इसके अलावा अनेक रंगो वाली इस दुनिया के सभी रंग हम ठीक प्रकार से देख पाते हैं परंतु जैसे-जैसे समय बदलता जा रहा है वैसे वैसे लोगों को आंखों से जुड़ी हुई बहुत सी परेशानियां हो रही है डिजिटल दुनिया में आजकल बड़े बुजुर्ग ही नहीं बल्कि छोटे बच्चे भी आंखों से संबंधित बहुत सी परेशानियों का सामना कर रहे हैं अधिक देर तक कंप्यूटर पर काम करना, टीवी के सामने घंटों बैठे रहने की वजह से आंखों पर बुरा प्रभाव पड़ रहा है जिसकी वजह से चश्मा लगाने की नौबत भी आ जाती है।

आज हम आपको इस लेख के माध्यम से आंखों की रोशनी को बरकरार रखने के लिए कुछ ऐसे आहार के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं जिनको आप अपने खाने में शामिल करके अपनी आंखों की रोशनी तेज कर सकते हैं और आपको चश्मा लगाने की भी जरूरत नहीं पड़ेगी इससे आपका चश्मा भी उतर सकता है।

आइए जानते हैं आंखों की रोशनी बरकरार बनाए रखने के लिए किन आहार को शामिल करें

गाजर का जूस

अगर आप अपनी आंखों की रोशनी तेज करना चाहते हैं तो इसके लिए गाजर का जूस अहम भूमिका निभाता है अगर आप गाजर के जूस का सेवन करते हैं तो इससे आपकी आंखों की रोशनी हमेशा बरकरार रहती है इसके साथ ही आपकी आंखें स्वस्थ रहती है आप रोजाना दिन में एक बार गाजर का जूस अवश्य पीएं इससे आपको फायदा मिलेगा।

बादाम वाला दूध

अगर आप बादाम वाले दूध का सेवन करते हैं तो इससे आंखों से संबंधित बहुत सी परेशानियां दूर होती हैं आप अगर अपनी आंखों को स्वस्थ बनाए रखना चाहते हैं तो इसके लिए हफ्ते में कम से कम 3 बार बादाम वाले दूध का सेवन अवश्य कीजिए।

सौंफ

आंखों को स्वस्थ रखने में सौंफ सहायक मंद होता है आप सौंफ के दाने को रात भर भिगोकर रख दीजिए फिर अगले दिन सुबह के समय खाली पेट इसका सेवन कीजिए इससे आपकी आंखें स्वस्थ रहेंगी।

आंवला

आपकी आंखों की देखभाल आंवला ठीक प्रकार से करता है इसलिए आप अपने खाने में आंवले को शामिल अवश्य कीजिए अगर आप आंवले का सेवन करते हैं तो इससे आपकी आंखों की रोशनी बेहतर रहती है।

हरी पत्तेदार सब्जियां

आंखों की रोशनी को बरकरार रखने के लिए हरे पत्तेदार सब्जियां काफी मददगार होती है आप अपने आहार में पालक का साग, पत्ता गोभी तथा हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन अधिक से अधिक कीजिए इन सब्जियों में कैरोटिनॉइड मौजूद होता है जो आंखों की रोशनी बेहतर बनाता है।

लहसुन और प्याज

अगर आप लहसुन और प्याज का सेवन करते हैं तो इससे आपकी आंखें स्वस्थ रहती हैं लहसुन और प्याज में सल्फर भारी मात्रा में मौजूद होता है जोकि आंखों के लिए एंटी ऑक्सीडेंट उत्पन्न करता है जिससे आंखों से संबंधित बहुत सी बीमारियां दूर होती हैं।

अंडा

अगर आप अंडे का सेवन करते हैं तो इससे आपकी आंखों को सही तरीके से पोषण प्राप्त होता है अंडे में अमीनो एसिड प्रोटीन सल्फर ल्‍युटिन और विटामिन B2 मौजूद होता है जो आपकी आंखों के लिए फायदेमंद है।

Leave a Reply