अन्य

इस तरह से करें अपने चेहरे की मसाज, सालों-साल तक जवाँ रहेंगी आप और आपकी त्वचा

आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में लोगों के पास अपने लिए समय बहुत कम मिल पाता है, इस वजह से वह अपना ख़याल अच्छे से नहीं रख पाते हैं। अपनी सेहत और त्वचा का अच्छे से ख़याल ना रखने की वजह से व्यक्ति बहुत जल्दी बूढ़ा दिखने लगता है। अगर बात महिलाओं की हो तो उनके लिए यह और भी जरुरी हो जाता है कि वह अपने चेहरे की अच्छे से देखभाल करें। चेहरे की देखभाल का एक सबसे अच्छा तरीका यह है कि उसका नियमित मसाज किया जाए। चेहरे का मसाज करने से चेहरे के टिश्यूज में खून का संचार बढ़ता है। इसकी वजह से त्वचा चमकदार और जवान दिखने लगती है।

चेहरे के मसाज के चेहरे का मोटापा और झुर्रियां भी कम हो जाती हैं। बहुत कम लोगों को सके बारे में जानकारी है कि अच्छे तरह से किये गए चेहरे के मसाज से तनाव में भी कमी आती है। इससे व्यक्ति को शांति और आराम का अहसास होता है। यही वजह है कि जानकार लोगों के अनुसार हर व्यक्ति को प्रतिदिन कम से कम एक बार अपने चेहरे की मसाज जरुर करना चाहिए।

चेहरे का मसाज करने का तरीका:

*- चेहरे का मसाज करने से पहले साफ़ पानी से अपने चेहरे को अच्छी तरह धोएं। इसके लिए आप किसी अच्छे ब्रांड के क्लींजर का इस्तेमाल कर सकती हैं। चेहरा धोने के बाद उसे साफ़ और नर्म तौलिये से अच्छी तरह से पोछ लें।

*- चेहरा अच्छी तरह से सुख जाने के बाद आप किसी अच्छे तेल का इस्तेमाल अपने चेहरे के मसाज के लिए कर सकती हैं। बादाम, ऑर्गन और जोजोबा के तेल को आप अपने मसाज के लिए इस्तेमाल कर सकती हैं।

*- अगर आपकी त्वचा बहुत शुष्क है तो आप बादाम या ऑर्गन के तेल का इस्तेमाल कर सकती हैं। मध्यम और तैलीय त्वचा के लिए आप जोजोबा या जोजोबा और कैस्टर आयल का इस्तेमाल कर सकती हैं। अगर आप अपनी त्वचा पर तेल का इस्तेमाल नहीं करना चाहती हैं तो अपनी पसंद के किसी मॉइस्चराइजर का इस्तेमाल कर सकती हैं।

*- जानकारों के अनुसार विषाक्त पदार्थ चेहरे से लिम्फ नोड्स तक आ जाते हैं। यह व्यक्ति की गर्दन की तरफ कानों के नीचे स्थित होता है। इस जगह की मसाज करने से विषाक्त पदार्थ निकल जाता है और चेहरे की तरफ आने से रुक जाता है। मसाज करने के लिए आप अपनी उंगलियों के टिप्स का इस्तेमाल कर सकती हैं एक मिनट तक सर्कुलर मोशन में अपने लिम्फ एरिया की मसाज करें।

*- बड़े सर्कल लेकर अपने कानों के नीचे से नीचे गले तक और ऊपर जबड़े की रेखा तक मसाज करें। मसाज करते समय इस बात का ध्यान रखें की मसाज हल्के हाथों से करें। चेहरे की त्वचा बहुत ही संवेदनशील होती है, इसलिए ज्यादा जोर देकर मसाज करने से परेशानी हो सकती है।

*- मसाज करते समय चेहरे के हर भाग का ध्यान रखना चाहिए। जबड़े के साइड में, मुंह के कोनों के बीच, नाक के बगल में, और चिक बोन्स के ऊपर मसाज करें। मसाज करते अमे हमेशा त्वचा को ऊपर की तरफ उठाना चाहिए, नीचे की तरफ धकेलने से सैगिंग हो सकती है।

*- माथे का मसाज कोनों के पास से शुरू करके धीरे-धीरे माथे के बीच में जाएँ और फिर वापस आयें। ऐसा लगभग एक मिनट तक करें।

*- आँखों के आस-पास के क्षेत्र का मसाज करना बिलकुल भी नहीं भूलना चाहिए। आँखों के आस-पास मसाज करने से आँखें तेज होती हैं। इसके साथ ही आँखों के आस-पास काले घेरे बनने भी बंद हो जाते हैं। आँखों के आस-पास की त्वचा काफी नाजुक होती है इसलिए मसाज करने के लिए ज्यादा तेज या मॉइस्चराइजर का इस्तेमाल करें।

*- धीरे-धीरे फिर से अपने चेहरे के हर भाग का मसाज करें और अपने मसाज को बंद कर दें। ऐसा लगातार करने से कुछ ही दिनों में आपकी त्वचा चमकदार और जवान दिखने लगती है।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button